कांग्रेस ने दूसरी सूची में 88 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए, तीन के टिकट बदले

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज देर रात कांग्रेस ने 88 प्रत्याशियों के नामों की दूसरी सूची जारी कर दी। इसमें पहली सूची में शामिल तीन प्रत्याशियों के नाम बदल दिए गए हैं। पार्टी ने दो सूची के माध्यम से कुल 230 सीटों में से 229 पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं और मात्र बैतूल जिले की अमला सीट पर प्रत्याशी घोषित करना शेष रह गया है। देर रात केंद्रीय संगठन ने सूची जारी की, जिसमें दतिया से राजेंद्र भारती को प्रत्याशी घोषित किया गया है। दतिया से पूर्व में घोषित प्रत्याशी अवधेश नायक को बदला गया है। इसी तरह शिवपुरी जिले के पिछोर से शैलेंद्र सिंह के स्थान पर अरविंद सिंह लोधी को और नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव (अजा) से शेखर चौधरी के स्थान पर पूर्व मंत्री एन पी प्रजापति को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

सूची के अनुसार सुमावली से कुलदीप सिकरवार, मुरैना से दिनेश गुर्जर, दिमनी से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ रविंद्र सिंह तोमर, अंबाह (अजा) से देवेंद्र रामनारायण सखवार और भिंड से पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी को प्रत्याशी बनाया गया है। इसके पहले कांग्रेस ने नवरात्रि के पहले दिन 15 अक्टूबर को 144 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी। बैतूल जिले की आमला सीट को लेकर अटकलें हैं कि पार्टी वहां से छतरपुर में पदस्थ रहीं डिप्टी कलेक्टर निशा बागरे को प्रत्याशी बनाना चाहती है। सुश्री बागरे ने सरकारी सेवा से त्यागपत्र राज्य सरकार को सौंप दिया है, लेकिन वह मंजूर नहीं किया गया है। सुश्री बागरे की ओर से यह मामला अदालत में ले जाया गया है। माना जा रहा है कि यदि शीघ्र ही सुश्री बागरे का त्यागपत्र स्वीकृत हो गया, तो पार्टी उन्हें प्रत्याशी बना सकती है।

आज जारी सूची के अनुसार गोहद (अजा) से केशव देसाई, ग्वालियर से सुनील शर्मा, गुना (अजा) से पंकज कनेरिया, बीना (अजा) से निर्मला सप्रे, खुरई से सुश्री रक्षा राजपूत, रहली से ज्योति पटेल, सागर से निधि जैन, निवाड़ी से अमित राय, दमोह से अजय टंडन, पन्ना से भरत मिलन पांडे, मैहर से धर्मेश घई, रामपुर बघेलान से रमाशंकर पयासी और सिरमौर से रामगरीब कौल को उम्मीदवार बनाया गया है। सेमरिया से अभय मिश्रा, देवतालाब से पद्मेश गौतम, रीवा से राजेंद्र शर्मा, सीधी से ज्ञान सिंह, देवसर (अजा) से बंशमणि प्रसाद वर्मा, धौहनी (अजजा) से कमलेश सिंह, ब्यौहारी (अजजा) से रामलखन सिंह, जयसिंहनगर (अजजा) से नरेंद्र मरावी, कोतमा से सुनील सराफ, बांधवगढ़ (अजजा) से सुश्री सावित्री सिंह, मानपुर (अजजा) से तिलक राज सिंह, विजयराघवगढ़ से नीरज बघेल और मुडवारा से मिथिलेश जैन को पार्टी ने टिकट दिया है।

