कुलदीप के वार से नहीं संभल सका LSG, ऋषभ और जेक ने बैटिंग से हराया

  • तेज शुरुआत के बाद भी लड़खड़ा गई लखनऊ, घर में बुरी तरह हारे
  • लोकल खिलाड़ियों से सजी दिल्ली ने घर में लखनऊ को नजाकत से हराया

नया लुक संवाददाता

लखनऊ। टीम थी लखनऊ की लेकिन खिलाड़ी या तो विदेशी थे या फिर बाहर के प्रदेश के। अब जब लोकल लड़कों को मौका मिला तो उन्होंने लखनऊ सुपर जॉयन्ट्स (LSG) को धूल चटा दिया। इसमें प्रमुख नाम यूपी के फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव और ऋषभ पंत का नाम शामिल रहा। कुलदीप ने जहां दो बल्लेबाजों को एक साथ निपटाया, वहीं कप्तान केएल राहुल को भी अपना शिकार बनाया। निकोलस पूरन जैसे खतरनाक बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड करके यादव ने दिल्ली कैपिटल्स की जीत की राह पर ला खड़ा किया।

पृथ्वी शॉ (32) की शानदार शुरुआत के बाद जेक फ़्रेसर-मक्गर्क (55) और ऋषभ पंत (41) के बीच 77 रन की तेज-तर्रार भागीदारी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को उसके घर में छह विकेट से हरा दिया। इकाना स्टेडियम पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुये लखनऊ ने सात विकेट पर 167 रन बनाये थे जिसके जवाब में दिल्ली ने विजय लक्ष्य को 11 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 170 रन बना कर हासिल कर लिया।

दिल्ली की जीत में आस्ट्रेलिया के 22 वर्षीय युवा बल्लेबाज जेक की भूमिका अहम रही। दिल्ली कैपिटल्स ने जेक को कमर की चोट से उबर रहे लुंगी एनगिडी की जगह 50 लाख रुपये में खरीदा था और वह दिल्ली की कसौटी पर खरा उतरे। उन्होने कप्तान ऋषभ पंत के साथ तेज रफ्तार से रन बटोरते हुये दिल्ली की जीत को आसान बना दिया। जेक ने अपनी 35 गेंदो की संक्षिप्त पारी में पांच जोरदार छक्के लगा कर इकाना में बैठे करीब 45 हजार दर्शकों की वाहवाही लूटी वहीं IPL में शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुये ऋषभ ने मैच जिताऊ पारी खेल कर भारतीय टीम में अपनी वापसी की संभावनाओं को पुख्ता किया।  इससे पहले पृथ्वी शॉ ने पहले पावर प्ले का भरपूर लाभ उठाते हुये कई आकर्षक शाट लगाये।

डेविड वार्नर (8) हालांकि यश ठाकुर का शिकार जल्द बन गये। पारी के सातवें ओवर में रवि विश्नोई ने पृथ्वी की ठोस पारी का अंत किया। जेक और ऋषभ की जोड़ी को तोडने के लिये कप्तान केएल राहुल ने भरपूर प्रयास किया मगर उनके गेंदबाजों का जब तक सफलता मिलती तब तक लखनऊ के लिये दिल्ली बहुत दूर हो चुकी थी। इससे पहले क्विंटन डिकॉक (19) और कप्तान केएल राहुल (39) की तेज शुरुआत के बाद आयुष बडोनी ( 55 नाबाद) की तूफानी पारी की मदद से लखनऊ ने सात विकेट पर 167 रन का स्कोर खड़ा कर लिया।

