आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति

नया लुक ब्यूरो

नई दिल्ली। आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन संयुक्त कार्य समूह की 16वीं बैठक मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित हुई। इस दौरान दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच चल रहे आतंकवाद रोधी सहयोग पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। भारत की ओर से विदेश मंत्रालय में आतंकवाद निरोधक मामलों के संयुक्त सचिव के. डी. देवल और ब्रिटेन की तरफ से ब्रिटिश सरकार के एशिया एवं ओशिनिया के आतंकवाद निरोधक नेटवर्क के प्रमुख क्रिस फेल्टन ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

विदेश मंत्रालय ने कहा दोनों देशों ने व्यापक और निरंतर तरीके से आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया। दोनों पक्षों ने आतंकवादी और चरमपंथी खतरों के बारे में अपना आकलन साझा किया, जिसमें विश्व स्तर पर स्वीकृत आतंकवादी संस्थाओं और व्यक्तियों द्वारा उत्पन्न खतरे भी शामिल हैं।
बैठक के दौरान भारत और ब्रिटेन ने आतंकवादियों की सीमा पार आवाजाही सहित सभी प्रकार की आतंकी गतिविधियों की कड़ी निंदा की और संयुक्त राष्ट्र चार्टर तथा अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार व्यापक एवं निरंतर तरीके से आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

इसके अलावा दोनों पक्षों ने आतंकवाद से लड़ने के लिए व्यक्तिगत आतंकवादियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही बहुपक्षीय मंचों पर एक साथ काम करने के तरीकों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों देशों ने आतंकवाद विरोधी चुनौतियों पर विभिन्न दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया और कट्टरपंथ एवं हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने, आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने तथा आतंकवाद के लिए नई एवं उभरती प्रौद्योगिकियों को रोकने पर गहन मंथन किया।

इस दौरान दोनों पक्षों के बीच कानून प्रवर्तन एवं न्यायिक सहयोग, जानकारी आपस में साझा करने, विमानन और समुद्री सुरक्षा पर सहयोग बढ़ाने सहित साझा चुनौतियों से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत एवं गहरा करने पर सहमति बनी।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन: शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत जारी रखेगा भारत

नई दिल्ली। भारत ने रविवार को स्विट्जरलैंड द्वारा आयोजित ‘यूक्रेन में शांति पर शिखर सम्मेलन’ से निकलने वाले किसी भी दस्तावेज या विज्ञप्ति से खुद को जोड़ने से परहेज किया और जोर देकर कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सभी हितधारकों के साथ बातचीत जारी रखेगा। विदेश मंत्रालय ने एक बयान […]

Read More
National

अमेरिकी एनएसए की जयशंकर से मुलाकात,भारत-अमेरिका रणनीतिक होगी मजबूत

  (रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी) नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन सोमवार को भारत पहुंचे। सुलिवन ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर बैठक की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, […]

Read More
National

BAD NEWS: कंचनजंगा एक्सप्रेस पर चढ़ी मालगाड़ी, 15 की मौत, सैकड़ों घायल और 20 गंभीर

सियालदाह जा रही ट्रेन को रंगापानी और निजबाड़ी के बीच पीछे से आ रही मालगाड़ी ने मारी टक्कर कंचनजंगा एक्सप्रेस दुर्घटना पर यूपी के CM योगी ने व्यक्त की संवेदनाएं नई दिल्ली। सोमवार का दिन पश्चिम बंगाल के लिए एक बार फिर ब्लैक मंडे साबित हुआ। आज वहां एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। पटरी […]

Read More