हैवानियत की हद: पुलिस मुकदर्शक तो कैसे थमे अपराध

महिलाओं एवं लड़कियों की सुरक्षा के लिए बनी कई योजनाएं

सब बेअसर दरिंदे बेकाबू

कहीं पर रेप के तो कहीं पर भरोसे में लेकर कातिलों ने किया कत्ल


ए अहमद सौदागर


लखनऊ। यह हैवानियत की हद है। राजधानी लखनऊ के दुबग्गा क्षेत्र में रहने वाली निधि गुप्ता की हत्या ने एक बार फिर पुराने जख्मों को ताज़ा कर सभी को झकझोर कर रख दिया है। नई दिल्ली में महरौली इलाके में एक 27 वर्षीय युवती को उसके साथ में रहने वाले युवक गला दबाकर जान लेने के बाद तसल्ली नहीं मिली तो शव के करीब 35 टुकड़े कर उसे छिपाने के फ्रिज डाल दिया और एक एक करके टुकड़ों को जंगल में फेंकता रहा, उसे नहीं मालूम था कि अपराधी अपराध करता है लेकिन मौक – ए – वारदात पर कुछ सुबूत जरुर छोड़ जाता है।

निर्भया के बाद दिल्ली में हुई जघन्य वारदात दुसरी हुई जो सब को हिलाकर रख दिया। देश की राजधानी दिल्ली में हुए श्रद्धा हत्याकांड का मामला शांत भी नहीं पड़ा था कि राजधानी लखनऊ के दुबग्गा क्षेत्र में एक सूफियान नाम के युवक ने सारी हदें उस समय पार कर दिया, जब एक निधि गुप्ता को भरोसे में लेकर चार मंजिला इमारत से फेंककर मौत की नींद सुला दिया। हालांकि राजधानी लखनऊ में एक निधि नहीं कातिलों का निशाना बनीं हैं, इससे पहले भी कई निधि दरिंदों और हत्यारों का शिकार बन चुकी हैं।

,,, पूर्व में हुई घटनाओं पर एक नजर,,,

अमीनाबाद निवासी लॉ की छात्रा गौरी की हत्या कर हत्यारों ने शव को कई टुकड़े कर बैग में भरकर फेंक दिया। मड़ियांव क्षेत्र में दो महिलाओं की हत्या कर कातिलों ने धड़ से सिर अलग कर दिया। सिर आजतक नहीं मिल सका और न ही शव की पहचान हो सकी। हजरतगंज क्षेत्र में जानकीपुरम निवासी एक छात्रा को दरिंदों ने दरिंदगी के बाद मौत की नींद सुला दिया।

निधि गुप्ता हत्याकांड: पुलिस मुठभेड़ में इनामी सूफियान गिरफ्तार

यही नहीं लखनऊ में ही एक गांव के प्राथमिक विद्यालय परिसर में एक महिला के साथ दरिंदगी कर कातिलों ने बेरहमी से मौत की नींद सुलाने के बाद सनसनी फैला दी थी। यह तो बानगी भर है और भी कई महिलाएं और लड़कियां दरिंदों और कातिलों का निशाना बन चुकी हैं। महिलाओं और लड़कियों के साथ होने वाली घटनाओं की रोकथाम के लिए पुलिस अफसरों ने कई बार कई तरह की योजनाएं बनाई, लेकिन सब की सब फाइलों में दफन होकर रह गई।

कमिश्नरेट पुलिस दरिंदों और कातिलों की गर्दन दबोचने तथा महिलाओं एवं लड़कियों की सुरक्षा के लिए रणनीति तैयार करती कि दुबग्गा क्षेत्र में हुई घटना ने एक बार फिर पुलिस की पोल खोल कर रख दी कि महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के प्रति कमिश्नरेट पुलिस कितनी सक्रिय है? सवाल है कि जब भी महिलाओं एवं लड़कियों की सुरक्षा के बारे में पुलिस के जिम्मेदार अफसरों से सवाल किया गया तो उनका एक ही रटा रटाया जवाब मिलता है कि क्षेत्र में पुलिस की टीमें सक्रिय हैं।

Central UP

जानकीपुरम विस्तार में शुरू हुई सृजन झंकार संगीत प्रशिक्षण अकादमी

नृत्य गायन वादन के साथ ही मॉडलिंग और जुंबा नृत्य बन रहे हैं युवाओं के आकर्षण लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक गतिविधियों के स्कूल ‘सृजन झंकार’ और सृजन फाउंडेशन के नए कार्यालय का उद्घाटन 28 अप्रैल को पूर्व महापौर सुरेश चन्द्र अवस्थी और विशिष्ट अतिथि लक्ष्य जनकल्याण समिति के अध्यक्ष एसके वाजपेई […]

Read More
Central UP

BBLC इण्टर कालेज खमरिया में क्रिकेट टूर्नामेंट का ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर किया शुभारंभ

नया लुक संवाददाता खमरिया खीरी। स्थानीय BBLC इण्टर कालेज में स्वर्गीय पंडित रामनरेश अवस्थी की स्मृति में रविवार को क्रिकेट टूर्नामेन्ट का शुभारम्भ हो गया। क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर खामरिया नाईट राइडर्स व मुस्कान इलेवन समर्दा के बीच मैच का शुभारंभ करवाया। […]

Read More
Central UP

जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में हाई स्कूल बोर्ड का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम

  जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में बोर्ड परीक्षा वर्ष-2024 का परिणाम आने के बाद छात्र-छात्राएं खुशी से झूम उठे।विद्यालय का परिणाम शत प्रतिशत रहा। विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा शुभी सिंह ने 89.3 तथा दूसरे स्थान पर श्रेया गौतम ने 88.1 तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली खुशबू गुप्ता […]

Read More