खचाखच भरे इकाना स्टेडियम पर एक समय 28 रन पर पांच विकेट गंवा कर लखनऊ की टीम संघर्ष की स्थिति में आ गयी थी और 13वे ओवर में स्कोरबोर्ड पर लखनऊ का स्कोर सात विकेट पर 94 रन हो गया था मगर बडोनी ने अरशद खान ( 20 नाबाद) के साथ 73 रनों की पार्टनरशिप कर न सिर्फ पारी को संवारा बल्कि आखिरी ओवरों में बाउंड्री की मदद से स्कोरबोर्ड को तेजी से चलाते हुये दिल्ली के लिये 168 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य तैयार कर दिया। बडोनी ने अपनी अर्धशतकीय पारी में महज 35 गेंद खेल कर पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि दूसरे छोर पर उनके जोड़ीदार अरशद ने 16 गेंद खेल कर दो बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचाया। इससे पहले डिकॉक और राहुल की तेज पारियों की बदौलत LSG  पहले पांच ओवर के खेल में आठ रन प्रति ओवर की गति से रन बटोरने में सफल रही थी और सातवें ओवर में एलएसजी के स्कोरबोर्ड पर दो विकेट 66 रन टंग चुके थे। लेकिन पारी के आठवें ओवर में कुलदीप यादव ने लगातार दो गेंदों में मार्कस स्टॉयनिस (8) और निकोलस पूरन (0) को चलता कर लखनऊ को बैकफुट में ढकेल दिया।

इस बीच एक छोर पर रन बटोर रहे केएल राहुल का आत्मविश्वास डगमगाया और इसका फायदा उठाते हुये कुलदीप ने उन्हे विकेट के पीछे आउट करा कर उन्हे अपना तीसरा शिकार बनाया। हालांकि मैदानी अंपायर ने उन्हे नाट आउट करार दिया था मगर दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने DRS लिया और टीवी अंपायर ने मैदानी अंपायर को अपना फैसला पलटने को कहा। राहुल ने 22 गेंदो में पांच चौंके और एक छक्के की मदद से 39 रनों का योगदान दिया। दीपक हुड्डा (10) अनुभवी तेज गेंदबाज इंशात शर्मा के शिकार बने जबकि कृणाल पांड्या (3) को मुकेश कुमार ने अपना शिकार बनाया। इससे पहले खलील अहमद ने लगातार अपने दो ओवरों में क्विंटन डिकॉक और देवीदत्त पड्डिक्कल (3) का विकेट झटक का मेजबान टीम की रफ्तार में ब्रेक लगाने का काम किया।

IPL Sports

ट्रैविस ने SRH को किया हेड और क्लासेन ने खेली क्लासिक पारी, बेंगलुरु को 25 रनों से हारा

  दिनेश कार्तिक ने अकेले दिखाया दम और मैच के अंत तक खेल को रखा जिंदा कोहली नहीं खेल पाए विराट पारी, 42 रनों पर आउट होते ही बिखर गई RCB बेंगलुरु। भारत से विश्वकप का फाइनल छीन ले जाने वाले ट्रेविस हेड और उनके कप्तान पैट कमिंस ने दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी फॉफ डुप्लेसी की […]

Read More
IPL Sports

गुजरात को परास्त कर पंजाब बनी किंग, एक गेंद रहते तीन विकेट से हराया

इम्पैक्ट प्लेयर शशांक सिंह ने मैच पर डाला जबरदस्त इम्पैक्ट 199 रन के स्कोर को पार करने वाली इस सीरीज की पहली टीम बनी पंजाब अहमदाबाद। पंजाब किंग्स की टीम ने बड़ा धमाका किया। पंजाबियों ने गुजरात टाइटंस के 199 रनों के पहाड़ जैसे स्कोर को लांघ कर उसे एक गेंद शेष रहते तीन विकेट […]

Read More
IPL Sports

मयंक के स्पीड के सामने RCB ने घुटने टेके, 28 रनों से जीता लखनऊ (LSG)

तीन विकेट लेकर RCB की कमर तोड़ी नए स्पीड स्टार ने क्विंटन डिकॉक ने खेली 81 रनों की जबरदस्त पारी बेंगलुरु। वो अभी नया खिलाड़ी है। केवल एक मैच का अनुभव था, लेकिन आते ही सनसनी बनकर उभरा। हम बात कर रहे हैं भारत के नए पेस स्टार मयंक यादव की। लखनऊ के अटल बिहारी […]

Read More