Microsoft Inspire : साझेदारी के माध्यम से AI बदलावों में गति लाने की ओर अग्रसर

नई दिल्ली । आपसी सहयोग माइक्रोसॉफ्ट की सफलता का एक प्रमुख कारक है। हमारे पार्टनर इकोसिस्टम में दुनिया भर में 4,00,000 से अधिक पार्टनर हैं। वे ग्राहकों को खास तौर पर आज की AI (AI)  केंद्रित दुनिया में नई टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाते हैं। माइक्रोसॉफ्ट इंस्पायर (Microsoft Inspire) ऐसा मौका है जब हम ग्राहकों की सफलता में हमारे पार्टनर की भूमिका को स्वीकार करें और उनके साथ नए अवसर साझा करें व उन्हें माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट के साथ जुड़ने के नए तरीकों के बारे में जानकारी दें।

हमारे सहयोगियों की प्रभावी उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए हमने जून के आखिर में घोषित किए गए 2023 माइक्रोसॉफ्ट पार्टनर ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स में फाइनलिस्‍ट्स एवं विनर्स को पुरस्कृत कर माइक्रोसॉफ्ट इंस्पायर की शुरुआत की थी। इस अवॉर्ड्स में पार्टनर की सफलता और विभिन्न श्रेणियों में किए जाने वाले इनोवेशन के बारे में उल्लेख किया गया था। इसमें सॉल्यूशन एरिया, उद्योग, कारोबार में होने वाले बदलावों और सामाजिक प्रभाव जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इस वर्ष के माइक्रोसॉफ्ट इंस्पायर हमारे ग्राहकों और पार्टनर्स के लिए AI को परिवर्तनकारी टूल बनाने की कोशिशों को गति देना जारी रखेगा। हम और भी AI सुविधा वाले सॉल्यूशंस साझा करने और यह दिखाने के लिए उत्साहित हैं कि किस तरह माइक्रोसॉफ्ट पार्टनर्स अपने संगठनों में इन AI इनोवेशन को अलग-अलग तरीके से लागू कर सकते हैं। वे AI कुशलता का विस्तार करने से लेकर नए उत्पादों व सेवाओं की शुरुआत करने तक काफी कुछ कर सकते हैं। यह ग्राहकों की सफलता की वजह बन सकते हैं। इस वर्ष के आयोजन की कुछ प्रमुख घोषणाओं के बारे में जानें।

बिंग चैट एंटरप्राइज़ की शुरुआत

फरवरी में नए बिंग की शुरुआत करने के बाद से ही कई कॉरपोरेट ग्राहकों ने हमसे बात की और बताया कि वे ताकतवर नए AI टूल की मदद से अपने संगठन को सशक्त बनाने को लेकर उत्साहित तो हैं, लेकिन इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उनकी कंपनियों का डेटा सुरक्षित नहीं रहेगा। यही वजह है कि आज हम बिंग चैट एंटरप्राइज़ (Bing Chat Enterprise) की शुरुआत कर रहे हैं जिससे संगठनों को काम के लिए AI की सुविधा से लैस  चैट सेवा मिलेगी और कारोबारी डेटा सुरक्षित भी रहेगा।  इस दौरान जानकारियों का आदान-प्रदान सब कुछ सुरक्षित रहता है और कारोबारी ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ जवाबों, बेहतर कुशलता और रचनात्मकता के नए तरीकों तक पहुंच मिलती है। बिंग चैट एंटरप्राइज़ आज प्रीव्यू में उन संगठनों के लिए बिना किसी शुल्क उपलब्ध होगा जिनके पास माइक्रोसॉफ्ट 365 E5, E3, बिज़नेस प्रीमियम और बिज़नेस स्टैंडर्ड का लाइसेंस होगा। भविष्य में हम बिंग चैट एंटरप्राइज़ को व्यक्तिगत सब्सक्रिप्शन के तौर पर पांच डॉलर प्रति उपयोगकर्ता प्रति महीने की दर पर उपलब्ध कराएंगे। ज़्यादा जानें और पता करें कि बिंग चैट इंटरप्राइज़ का इस्तेमाल कैसे शुरू कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट 365 कोपायलट (Microsoft 365 Copilot) की कीमतों की घोषणा

