रसोईघर में छुपे हैं कई औषधीय गुण, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

लखनऊ । हमारे रसोई घर में ऐसी ऐसी चीजे मौजूद हैं जिनमें औषधीय गुण होते हैं। इनका इस्तेमाल करके हम कई तरह की बीमारियों (diseases)  का इलाज कर सकते हैं। इन औषधीय गुणों को जानकर और इनका इस्तेमाल करके हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। हमारे रसोई घर में ऐसी ऐसी चीजे औषधियाँ है जिनसे हम रोगों के घरेलू उपचार कर सकते हैं।

हल्दी है गुणकारी

हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो जोड़ों की बीमारी से राहत दिलाने में मदद करता है।

सौंफ दिलाता है कई समस्याओं से राहत

आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल मुंह के बदबू (Bad odour) को दूर करने के लिए किया जाता है। यह छोटी-सी सौंफ कई समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक है। यह कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) को कंट्रोल करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें…

होम्योपैथी में केवल इलाज ही नहीं, बीमारियों से बचाव की भी दवा है

लौंग के सेवन से बढ़ाएं पाचन शक्ति

लौंग का सेवन पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा यह दांत दर्द को दूर करने में भी कारगर है।

हार्ट के लिए फायदेमंद है दाल चीनी

दाल चीनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से राहत दिलान में कारगर है। इसके सेवन से आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

हींग है पोषक तत्वों का खजाना

यह जायके को लजीज बनाने के साथ कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है। हींग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्या से राहत दिलाने में मददगार हैं।

काली मिर्च इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में सहायक है। इसके सेवन से आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं। अगर आपको सर्दी-खांसी या जुकाम है, तो काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

Health

हीमोफीलिया एक जन्मजात आनुवंशिक बीमारी-प्रो.मनोज कुमार

विशेष संवाददाता वाराणसी। हीमोफीलिया एक जन्मजात आनुवंशिक बीमारी है। जो मूलतः लड़कों में पाया जाने वाली लाइलाज बीमारी है। जनपद के हीमोफीलिया सेन्टर में लगभग 12 सौ मरीज़ पंजीकृत हैं। जिनका ईलाज काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के हीमेटोलाजी विभाग द्वारा किया जाता है। उक्त बातें विश्व हीमोफीलिया दिवस पर  हीमेटोलाजिस्ट प्रो.डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने पहड़िया […]

Read More
Health Uncategorized

सेक्टम का संकल्प -अब हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से नहीं होगी कोई मौत

लखनऊ| स्वास्थ्य सेवाएं भले ही तकनीक से लैस हो चुकी हैं, लेकिन आज के दौर में भी इमर्जेन्सी सेवाएं व इससे जुड़े नेटवर्क उतने अधिक मजबूत नहीं हुए हैं ,जितने होने चाहिए थे .किसी के घर में यदि कोई अचानक बीमार हो जाये या फिर किसी के साथ कोई ऐसा हादसा हो जाये जिससे उसकी […]

Read More
Delhi Health

90% भारतीय महिलाओं में है विटामिन-D की कमी, शरीर दर्द से राहत के लिए वे चुनती हैं अस्थायी समाधान

हड्डियों के दर्द की अनदेखी और समस्या की जड़ यानी विटामिन-D की कमी को लेकर बनी रहती हैं लापरवाह नई दिल्ली । हमारे शरीर में विटामिन-D की मात्रा 30ng/ml से कम होना अपर्याप्त माना जाता है या इसे विटामिन-D की कमी के तौर पर परिभाषित किया जाता है, जिसके कारण बोन हैल्थ बिगड़ती है और […]

Read More