खड़े होकर करते हैं भगवान की पूजा? भूलकर भी न करें चार गलतियां

h

पूजन के समय रखें इन विशेष बातों का ध्यान

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र
जिंदगी में सुकून और शांति बनाएं रखने के लिए हम रोजाना ईश्वर की आराधना करते हैं या यूं कहें कि अपने दिन की शुरुआत ही हम भगवान की पूजा के साथ करते हैं। लेकिन पूजा के समय कुछ गलतियां करने से बचें। सनातन धर्म में हर दिन सुबह-शाम भगवान की पूजा करने का विधान है। ऐसा करने से भगवान का आर्शीवाद बना रहता है और घर के सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। पूजा करते समय कुछ जरूरी नियम होते हैं, जिनका ख्याल रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है। यदि हम उन नियमों का पालन न करें तो इससे हमारी पूजा में दोष उत्पन्न होता है। साथ ही पूजा पूरी नहीं मानी जाती।
1. हर दिन करें अपने मंदिर को साफ
पूजा में साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी माना जाता है। नियमित रूप से पूजा करने से पहले आपको सबसे पहले देव स्थान को साफ करना चाहिए। इसके लिए आपको ख्याल रखना है कि सर्वप्रथम अपने घर के मंदिर में भगवान को किसी स्वच्छ स्थान पर रखकर पूरे मंदिर को साफ पानी से साफ करें। पूराने फूलों को हटाएं, उसके बाद अपने भगवान को स्नान कराकर अपने स्थान पर पुन: रखें और नए फूलों से अपने मंदिर को सजाएं।
2. आसन पर बैठकर ही करें पूजा
रोजाना इस बात का ख्याल रखें कि आपको पूजा आसन पर ही बैठकर करनी है। बिना आसन के पूजा शुरू न करें। शास्त्रों में भी इस बात का उल्लेख मिलता है कि बिना आसन और खड़े रहकर पूजा नहीं करनी चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि आसन दिव्यता प्रदान करता है।
3. पूजा करते वक्त मंत्रों का करें जाप
जब आप पूजा करते हैं तो इस बात का आपको ख्याल रखना चाहिए कि पूजा में आप मंत्रों का जाप जरूर करें। कहा जाता है कि मंत्रों का नियमित जाप करने से मंत्र सिद्ध होने लग जाते हैं, जिसके लाभ भी मिलने लगते हैं, लेकिन इसी के साथ इस बात का भी ख्याल रखें कि मंत्रों का उच्चारण बिल्कुल सही हो। यदि आप सही उच्चारण कर सकते हैं, तभी मंत्रों को पढ़ें अन्यथा नहीं।

“*संकट मोचन हनुमान जी महाराज बाबा नीम करोली जी महाराज की जय हो जय हो*

4. पूजा के बाद आसन को भी जरूर उठाएं
इस बात का खास तौर पर ख्याल रखें कि आपको पूजा के बाद अपने आसन को उठाना चाहिए क्योंकि कई लोग पूजा तो कर लेते हैं, लेकिन आसन को वहीं छोड़कर उठ जाते हैं। ऐसा करना सही नहीं माना जाता। कहा जाता है कि ऐसा करने से दोष लगता है। साथ ही पूजा के बाद आपको आसन पर फूल और कुमकुम चढ़ाकर और जल छिड़कर ही उठना चाहिए। तभी आपकी पूजा का पूरा फल आपको मिलता है।
(ज्योतिषाचार्य जी से सम्पर्क करने के लिए 9415087711 पर कॉल करें…)

Astrology

कई राशियों के लिए अतिशुभकारी है आज का दिन, किन राशियों को मिल रहा है लाभ…

जानें आज का राशिफल व पंचांग– 27 जुलाई, 2024, शनिवार, इनको मिल रहा लाभ केवल दो–तीन राशियों को सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं सितारे… जानें वो कौन है राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज और कल का दिन खास 27 जुलाई 2024 : शीतला सप्तमी (उड़ीसा में) आज। 27 जुलाई 2024 : पंचक […]

Read More
Astrology

कन्या, तुला और वृश्चिक राशियों के लिए शुभकारी है आज का दिन

जानिए आज का राशिफल व पंचांग- 21 जुलाई, 2024, रविवार कई राशियों के लिए मद्धम फलकारी रहेगा आज का दिन, जानें… राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज और कल का दिन खास 21 जुलाई 2024 : गुरु पूर्णिमा (आषाढ़ पूर्णिमा) आज। 21 जुलाई 2024 : सत्य व्रत व्यास पूजा आज। 21 जुलाई 2024 : अमरनाथ […]

Read More
Astrology

करें नमक के ये आसान उपाय , सौभाग्य में बदल जाएगा आपका दुर्भाग्य

वास्तु शास्त्र हमारे जीवन में विशेष महत्व रखता है। वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति को जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसी तरह वास्तु में नमक के उपाय भी बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में माना गया है कि नमक में व्यक्ति के दुर्भाग्य […]

Read More