आज हमें माइक्रोसॉफ्ट 365 कोपायलट की कीमतों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। सामान्य तौर पर उपलब्ध होने पर यह माइक्रोसॉफ्ट 365 E5, E3, बिज़नेस स्टैंडर्ड और बिज़नेस प्रीमियम ग्राहकों के लिए 30 डॉलर प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह के दर पर उपलब्ध होगा। जहां कुछ जेनेरेटिव AI ऐप्लिकेशन, रियल-टाइम ट्रांसक्रिप्शन या कॉपीराइटिंग जैसी सिर्फ एक क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वहीं माइक्रोसॉफ्ट 365 कोपायलट का इस्तेमाल करके आप अपने कमांड से हज़ारों चीज़ें कर सकते हैं। अपने दस्तावेज़ों, ईमेल, कैलेंडर, चैट, मीटिंग और संपर्कों जैसे कारोबारी डेटा में मूलभूत जवाबों को जुटाकर और अपने काम के संदर्भ से उन्हें मिलाकर यानी आप अभी किस मीटिंग में है, किसी विषय पर भेजे गए और मिले ईमेल, पिछले हफ्ते किए गए चैट, कोपायलट आपके सवालों के बेहतर, कहीं अधिक उपयोगी और काम आने वाले जवाब उपलब्ध कराता है। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट 365 कोपायलट उन ऐप्लिकेशन में उपलब्ध होता है जिनका इस्तेमाल लाखों लोग हर दिन करते हैं। कोपायलट वर्ड में आपकी रचनात्मकता की शुरुआत करता है, एक्सेल में डेटा का विश्लेषण करता है, पावरपॉइंट में प्रेज़ेंटेशन डिज़ाइन करता है, आउटलुक इनबॉक्स में जवाब तैयार करता है, टीम्स में मीटिंग का सार तैयार करता है – भले ही आपने मीटिंग में हिस्सा लिया हो या नहीं- इसके अलावा आप और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

विक्रेताओं और कस्टमर सर्विस एजेंट को AI की मदद से सशक्त बनाना

विक्रेताओं के टूलबॉक्स में जितने अधिक संभव हो उतने विकल्प होने चाहिए। इसलिए हम माइक्रोसॉफ्ट सेल्स कोपायलट (Microsoft Sales Copilot) में हम डायनमिक्स 365 सेल्स में कुछ नई सुविधाएं जोड़ रहे हैं, जैसे कि AI-जेनरेटेड अपॉरच्युनिटी समरी (AI-generated opportunity summary), संदर्भ के हिसाब से ईमेल ड्राफ्ट और मीटिंग की तैयारी। इससे विक्रेताओं को अपनी उत्पादकता में सुधार करने और कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (सीआरएम) टास्क ऑटोमेशन (सेल्सफोर्स समेत), काम आने वाली रियल टाइम जानकारी, AI आधारित कॉन्टेंट और बड़े पैमाने पर ग्राहकों के हिसाब से बातचीत के सुझाव। इससे माइक्रोसॉफ्ट सेल्स कोपायलट में पहले से मौजूद AI सुविधाओं जैसे कि टीम्स कॉल समरी, ईमेल थ्रेड समरी में नई सुविधाएं जुड़ जाएंगी। जून, 2022 में घोषित किए गए वीवा सेल्स ने विक्रेताओं के अनुभव में बदलाव लाने का काम शुरू कर दिया है और ये सभी क्षमताएं अब सेल्स कोपायलट का हिस्सा हैं। माइक्रोसॉफ्ट सेल्स कोपायलट के बारे में ज़्यादा पढ़ें। माइक्रोसॉफ्ट इंस्पायर में हम यह भी बता रहे हैं कि किस तरह वर्जिन मनी (Virgin Money) जैसे ग्राहक पावर वर्चुअल एजेंट में कोपायलट के साथ बनाए गए खास चैटबॉट की मदद से हम अपने ग्राहक सेवा विभागों को सशक्त बना रहे हैं। कुछ ही मिनटों में कोई भी व्यवसायिक संगठन बिंग सर्च के माध्यम से जानकारी के आंतरिक और बाहरी स्रोतों, ग्राहकों के सेवाओं से जुड़े आवेदनों और वेब डेटा का संदर्भ उपलब्ध कराकर स्वाभाविक भाषा में चैटबॉट को प्रशिक्षित कर सकता है। वर्जिन मनी का चैटबॉट हर महीने 1,95,000 से ज़्यादा ग्राहकों से बातचीत करता है जिससे उनके सर्विस एजेंट को ग्राहकों की अन्य मुश्किल पूछताछ पर ध्यान देने में मदद मिलती है।

