आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति

नया लुक ब्यूरो

नई दिल्ली। आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन संयुक्त कार्य समूह की 16वीं बैठक मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित हुई। इस दौरान दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच चल रहे आतंकवाद रोधी सहयोग पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। भारत की ओर से विदेश मंत्रालय में आतंकवाद निरोधक मामलों के संयुक्त सचिव के. डी. देवल और ब्रिटेन की तरफ से ब्रिटिश सरकार के एशिया एवं ओशिनिया के आतंकवाद निरोधक नेटवर्क के प्रमुख क्रिस फेल्टन ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

विदेश मंत्रालय ने कहा दोनों देशों ने व्यापक और निरंतर तरीके से आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया। दोनों पक्षों ने आतंकवादी और चरमपंथी खतरों के बारे में अपना आकलन साझा किया, जिसमें विश्व स्तर पर स्वीकृत आतंकवादी संस्थाओं और व्यक्तियों द्वारा उत्पन्न खतरे भी शामिल हैं।
बैठक के दौरान भारत और ब्रिटेन ने आतंकवादियों की सीमा पार आवाजाही सहित सभी प्रकार की आतंकी गतिविधियों की कड़ी निंदा की और संयुक्त राष्ट्र चार्टर तथा अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार व्यापक एवं निरंतर तरीके से आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

इसके अलावा दोनों पक्षों ने आतंकवाद से लड़ने के लिए व्यक्तिगत आतंकवादियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही बहुपक्षीय मंचों पर एक साथ काम करने के तरीकों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों देशों ने आतंकवाद विरोधी चुनौतियों पर विभिन्न दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया और कट्टरपंथ एवं हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने, आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने तथा आतंकवाद के लिए नई एवं उभरती प्रौद्योगिकियों को रोकने पर गहन मंथन किया।

इस दौरान दोनों पक्षों के बीच कानून प्रवर्तन एवं न्यायिक सहयोग, जानकारी आपस में साझा करने, विमानन और समुद्री सुरक्षा पर सहयोग बढ़ाने सहित साझा चुनौतियों से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत एवं गहरा करने पर सहमति बनी।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

नेपाली महिला ने कोलकाता में बनवाया फर्जी पासपोर्ट, खुल गया फर्जीवाड़ा

हंगरी जाने के चक्कर में मुंबई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार उमेश चन्द्र त्रिपाठी नई दिल्‍ली! विदेश जाने के लिए लोग कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं। कोई फर्जी डॉक्‍यूमेंट्स के सहारे किसी देश में घुसना चाहता है तो कोई और जाल बुनता है। नेपाल की एक महिला ने भी विदेश जाने को फर्जी पहचान का सहारा […]

Read More
National

भारत-IORA क्रूज पर्यटन सम्मेलन संपन्न, रोजगार सृजन पर रहा जोर

रोजगार के अवसरों को बढ़ाने से लेकर महिलाओं की भागीदारी मजबूत करने पर हुई चर्चा नई दिल्ली। भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन शुक्रवार को नई दिल्ली में संपन्न हुआ। दो दिवसीय सम्मेलन में भारत के अलावा हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) के सदस्य देशों के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भाग लिया। विदेश मंत्रालय की ओर से […]

Read More
National

विदेश मंत्रालय के सचिव ने पूर्वी एशिया समिट में लिया हिस्सा

विदेश मंत्रालय के सचिव ने पूर्वी एशिया समिट में लिया हिस्सा नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने 7-8 जून को वियनतियाने, लाओ पीडीआर में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (ईएएस एसओएम) और आसियान क्षेत्रीय मंच वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एआरएफ एसओएम) में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान […]

Read More