Barabanki: कई कार्यक्रम संजो कर मनी संत रविदास जयंती

बाराबंकी। समाज सेवा संस्थान द्वारा डॉ. अंबेडकर छात्रावास में सन्त शिरोमणि गुरु रविदास की जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। जयंती समारोह में चित्र प्रदर्शनी, छात्र छात्राओं की चार्ट प्रतियोगिता और गुरु रविदास एवं उनका सामाजिक दर्शन विषय पर विचार गोष्ठी व भंडारे का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी और चार्ट प्रतियोगिता और गोष्ठी का शुभारंभ राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा ने रविदास मंदिर में गुरु की पूजा अर्चना करके किया गया। इस अवसर पर राज्यमंत्री ने कहा कि गुरु रविदास ने भटके समाज को राह दिखाई है। उनके आध्यात्मिक दर्शन ने धर्म-कर्म की दिशा बदली है। जयन्ती समारोह में सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने रविदास व डॉ अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पार्चन करते हुए कहा कि सरकार राष्ट्रीय एकीकरण के तमाम कार्यक्रम चलाती है।

फिर भी समाज मे ऊंच नीच जाति सम्प्रदाय की खाई बनी हुई है। समाज मे उस समय, जब शोषण और विषमता की पराकाष्ठा थी, जातीय दंश से पीड़ित लोग धर्म से पलायन कर रहे थे, संत रविदास ने उस समय आध्यात्म और धर्म को एक नई दिशा दी। राष्ट्र में लोगों का एकीकरण किया।

ऐसे राष्ट्र संत की वाणी आज के समय मे और प्रासंगिक है। उन्हें हर समाज को पूजना पड़ेगा। सांसद ने कहा कि संत रविदास और डॉ. अंबेडकर से बड़ा कोई राष्ट्रवादी महापुरुष नही हुआ है। अध्यक्षता करते हुए आयोजक पूर्व सांसद आनंद प्रकाश गौतम ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सभी अतिथियों को को स्मृति चिन्ह के साथ सम्मानित गया।

चित्रकला प्रतियोगिता के संयोजक रणविजय व रवि धीमान को विशेष सम्मान दिया गया। प्रतियोगिता में महक भारती प्रथम, प्रतिज्ञा भारती, लक्ष्मी शर्मा द्वितीय,  जागृति सिंह तृतीय, रहीं।

 

जयंती समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष राजरानी रावत, सदर विधायक धर्मराज यादव, पूर्व विधायक शिवकरन सिंह, पूर्व विधायक रतन लाल राव, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेन्द्र वर्मा, पूर्व प्रमुख सुरेंद्र वर्मा, हफ़ीज अयाज़ पूर्व जिलाध्यक्ष सपा, हुमायूँ नईम खां एडवोकेट, प्रेम नरायन शुक्ला, अधिवक्ता अनूप कल्याणी, राजकुमार वर्मा, अधिवक्ता व पूर्व जिलाध्यक्ष बसपा सुरेशचंद्र गौतम, समाजसेवी रत्नेश कुमार, ईश्वर प्रसाद अमरेश बहादुर, मनीष कनौजिया, सुंदर लाल भारती रामपाल भारती, अवधेश वर्मा आरपी गौतम, कमलेश कुमार गौतम, एमडी आनन्द ने भी विचार व्यक्त किये।

 

मिशन गीतों से लोक गायक जमुना प्रसाद कनौजिया द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन अरविंद सिंह और रेडक्रॉस के चेयरमैन शैलेंद्र सिंह, छात्रावास के अधीक्षक जयंत गौतम का जयंती समारोह व भण्डारे के आयोजन में विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर हजारों की संख्या में समारोह व भंडारे में लोग शामिल हुए।

Purvanchal

डीएम ने स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत सेल्फी प्वाइंट एवं हस्ताक्षर अभियान का किया शुभारंभ

  मतदाताओं को मतदान करने की दिलाई शपथ अधिक से अधिक मतदान करने का किया आवाहन देवरिया 06 मई। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के मतदान में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने सदर तहसील में जिला प्रशासन […]

Read More
Central UP

EXCLUSIVE: मानवाधिकार की नसीहतें यूपी पुलिस के ठेंगे पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। मित्र पुलिस का तमगा लिए उत्तर प्रदेश पुलिस हकीकत में कितनी नरम दिल की है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पूछताछ या फिर दबिश देने से लेकर थाने या चौकी में जिस तरह से पेश आती है उसका चेहरा किसी खूनी दरिंदे से कम नहीं होता। छापे […]

Read More
Central UP

मिश्रिख लोकसभाः भाजपा ने सांसद का टिकट काट बचाई अपनी सीट, विपक्षी दलों के सामने अब बड़ी चुनौती

सुरक्षित सीट पर लड़ाई की सम्भावनाएं तेज, सपा-बसपा भी जीत के लिए कर रही जीतोड़ मेहनत  महर्षि दधीचि की नगरी के नाम से मशहूर मिश्रिख उत्तर प्रदेश की एक सुरक्षित लोकसभा सीट है। एक जमाने में यहां कांग्रेस का दबदबा था लेकिन बीते दो चुनाव से बीजेपी को यहां से जीत मिल रही है। सीतापुर, […]

Read More