कोल्हुइ पटाखा विस्फोट मामले में तीन पर केस दर्ज, जिले में पुलिस ने तेज की निगरानी

  • छापे में सात बोरी अवैध पटाखा बरामद, दो आरोपियों पर केस दर्ज

महराजगंज। कोल्हुई क्षेत्र में पटाखा विस्फोट के बाद पुलिस सक्रिय हो गई है। शनिवार को पुलिस जगह-जगह छापा डालकर अवैध पटाखा की बरामदगी की । घुघली में पांच बोरी, भिटौली क्षेत्र में दो बोरी पटाखा बरामद करने के साथ ही दो आरोपियों को चालान किया गया। वहीं, कोल्हुई विस्फोट मामले में पटाखा ले जाने वाले व बिक्री करने वाले दो लोगों पर केस दर्ज किया गया है। पुलिस की ओर से निगरानी तेज कर दी गई है।

जानकारी के अनुसार, शनिवार को घुघली क्षेत्र में अवैध पटाखा गोदाम पर छापा डाला गया। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि कस्बा घुघली में अंकित गुप्ता उर्फ मुन्ना के तिलकवनिया बैकुंठी रोड स्थित गोदाम, दुकान में अवैध पटाखा अधिक मात्रा में भंडारण करके बिक्री हो रही है। पुलिस टीम घुघली बैकुंठी रोड पर गोदाम के पास पहुंची तो मुखबिर ने इशारा करके बताया कि जो लड़का दुकान के सामने खड़ा है, वही अंकित गुप्ता उर्फ मुन्ना है। पीछे दुकान व गोदाम में पटाखा रखा है। टीम ने आरोपी अंकित गुप्ता उर्फ मुन्ना निवासी बैकुंठी रोड़ तिलकवनिया थाना घुघली को पकड़ लिया। पीछे के गोदाम में तीन बोरे और छह गत्ते में तेज आवाज व प्रकाश युक्त विभिन्न प्रकार के पटाखे मिले। दो प्लास्टिक की सफेद बोरियों में 1500 पटाखे मिले। दुकान, गोदाम में पटाखा रखने व बेचने के संबंध में वैध कागजात मांगे गए तो नहीं दिखा सका। इसके बाद व्यक्ति का चालान किया गया।

घुघली थाना प्रभारी नीरज राय ने बताया कि अवैध पटाखों के भंडारण पर कार्रवाई की गई। बिना लाइसेंस के पटाखों का अवैध भंडारण करेगा उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। अंकित गुप्ता उर्फ मुन्ना निवासी बैकुंठी रोड़ तिलकवनिया पर केस दर्ज कर चालान कर दिया गया। भिटौली थानाध्यक्ष रामाज्ञा सिंह ने बताया कि छापा के दौरान थाना क्षेत्र के धरमपुर चौराहे पर एक व्यक्ति को दो प्लास्टिक की बोरी व एक कागज के गत्ते अवैध पटाखों के साथ गिरफ्तार किया गया। धर्मेंद्र मद्धेशिया निवासी धरमपुर चौराहा थाना भिटौली का चालान किया गया।

सुरक्षा का करें इंतजाम लाइसेंस धारक

मिठौरा के सिंदुरिया थाने की पुलिस ने थाना क्षेत्र के लाइसेंसी आतिश बाजों के खिलाफ अभियान चलाकर निरीक्षण किया। थाना प्रभारी सिंदुरिया मनीषा सिंह ने कहा कि लाइसेंस धारक सुरक्षा का इंतजाम करें। सभी आतिश बाज आबादी से दूर ही पटाखे, बम, फूलझड़ियां आदि का निर्माण करें। जिस कमरे में पटाखे आदि बन रहे है, वहां सुरक्षा के उपाय जरूरी है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

पटाखा ले जाने वाले व बिक्री करने वाले पर केस दर्ज

जिले में पटाखा बिक्री व बनाने के लिए  58 लाइसेंस जारी है। 47 लाइसेंस बेचने के लिए और 11 लाइसेंस बनाने के लिए बना है। इसके अलावा अस्थाई लाइसेंस अवसरों पर बनाए जाते हैं। दीपावली के लिए पटाखा बिक्री का लाइसेंस अभी नहीं बन रहा है। मुख्य अग्नि शमन अधिकारी जसबीर सिंह ने बताया कि फरेंदा क्षेत्र में पटाखे की दुकानों पर पहुंचकर आग से बचाव के इंतजाम को देखा गया। सभी को सचेत किया गया कि सुरक्षा के इंतजाम नहीं रहने पर कार्रवाई की जाएगी।

Purvanchal

रोड शो कर वीरेंद्र चौधरी ने दिखाया दम

सत्ता के लिए मोदी ने लगा दी अपने ही नागरिकों के जान की बाजी,वीरेंद्र चौधरी “झूठा है मोदी का नारी शक्ति का राग,दुराचारी सांसद को रखते हैं साथ” महराजगंज। लोकसभा के इंडिया एलायंस उम्मीदवार व कांग्रेस विधायक वीरेंद्र चौधरी ने बुधवार को सैकड़ों चौपहिया वाहनों के साथ रोड शो कर अपनी दमदार उपस्थिति का एहसास […]

Read More
Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More