पावर ऑटोमेट में प्रोसेस माइनिंग

संगठनों को अक्सर अपने वर्कफ्लो (workflow) में मौजूद ब्लॉकेज की पहचान करने और उनमें सुधार करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसमें मदद करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट पावर ऑटोमेट प्रोसेस माइनिंग (Process Mining in Power Automate) में नई पीढ़ी की AI सुविधाओं को सामान्य तौर पर उपलब्ध कराने की घोषणा कर रही है, जिससे ग्राहकों को मौजूदा प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए AI आधारित जानकारी मिलती है और लो-कोड ऑटोमेशन के माध्यम से वे इन प्रक्रियाओं को बेहतर बनाते हैं। प्रोसेस माइनिंग के साथ, उपयोगकर्ता समझ सकते हैं कि उनके कारोबार में क्या चल रहा है, वे जानकारी पाने के लिए AI का इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐप्लिकेशन और ऑटोमेशन से जुड़े सुझाव पा सकते हैं और अपनी ज़रूरत के हिसाब से फटाफट सॉल्यूशन तैयार करने के लिए पावर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रोसेस माइनिंग इन पावर ऑटोमेट के बारे में ज़्यादा जानें।

एज्‍़योर ओपनAI (Azure OpenAI) विस्‍तारित उपलब्‍धता

हम एज्‍़योर ओपनAI (Azure OpenAI) सर्विस को लेकर उत्‍साह तथा कारोबारों द्वारा इसे अपनाए जाने को लेकर काफी खुशी महसूस कर रहे हैं, फिलहाल 4,500 से अधिक ग्राहक इस प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। ग्राहक अपने संगठनात्‍मक डेटा की मदद से चैटबॉट्स तैयार करनेजैसी दिलचस्‍प चीज़ें कर रहे हैं, टैक्‍स्‍ट और कन्‍टेंट संबंधी पहल को देखना भी रोमांचकारी अनुभव होगा। अब हम इस सर्विस को दुनियाभर में अधिकाधिक संगठनों तक पहुंचा रहे हैं। पिछले हफ्ते, हमने एज्‍़योर ओपन AI सर्विस तक विस्‍तारित एक्‍सेस दिया और इसकी उपलब्‍धता को उत्‍तरी अमेरिका तथा पश्चिमी यूरोप तक पहुंचाया, जबकि एशिया में इसे पहली बार उपलब्‍ध कराया गया है।

एज़्यूर की नई क्षमताएं और निवेश

हम एज़्यूर माइग्रेट एंड मॉर्डनाइज़ (Azure Migrate & Modernize) का विस्तार करने और इसकी उपलब्धता बढ़ाने के लिए भरपूर निवेश करने और एज़्यूर इनोवेट लॉन्च करने की घोषणा कर रहे हैं जो  एनालिटिक्स और AI की बढ़ती मांग को ध्यान में रखकर किया जाने वाला खास निवेश है। इन नई पेशकशों ने कवरेज का दायरा बढ़ा दिया है और तेज़ी से, बिना किसी परेशानी के माइग्रेशन से लेकर AI सुविधा वाले ऐप्लिकेशन बनाने तक हर चीज़ में मदद मिली है।

