इन पाँच तरीक़ों से छुड़ा सकते हैं होली के रंग

  • डरिए मत! बेख़ौफ़ बोलिए दाग़ अच्छे हैं…
  • अब रंग को कहिए नो टेंशन, जमकर खेलिए होली…

आशीष दूबे


होली आ गई है। सभी लोग रंग में निकलेंगे और रंग लगाएँगे। कई बार ऐसा होता है कि हमारे कपड़े वो नहीं होते जो कलर को झेल जाएँ। लेकिन ‘नया लुक’ आपको वो पाँच चीजें बताने जा रहा है जो आपके कपड़ों की सेहत को न केवल दुरुस्त रखेगा, बल्कि रंग को भी चुटकी में छू-मंतर कर देगा।

1. सफ़ेद विनेगर : यह ऐसा एसिड है, जो नेचुरल स्टेन रिमूवर के रूप में काम करता है। इसका इस्तेमाल आप होली में कपड़ों पर लगे रंगों के दाग को हटाने के लिए भी कर सकते हैं। बस आपको कपड़े को एक कप सफ़ेद विनेगर और ठंडे पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ना है। इसके बाद इसे हल्के हाथों से घिसकर साफ अच्छी तरह से धो लें।

2. नींबू : जब किसी भी तरह के दाग और रंगों को हटाने की बात आती है तो नींबू का रस नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करता है। नींबू को बीच से काट लें। अब इसे दाग लगे जगह पर घिसें। कुछ देर ऐसा करने से रंग हटाने लगेगा। फिर इसे अच्छे से धो लें।

3. टूथपेस्ट : यदि आप अपने ड्रेस पर लगे रंग के दाग से परेशान हैं, तो इसका ये ट्रिक आजमा सकते हैं। यह केवल दांतों में चमक ही नहीं बल्कि कपड़ों को भी चमकाने का काम करता है। बस मंजन को दाग लगे जगह पर अच्छी तरह से लगा लें। अब इसे टूथब्रश से आराम से घिस लें। उसके बाद डिटर्जेंट से अच्छे से धो लें।

4. बेकिंग सोडा : यह दाग-धब्बों को जड़ से हटाने में बहुत कारगर होते हैं। यह आसानी से हर घर में मिल भी जाते हैं। बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को रंग लगे जगह पर 30 मिनट के लिए लगा दें। इसके बाद कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर लें।

5. ऑक्सीजन ब्लीच : यह कपड़ों से रंग के दाग को हटाने का काम करता है। लेकिन इसे प्रयोग करते समय दस्ताने और काले चश्मे का उपयोग करना न भूलें। साथ ही इसे स्किन के सम्पर्क में न आने दें। इसके लिए कपड़ों से दाग हटाने के लिए एक छोटे कप गर्म पानी में ब्लीच को घोलें, फिर एक बाल्टी ठंडे पानी में डालें। कपड़े को 15-30 मिनट के लिए भिगोए, फिर धो लें।

homeslider Maharastra National

महाराष्ट्र में भीषण आग में एक ही परिवार के सात लोगों की दम घुटने से मौत

मुम्बई। महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में एक कपड़ा दुकान में बुधवार को तड़के भयानक आग लगने से ऊपरी मंजिल पर रह रहे एक ही परिवार के सात सदस्यों की दम घुटने से मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि यह घटना बुधवार को तड़के तीन बजे हुई, जिसमें तीन महिलाओं, दो पुरुषों और दो बच्चों […]

Read More
homeslider Religion

इन राशि के लोगों की किस्मत चमका रहे सितारे, इन राशि वालों को मद्धम लाभ

राजेन्द्र गुप्ता मेष (Aries)– वित्तीय मामलों के लिए दिन अच्छा है। निवेश और बचत की योजनाएं भी बन जाएंगी। दिन की शुरुआत आनंदप्रद रहेगी। नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं। जो आपके हितचिंतक रहेंगे उनसे आपकी भेंट होगी। व्यापार-नौकरी में लाभ होगा। कीर्ति बढ़ेगी। वृषभ (Taurus)– वित्तीय मामले बिना किसी बाधा के आसानी […]

Read More
Harit Pradesh homeslider Politics Uttar Pradesh

एक तरफ ‘स्वार्थ का परिवार’ है तो दूसरी तरफ ‘मोदी का परिवार’: सीएम योगी

सीएम ने छत्रपाल सिंह गंगवार व आंवला प्रत्याशी धर्मेंद्र कश्यप के लिए जनसमर्थन की अपील की 2024 का चुनाव मोदी जी के प्रति भारत वासियों के लिए कृतज्ञता ज्ञापित करने का अवसर बरेली, पीलीभीत और बदायूं में प्रबुद्ध सम्मेलन में बिछाई चुनावी बिसात तीनों लोकसभा में नये प्रत्याशियों के समर्थन में मुख्यमंत्री की भव्य जनसभाएं […]

Read More