वेदांता एल्यूमिनियम एक बार फिर ’ग्रेट प्लेस टू वर्क’ प्रमाणित

लखनऊ । भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक कंपनी वेदांता एल्यूमिनियम ने वित्तीय वर्ष 2023 में अपने सभी संयंत्र प्रचालनों के लिए ‘ग्रेट प्लेस टू वर्क’ प्रमाणपत्र हासिल किया है। यह उपलब्धि कंपनी को कई सालों से निरंतर मिल रही है। इनसे भारतीय विनिर्माण उद्योग में कंपनी की स्थिति एक ऐसे नियोक्ता के रूप में ज्यादा मजबूत हुई है जो अपने सभी कर्मचारियों को समान अवसर मुहैया कराती है। वेदांता एल्यूमिनियम विश्वास, उच्च प्रदर्शन और बेमिसाल कार्य संस्कृति के परिवेश को पोषित करने के लिए समर्पित है जो समावेशन, विश्वसनीयता एवं निष्पक्षता के सिद्धांतों पर निर्मित हो। ’ग्रेट प्लेस टू वर्क’ (GPTW) प्रमाणन दुनिया भर में कर्मचारियों एवं नियोक्ताओं के बीच एक ऐसे महत्वपूर्ण बेंचमार्क के तौर पर मान्य है जिससे उत्कृष्ट कार्यस्थल संस्कृति की पहचान की जाती है व उसे सम्मानित किया जाता है। वेदांता एल्यूमिनियम की इकाइयों ने यह प्रमाणन अलग-अलग कई बार प्राप्त किया है। वेदांता झारसुगुडा, ओडिशा, दुनिया के सबसे बड़े एल्यूमिनियम स्मेल्टिंग प्रचालनों में से एक है और इसने लगातार छह बार GPTW प्रमाणपत्र प्राप्त किया है। भारत की प्रतिष्ठित एल्यूमिनियम उत्पादक और वेदांता एल्यूमिनियम की सहायक कंपनी बालको लगातार चार बार तथा लांजीगढ़, ओडिशा में वेदांता की विश्व स्तरीय एल्यूमिना रिफाइनरी पांच बार यह प्रमाणन प्राप्त कर चुकी है।

इस उपलब्धि पर वेदांता लिमिटेड, एल्यूमिनियम व्यवसाय के मुख्य प्रचालन अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा, ’’मजबूत मानव संसाधन वेदांता एल्यूमिनियम की सबसे बड़ी पूंजी है। कंपनी का मानना है कि इसकी सफलता प्रतिभावान कार्यबल में निहित है तथा उनकी प्रगति एवं कल्याण को पोषित करना कंपनी के प्रचालन का केंद्रीय मूल्य है। श्रेष्ठ मानव संसाधन प्रबंधन के जरिए कंपनी सहयोगात्मक परिवेश के निर्माण को प्रोत्साहित करती है जिससे कर्मचारी व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक दोनों पहलुओें पर सशक्त बनें।’’ बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेषक राजेश कुमार ने कहा,  कि बालको द्वारा लगातार चैथे वर्ष ग्रेट प्लेस टू वर्क प्रमाणन प्राप्त करना कंपनी की कर्मचारी केंद्रित पहलों की प्रभावशीलता और कंपनी के प्रति कर्मचारियों के अटूट विश्वास का परिचायक है। बालको अपने सभी कर्मचारियों और व्यवसाय के साझेदारों को बधाई प्रेषित करता है जिन्होंने वेदांता एल्यूमिनियम को औद्योगिक जगत में पसंदीदा नियोक्ता और काम करने की बेहतरीन जगह बनाने में योगदान दिया है।’’ औद्योगिक नेतृत्वकर्ता के तौर पर वेदांता एल्यूमिनियम ऐसा वातावरण प्रदान करती है जहां कर्मचारियों को सीखने के सर्वोत्तम एवं तेज प्रगति के अवसर मिलते हैं जिससे वे सफल पेशेवर कैरियर बना सकें और कार्यस्थल से परे संतुलित जीवन का आनंद ले सकें।  इस दृष्टि से कंपनी प्रोत्साहित पहलों पर एक नजर…

बेमिसाल नेतृत्व विकास

कंपनी पूरे उद्योग के लिए नेतृत्वकर्ता तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करती है। इसके लिए कंपनी समृद्ध कार्य सामग्री सुनिश्चित करती है तथा आंतरिक प्रगति कार्यशालाओं एवं केंद्रित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कर्मचारियों को सशक्त बनाती है।

श्रेष्ठ प्रतिभाओं का नियोजन, पदोन्नति तथा कंपनी में अपने साथ बनाए रखना

कंपनी भारत और विदेशों के शीर्ष संस्थानों से उच्च गुणवत्ता की प्रतिभाओं का नियोजन करती है। दुनिया भर से विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को कंपनी आकर्षित करती है तथा उन्हें उनके वर्ग के श्रेष्ठ लाभ एवं प्रगति के अवसर मुहैया कराती है।