एपिक सिस्टम्स के साथ बेहतर रणनीतिक सहयोग

हम अग्रणी हैल्‍थकेयर सॉफ्टवेयर कंपनी एपिक (Epic) के साथ अपने महत्‍वपूर्ण साझेदारी में विस्‍तार की घोषणा करते हुए रोमांचित महसूस कर रहे हैं। इस साझेदारी के अंतर्गत हम AI की मदद लेते हैं ताकि डॉक्टरों को प्रशासनिक कार्यों में और गुणवत्तायुक्त देखभाल में ज़्यादा समय बिताने का अवसर मिल सके। एपिक ने अपने इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड (EHR) सॉफ्टवेयर में एज़्यूर ओपेन AI सर्विस को जोड़ दिया है, ताकि विभिन्न प्रकार के सॉल्यूशंस उपलब्ध कराए जा सकें। इन सॉल्यूशंस में डॉक्टरों को क्लिनिकल डेटा को बातचीत के अंदाज़ में और सहज तरीके से समझने में और मरीज़ो के सवालों के प्रभावी तरीके से जवाब देने में मदद करना शामिल है। न्यूआंस डीएएक्स एक्सप्रेस (Nuance DAX Express) के साथ हम अपने AI सुविधा वाली क्लिनिकल डॉक्यूमेंटेशन क्षमता को एपिक वर्कफ्लो में सीधे जोड़ रहे हैं, ताकि सेवाप्रदाताओं का प्रशासनिक कामकाज का बोझ कम किया जा सके जिसकी वजह से उन्हें थकान होती है, मरीज़ों की देखभाल का दायरा बढ़ सकता है और स्वास्थ्यसेवा से जुड़े परिणाम बेहतर हो सकते हैं। इसके अलावा, एपिक के ग्राहक अब विशाल एपिक ईएचआर डेटाबेसों के लिए आवश्‍यक स्‍केल – प्रति सेकंड 50 मिलियन डेटाबेस एक्‍सेसेज़ तक, को हासिल करने के लिए एज्‍़योर लार्ज इंस्‍टांसेज़ का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इसके चलते एपिक के ग्राहक शेयर्ड पब्लिक क्‍लाउड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सॉल्‍यूशंस की पिछली सीमाओं को पार करने में सक्षम बने हैं।

 

नया माइक्रोसॉफ्ट AI क्लाउड पार्टनर प्रोग्राम

माइक्रोसॉफ्ट इंस्पायर की एक अन्य उपलब्धि के अंतर्गत हमारे पार्टनर प्रोग्राम की नई पीढ़ी माइक्रोसॉफ्ट AI क्लाउड पार्टनर प्रोग्राम (The new Microsoft AI Cloud Partner Program) को लॉन्च किया गया जो हर पार्टनर को माइक्रोसॉफ्ट AI और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड का लाभ उठाते हुए ग्राहकों तक फायदा पहुंचाते हैं। माइक्रोसॉफ्ट AI क्लाउड पार्टनर प्रोग्राम के माध्यम से हम पार्टनर्स को निवेश के परिपक्व होने के हर चरण में सभी प्रकार के कारोबारी मॉडल के लिए निवेश के व्यापक पोर्टफोलियो उपलब्ध करा रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट AI क्लाउड पार्टनर प्रोग्राम, पूरी पार्टनर लाइफसाइकल का इस्तेमाल करता है जिसमें ऑनबोर्डिंग, स्किलिंग, गो-टू-मार्केट, इंसेंटिव और को-सेलिंग जैसे सभी चरण शामिल हैं। पार्टनर्स को पिछले प्रोग्राम का लाभ मिलता रहेगा और इसके साथ-साथ उन्हें AI से संबंधित नई पेशकशें और फायदे भी मिलेंगे। नए प्रोग्राम का रुख करने के लिए पार्टनर को अलग से कोई कदम उठाने की ज़रूरत नहीं होगी – हम सभी मौजूदा पार्टनर्स को तत्काल प्रभाव से नए प्रोग्राम पर मूव कर दिया है और पार्टनर्स को उनके मौजूदा लाभ मिलते रहेंगे। माइक्रोसॉफ्ट AI क्लाउड पार्टनर प्रोग्राम के बारे में ज़्यादा जानें।

पार्टनर से जुड़े अन्य अपडेट

हमारे पास पार्टनर्स के लिए बाज़ार तक पहुंच बनाने और कारोबार का विस्तार करने के नए अवसरों के साथ-साथ कई अपडेट हैं। ये इस प्रकार हैं,

