पाकिस्तान में भी अल्पसंख्यक हिंदुओं का डंका कई हैं करोड़ो के मालिक

उमेश तिवारी


काठमांडू/नेपाल। पाकिस्तान इन दिनों भुखमरी और गरीबी से जूझ रहा है। वहां खाने पीने की चीजों की किल्लत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि जनता आटे और चावल के लिए आपस में लड़ रही है। खासतौर से वहां की हिंदू आबादी बहुत ज्यादा दयनीय स्थिति में है। हालांकि, इसके बावजूद भी पाकिस्तान जैसे इस्लामिक देश में कुछ हिंदू ऐसे हैं जो वहां के सबसे अमीर लोगों में अपनी गिनती करवाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पाकिस्तानी हिंदुओं के बारे में बताएंगे जिनकी संपत्ति करोड़ों में है।

पहले नंबर पर आते हैं दीपक परवानी

दीपक परवानी का जन्म 1973 में पाकिस्तान के मीरपुरखास में हुआ था। दीपक एक मशहूर फैशन डिजाइनर और एक्टर हैं। इसके अलावा उन्हें थिएटर करना भी पसंद है। दीपक परवानी पाकिस्तान के हिंदू सिंधी समुदाय से आते हैं और उन्हें फैशन इंडस्ट्री में कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। इनके नेटवर्थ की बात करें तो साल 2022 में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी सालाना नेटवर्थ लगभग 71 करोड़ रुपए के करीब है।

दूसरे नंबर पर नवीन परवानी

नवीन परवानी दीपक परवानी के चचेरे भाई हैं। इनका जन्म 30 अक्टूबर 1971 में हुआ था। नवीन पाकिस्तान के मशहूर स्नूकर खिलाड़ी रह चुके हैं। साल 2006 में जब कतर के दोहा में एशियाई खेलों का आयोजन हुआ था तो नवीन ने पाकिस्तान का उसमें प्रतिनिधित्व किया था। साल 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक नवीन परवानी कि नेटवर्थ लगभग 60 करोड़ रुपए सालाना है।

तीसरे नंबर पर हैं संगीता

संगीता का जन्म पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ था। ये पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री में एक मशहूर अभिनेत्री और डायरेक्टर हैं। इस इंडस्ट्री में संगीता साल 1969 से काम कर रही हैं। हालांकि, संगीता को पाकिस्तान में परवीन रिजवी के नाम से ज्यादा जाना जाता है। परवीन ने निकाह, मुट्ठी भर चावल, ये अमन, नाम मेरा बदनाम जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया है। संगीता की सालाना कमाई की बात करें तो यह लगभग 39 करोड़ रुपए के करीब है।

चौथे नंबर पर हैं रीता ईश्वर

रीता ईश्वर पाकिस्तान के कराची शहर की रहने वाली हैं। इनका जन्म 16 मार्च 1981 को हुआ था। रीता एक पालीटिशियन हैं और साल 2013 से 2018 तक पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की सदस्य भी रही हैं। इनके राजनीतिक करियर की बात करें तो इस वक्त वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग एफ दल से जुड़ी हैं और इनका नाम पाकिस्तान की सबसे अमीर महिला राजनेताओं में शुमार है। इनकी सालाना कमाई लगभग 30 करोड़ रुपए के करीब है।

पांचवें नंबर पर हैं खाटू मल जीवन

खाटूमल जीवन पाकिस्तानी पीपुल्स पार्टी के सदस्य हैं और इसके अनुसूचित जाति हिंदू सीनेटर भी रह चुके हैं। उन्होंने साल 1988 में पाकिस्तानी पीपुल्स पार्टी के टिकट पर सिंध विधानसभा का चुनाव भी जीता था। साल 1998 में जब नवाज शरीफ की सरकार बनी तो उस सरकार का भी यह हिस्सा रहे थे। साल 2022 की रिपोर्ट के अनुसार इन की सालाना कमाई लगभग 15 करोड़ रुपए के करीब है।

International

सऊदी में भारतीय उच्चायुक्त ने अधिकारियों से आपसी हितों पर चर्चा

रियाद। सऊदी अरब में भारत के उच्चायुक्त डॉ. सुहेल अजाज खान ने सोमवार को ‘सऊदी नो कोड इनोवेशन’ शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जहां उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी नवाचारों और तकनीकी क्षेत्र में भारत-सऊदी सहयोग के बारे में बात की। राजदूत ने टेक फोर्ज द्वारा आयोजित समिट में भाग लेने वाली भारतीय टेक फर्मों के […]

Read More
International National

सार्क महासचिव का भारत दौरा: सदस्य देश की पहली आधिकारिक यात्रा

नई दिल्ली। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के महासचिव मोहम्मद गुलाम सरवर का बुधवार को पांच दिवसीय भारत दौरा संपन्न हुआ। इस दौरान उन्होंने विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार के साथ क्षेत्रीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। विदेश […]

Read More
International

विदेश सचिव का ब्रिटेन दौरा, संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना अहम मुद्दो

लंदन। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ब्रिटेन के दौरे पर हैं। अपनी यात्रा के दौरान क्वात्रा ने गुरुवार को ब्रिटेन के कई मंत्रियों व अधिकारियों के साथ मुलाकात की और दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई पर लेकर जाने के लिए कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। विदेश सचिव की चर्चा में सबसे अहम […]

Read More