सार्क महासचिव का भारत दौरा: सदस्य देश की पहली आधिकारिक यात्रा

नई दिल्ली। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के महासचिव मोहम्मद गुलाम सरवर का बुधवार को पांच दिवसीय भारत दौरा संपन्न हुआ। इस दौरान उन्होंने विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार के साथ क्षेत्रीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार कार्यभार संभालने के बाद यह सार्क महासचिव की किसी भी सदस्य देश की पहली आधिकारिक यात्रा है, जिस दौरान सरवर ने संगठन में सहयोग के मुद्दों पर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार साझा किए।

सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने महासचिव को दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया और इस दौरान दोनों ने सार्क के भीतर क्षेत्रीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। इसके बाद महासचिव ने विदेश सचिव क्वात्रा और विदेश राज्य मंत्री सिंह से मुलाकात की जिस दौरान भारतीय पक्ष ने सार्क के माध्यम से दक्षिण एशिया के लोगों की समृद्धि के लिए क्षेत्रीय सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

विदेश राज्य मंत्री सिंह ने बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा अपनी पहली भारत यात्रा पर आए सार्क के महासचिव मोहम्मद गुलाम सरवर का स्वागत किया। उन्हें उनके आगामी कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं।

भारत की ओर से यह भी रेखांकित किया गया कि भारत सार्क को दक्षिण एशिया में सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय संघ मानता है और दक्षिण एशिया के लोगों को एक-दूसरे के करीब लाने के लिए कई प्रयास और पहल कर रहा है।

इस यात्रा के दौरान महासचिव ने दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय (एसएयू) का भी दौरा किया और विश्वविद्यालय से संबंधित मुद्दों पर संस्थान के अधिकारियों के साथ चर्चा की।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

आशियाना कॉलोनी में ड्रेस कोड के साथ होगा योगा

कॉलोनी के सेक्टर के स्थित पार्क में होगा कार्यक्रम कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिए हुई आयोजन समिति की बैठक योग दिवस के लिए प्रशिक्षित किए जा रहे महिलाएं और बच्चे लखनऊ। आशियाना कॉलोनी में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर आयोजको की एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता आशियाना […]

Read More
National

कनाडाई संसद ने आतंकी निज्जर को दिया ‘सम्मान’, भारत ने कनिष्क विमान हमले की दिलाई याद

नई दिल्ली।  कनाडा की संसद द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के सम्मान में मौन रखने के बाद एक स्पष्ट संदेश देते हुए, वैंकूवर स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने 1985 में एयर इंडिया कनिष्क एयरक्राफ्ट पर खालिस्तानी हमले के 329 पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक स्मारक सेवा (मेमोरियल सर्विस) की घोषणा की है। […]

Read More
National

यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन: शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत जारी रखेगा भारत

नई दिल्ली। भारत ने रविवार को स्विट्जरलैंड द्वारा आयोजित ‘यूक्रेन में शांति पर शिखर सम्मेलन’ से निकलने वाले किसी भी दस्तावेज या विज्ञप्ति से खुद को जोड़ने से परहेज किया और जोर देकर कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सभी हितधारकों के साथ बातचीत जारी रखेगा। विदेश मंत्रालय ने एक बयान […]

Read More