आईएसवी सक्सेस (ISV Success) के अपडेट: पिछले माइक्रोसॉफ्ट इंस्पायर में प्रीव्यू में घोषित किया गया आईएसवी सक्सेस, AI क्लाउड पार्टनर प्रोग्राम के भीतर आईएसवी पार्टनर्स के लिए आगे का रास्ता है और अब यह सामान्य रूप से उपलब्ध है। आईएसवी सक्सेस कई प्रोडक्ट और क्लाउड के फायदे, डेमो और सैंडबॉक्स एनवायर्नमेंट (sandbox environments), ऐप्लिकेशन बनाने और पब्लिश करने के लिए तकनीकी सलाह उपलब्ध कराता है। इसके अलावा, ऐप्लिकेशन पब्लिश होने के बाद माइक्रोसॉफ्ट कमर्शियल मार्केटप्लेस के माध्यम से सौदों को गति देने में मदद करने के लिए सेल्स और मार्केटिंग से भी जुड़े लाभ भी उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके अलावा, आईएसवी सक्सेस में हिस्सा लेने वाले पार्टनर्स को 2023 के आखिर में आईएसवी सक्सेस के फायदों के अंतर्गत गिटहब कोपायलट का ऐक्सेस भी मिलेगा।

मल्टीपार्टी प्राइवेट ऑफर (Multiparty private offers): माइक्रोसॉफ्ट कमर्शियल मार्केटप्लेस में लगातार किए जा रहे निवेश के अंतर्गत हम मल्टीपार्टी प्राइवेट ऑफर्स की घोषणा करते हैं जिससे पार्टनर्स को माइक्रोसॉफ्ट कमर्शियल मार्केटप्लेस के माध्यम से ज़रूरत के मुताबिक तैयार किए गए सौदों को बेचने के लिए साथ मिलकर काम करने की ताकत मिलती है। ज़्यादा पार्टनर्स के लिए नए सॉल्यूशंस पार्टनर डेज़िगनेशन: हम AI क्लाउड पार्टनर प्रोग्राम के अंतर्गत नए डेज़िगनेशन पेश कर रहे हैं, ताकि अतिरिक्त पार्टनर्स को अलग-अलग तकनीकी क्षमताओं को समझने और ग्राहकों की सफलता को प्रदर्शित करने के अवसर उपलब्ध कराए जा सकें। इसमें लर्निंग पार्टनर्स के लिए नई ट्रेनिंग सर्विसेज़ डेज़िगनेशन, माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड और हमारे इंडस्ट्री क्लाउड के मुताबिक पार्टनर्स बिल्डिंग सॉल्यूशंस के लिए आईएसवी डेज़िगनेशन और सपोर्ट सर्विसेज़ डेज़िगनेशन शामिल हैं। हम आज की घोषणाओं और AI से जुड़े बदलावों को गति देने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता, ग्राहकों की सफलता को गति देने और पार्टनर के कारोबार की वृद्धि व मुनाफे को बढ़ावा देने को लेकर उत्साहित हैं। माइक्रोसॉफ्ट इंस्पायर में घोषित किए जाने वाले अपडेट की सिर्फ एक झलक है, ताकि उनकी व्यापक समीक्षा की जा सके। इस पोस्ट के आखिर में अतिरिक्त स्रोत देखें।

आज की घोषणाओं के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए, माइक्रोसॉफ्ट इंस्पायर के लिए रजिस्टर करें और पहले दिन सत्या नडेला, जुडसन एल्थॉफ और निकोल डेज़ेन के संबोधन सुनें या अपने हिसाब से देखें।

homeslider Technology

इन पाँच तरीक़ों से छुड़ा सकते हैं होली के रंग

डरिए मत! बेख़ौफ़ बोलिए दाग़ अच्छे हैं… अब रंग को कहिए नो टेंशन, जमकर खेलिए होली… आशीष दूबे होली आ गई है। सभी लोग रंग में निकलेंगे और रंग लगाएँगे। कई बार ऐसा होता है कि हमारे कपड़े वो नहीं होते जो कलर को झेल जाएँ। लेकिन ‘नया लुक’ आपको वो पाँच चीजें बताने जा […]

Read More
Technology

Holi की पार्टी में आग लगा देगा ये धमाकेदार स्पीकर! 160 वॉट का पावरफुल ऑडियो थिरकने पर कर देगा मजबूर

होली के मौके पर ये स्पीकर समा बांध देगा, इतना ही नहीं आपको एक नेक्स्ट लेवल ऑडियो एक्सपीरियंस मिलेगा जो आपको एक अलग ही दुनिया में पहुंचा देगा. होली के मजे को दोगुना करने के लिए लैपकेयर ने एलटीएस 600 रैमपी डुअल टॉवर 160 वॉट स्पीकर लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है जो म्यूजिक […]

Read More