इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

कोलंबो। निशांत सिंधु (14/4) की घातक गेंदबाज़ी के बाद अभिषेक शर्मा (69 गेंद, 87 रन) और साई सुदर्शन (58 नाबाद) के अर्द्धशतकों की बदौलत भारत-ए ने पुरुष इमर्जिंग एशिया कप में सोमवार को नेपाल को नौ विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। नेपाल ने ग्रुप-बी मुकाबले में भारत के सामने 168 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत की ए टीम ने एक विकेट गंवाकर 22.1 ओवर में हासिल कर लिया। टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात-ए को हराने वाली भारतीय टीम दो मैचों में दो जीत के साथ ग्रुप-बी से सेमीफाइनल में पहुंच गयी।

भारत के लिये लक्ष्य का पीछा करने उतरे अभिषेक और सुदर्शन ने शुरू से ही धुआंधार बल्लेबाज़ी की और पावरप्ले में 76 रन जोड़ लिये। अभिषेक ने 13वें ओवर में ललित राजवंशी को चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया और इसके बाद खुलकर बल्लेबाज़ी की। वह अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रोहित पौडेल की गेंद पर कुशल मल्ला को कैच दे बैठे। अभिषेक ने हालांकि 69 रन पर 12 चौकों और दो छक्कों की सहायता से 87 रन बनाकर भारत को जीत की दहलीज़ तक पहुंचा दिया था।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे ध्रुव जुरेल ने छक्के के साथ खाता खोलकर जल्द से जल्द मैच खत्म करने की मंशा ज़ाहिर की। एक चौके और दो छक्कों के साथ 12 गेंद पर 21 रन बनाने वाले जुरेल ने 23वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़कर ही मुकाबले को खत्म किया। सुदर्शन 52 गेंद पर आठ चौकों और एक छक्के की सहायता से 58 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पूर्व, नेपाल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन यह फैसला उसपर भारी पड़ा। कप्तान रोहित पौडेल (65) और गुलशन झा (38) के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज़ उल्लेखनीय योगदान नहीं दे सका। पौडेल ने 85 गेंद पर सात चौकों की सहायता से 65 रन बनाते हुए गुलशन के साथ 54 रन की साझेदारी की। गुलशन ने 30 गेंद पर दो चौके और दो छक्के लगाते हुए 38 रन बनाये।

नेपाल के सात बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके जिसके कारण पूरी टीम 167 रन पर सिमट गयी। निशांत संधू ने भारतीय गेंदबाज़ों की अगुवाई करते हुए 3.2 ओवर में 14 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि राजवर्धन हांगरगेकर ने छह ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये। हर्षित राणा (पांच ओवर, 16 रन) ने दो जबकि मानव सुथर (नौ ओवर, 31 रन) ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। भारत-ए का आखिरी ग्रुप चरण मुकाबला बुधवार को पाकिस्तान-ए से होगा। पाकिस्तानी टीम भी दो ग्रुप चरण मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और दोनों टीमें अब ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिये भिड़ेंगी। (वार्ता)

Sports

अब चैम्पियन की तरह दिखी RCB, विराट जीत से भी प्ले-ऑफ की उम्मीदें धूमिल

कप्तान डुप्लेसी और कोहली के विराट तूफान से गुजरात चारों खाने चित्त किसी भी विभाग में RCB पर भारी नहीं दिखी GT, खराब प्रदर्शन बेंगलुरु। आज वो चैम्पियन की तरह खेले। आज क्रिकेट के सभी विधा में गुजरात टाइटंस (GT) पीछे रही। गेंदबाजों ने रंग दिखाया तो फिल्डरों ने वो कैच पकड़े जिसे देखने के […]

Read More
Sports

रोमांचक मुकाबले में SRH ने RR को एक रन से हराया, यकबयक पटरी से उतरी राजस्थान

पैट कमिंस ने अपनी शानदार गेंदबाजी के बूते टीम को दिलाई जीत हेड और रेड्डी ने खेली शानदार पारी, यशस्वी और पराग ने भी दिखाया शानदार खेल हैदराबाद। एक समय ऐसा था जब राजस्थान अपनी रॉयल जीत की ओर बढ़ रही थी। ओपनर यशस्वी जायसवाल और मध्यक्रम के तेजतर्रार बल्लेबाज रियान पराग ने टीम को […]

Read More
Sports

क्रिकेट की दुनिया के लिए दुखद खबर, इंग्लैंड के स्पिनर जोश बेकर का निधन

20 साल की उम्र में ली आखिरी सांस, मौत के कारण का अब तक कोई पता नहीं लंदन। इंग्लैंड के वॉर्सेस्टरशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए खेलने वाले स्पिनर जोश बेकर का निधन हो गया है। वह 20 वर्ष के थे। वॉर्सेस्टरशायर काउंटी क्रिकेट क्लब ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर बेकर के निधन की […]

Read More