बहोरीबंद से सौरभ सिंह, जबलपुर कैंट से अभिषेक चौकसे, पनागर से राजेश पटेल, निवास (अजजा) से चैन सिंह वरकड़े, मंडला (अजजा) से डॉ अशोक मर्सकोले, वारासिवनी से विकी पटेल, गाडरवारा से सुनीता पटेल, जुन्नारदेव (अजजा) से सुनील उइके, अमरवाड़ा (अजजा) से कमलेश शाह, चुरई से सुरजीत मेड़ सिंह, सौंसर से विजय चौरे, परासिया (अजा) सोहन वाल्मीकि, पांढुर्णा (अजजा) से नीलेश उइके, सिवनीमालवा से अजय बलराम पटेल और होशंगाबाद से गिरिजाशंकर शर्मा को चुनावी रण में उतारने का निर्णय लिया गया है। सोहागपुर से पुष्पराज सिंह, पिपरिया (अजा) से गुरुचरण खरे, भोजपुर से राजकुमार पटेल, सांची (अजा) से डॉ. जीसी गौतम, कुरवाई (अजा) से रानी अहिरवार, सिरोंज से गगनेंद्र रघुवंशी, भोपाल उत्तर से आतिफ अकील, भोपाल दक्षिण पश्चिम से पी सी शर्मा, गोविंदपुरा से रवींद्र साहू, हुजूर से नरेश ज्ञानचंदानी, इछावर से शैलेंद्र पटेल और नरसिंहगढ़ से गिरीश भंडारी को टिकट दिया गया है।

ब्यावरा से पुरुषोत्तम दांगी, सारंगपुर (अजा) से कला महेश मालवीय, शुजालपुर से रामवीर सिंह सिकरवार, देवा से प्रदीप चौधरी, खांतेगांव से दीपक जोशी, बागली (अजजा) से गोपाल भोंसले, हरसूद (अजजा) से सुखराम साल्वे, खंडवा (अजा) से कुंदन मालवीय, नेपानगर (अजजा) से गेंदूबाई चौहान, बुरहानुपर से सुरेंद्र सिंह शेरा, सेंधवा (अजजा) मोंटू सोलंकी, पानसेमल (अजजा) से चंद्रभाग किराड़े, मनावर (अजजा) डॉ. हीरालाल अलावा, धार से प्रभा गौतम और बदनावर से भंवर सिंह शेखावत प्रत्याशी होंगे। इंदौर तीन से दीपक पिंटू जोशी, इंदौर पांच से सत्यनारायण पटेल, डॉ अंबेडकरनगर (महू) से रामकिशोर शुक्ला, उज्जैन दक्षिण से चेतन प्रेमनारायण यादव, बदनावर से राजेंद्र सिंह सोलंकी, रतलाम ग्रामीण (अजजा) लक्ष्मण डिंडोरे, रतलाम (शहर) से पारस सखलेचा, जावरा से हिम्मत श्रीमल, मल्हारगढ़ (अजा) से परशुराम सिसोदिया, नीमच से उमराव सिंह गुर्जर और जावद से समंदर पटेल पर पार्टी ने दाव खेला है। राज्य में सभी 230 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना शनिवार 21 अक्टूबर को जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले का कार्य प्रारंभ हो जाएगा, जो 30 अक्टूबर तक चलेगा। अगले दिन 31 अक्टूबर को इनकी जांच होगी और दो नवंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे। एक ही चरण में 17 नवंबर को सभी सीटों पर मतदान होगा और तीन दिसंबर को मतगणना के साथ नयी सरकार को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी। (वार्ता)

Madhya Pradesh

सड़क फिर बनी काल, इंदौर में भीषण हादसा, आठ की मौत

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में हुए एक भीषण सड़क हादसे में एसयूवी सवार आठ लोगों की मौत हो गई। इंदौर ग्रामीण उप पुलिस अधीक्षक उमाकांत चौधरी ने बताया कि इंदौर-अहमदाबाद हाईवे पर कल देर रात एक भीषण सड़क हादसे की सूचना मिली थी। पुलिस ने सूचना के आधार पर बेटमा थाना क्षेत्र में धार […]

Read More
Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश में छह लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत छह संसदीय क्षेत्रों में चुनाव संबंधी अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार पहले चरण में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होगा। अधिसूचना जारी […]

Read More
Madhya Pradesh

Lok Sabha Elections : मध्यप्रदेश की छह सीटों के लिए अधिसूचना कल होगी जारी

भोपाल। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत मध्यप्रदेश में छह संसदीय सीटों के लिए कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार पहले चरण के लिए कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरु हो जाएगा। नामांकन 27 मार्च […]

Read More