विविधता, समानता व समावेशन को प्रतिबद्ध

वेदांता एल्यूमिनियम अत्याधुनिक डिजिटल तकनीकों को तैनात कर रही है जिससे उन सबको एक समान मौके मिलते हैं जो विनिर्माण क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं। कंपनी सुनिश्चित करती है कि किसी भूमिका में कोई लैंगिक भेदभाव न हो और हर पेशेवर को प्रदर्षन के लिए बेहतरीन माहौल मिले। भारी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में वेदांता एल्यूमिनियम उन कंपनियों में शामिल है जिनमें महिला कर्मचारियों की तादाद सबसे अधिक है। कंपनी एलजीबीटीक्यूआईएप्लस समुदाय के साथ भी सक्रियता से काम करते हुए मैटेरियल हैंडलिंग व सम्पत्ति सुरक्षा जैसे कार्यों में उन्हें नौकरी और निरंतर आजीविका के अवसर दे रही है।

सस्टेनिबिलिटी और हरित नौकरियों पर ध्यान

ईएसजी (पर्यावरण, समाज, गवर्नेंस) में नियमित प्रशिक्षण, प्रचालनों में प्राकृतिक संसाधनों के ऑप्टिमाइजेशन को प्रोत्साहन, लैंगिक समानता की स्थापना आदि ऐसे तरीके हैं जिनसे वेदांता एल्यूमिनियम सतत प्रगति कर रही है। परिणामस्वरूप कंपनी के कर्मचारी कैरियर में उन्नति कर रहे हैं। औद्योगिक जगत में कंपनी कार्बन घटाने के प्रयासों की अगुआई कर रही है। रेेस्टोरा लो-कार्बन ’ग्रीन’ एल्यूमिनियम रेंज के माध्यम से हरित उत्पाद विकसित कर रही है तथा वर्ष 2050 तक नेट जीरो कार्बन लक्ष्य हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ’हरित नौकरियों’ की रचना कर रही है जिन्हें इस उद्योग में कभी नहीं देखा गया।

कर्मचारियों के समग्र कल्याण हेतु पहल

कंपनी की सहयोगात्मक तकनीकें एवं नीतियां – जैसे ‘वेदांता उमंग, एक डिजिटल समाधान’ के जरिए कर्मचारियों व उनके परिवारों की भलाई के लिए अनेक सेवाएं संचालित की जा रही हैं ताकि कार्य का उत्कृष्ट माहौल बन सके। जीवनसाथी को नियोजित करने की नीति से कर्मचारियों को अपने परिवारों के संग रहने में मदद मिलती है। कंपनी के प्रचालनों में उच्च गुणवत्ता की विश्व स्तरीय रिहाइशी टाउनशिप आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं जिनमें आधुनिक घर, अस्पताल, स्कूल, मनोरंजन के स्थान, जिम, डे केयर, तरण ताल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, मूवी थिएटर, पूजा स्थल आदि शामिल हैं। इनसे कर्मचारियों व उनके परिवारों को उच्च स्तरीय जीवनषैली का आनंद प्राप्त होता है। वेदांता लिमिटेड की इकाई वेदांता एल्यूमिनियम भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक है। वित्तीय वर्ष 23 में 22.9 लाख टन उत्पादन के साथ कंपनी ने भारत के कुल एल्यूमिनियम का आधे से ज्यादा हिस्सा उत्पादित किया। यह मूल्य संवर्धित एल्यूमिनियम उत्पादों के मामले में अग्रणी है, इन उत्पादों का प्रयोग कई अहम उद्योगों में किया जाता है। वेदांता एल्यूमिनियम को एल्यूमिनियम उद्योग में डाउ जोंस सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (DJSI) 2022 में दूसरी वैश्विक रैंकिंग मिली है, जो इसकी सस्टेनेबल डेवलपमेंट प्रक्रियाओं का प्रमाण है। देश भर में अपने विश्व स्तरीय एल्यूमिनियम स्मेल्टर्स, एल्यूमिना रिफाइनरी और पावर प्लांट्स के साथ कंपनी हरित भविष्य के लिए विभिन्न कार्यों में एल्यूमिनियम के प्रयोग को बढ़ावा देने और इसे ’भविष्य की धातु’ के रूप में पेश करने के अपने मिशन को पूरा करती है।

 

Business

सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग के जरिए 1.44 अरब डॉलर जुटाने को तैयार अडानी कनेक्स, पढ़ें दो और बिजनेस खबरें…

अहमदाबाद। अडानी एंटरप्राइजेज और एज कनेक्स के संयुक्त उपक्रम अडानी कनेक्स ने 1.44 अरब डॉलर तक जुटाने के लिए भारत की सबसे बड़ी सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग स्थापित की है। कम्पनी ने रविवार को यहां जारी बयान में बताया कि यह लेन-देन अडानीकनेक्स के निर्माण कारोबार में वित्तपोषण पूल को 1.65 अरब डॉलर तक बढ़ा देगा। […]

Read More
Business

निसान ने नई दिल्ली में बढ़ाया नेटवर्क, नया शोरूम और 2 नए डिस्पले सेन्टर समेत खोले चार नए टचपॉइंट्स

नए टचपॉइंट्स में 1 शोरूम, 2 डिस्प्ले सेंटर और बॉडी शॉप के साथ एक सर्विस वर्कशॉप शामिल है देशभर में निसान टचपॉइंट्स की संख्या 270 पर पहुंची   नई दिल्ली, 20 अप्रैल, 2024: निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनएमआईपीएल) ने दिल्ली में चार नए कस्टमर टचपॉइंट्स लॉन्च कर दिए हैं। नई लॉन्चिंग के साथ देशभर में निसान टचपॉइंट्स […]

Read More
Business

वरिष्ठ नागरिकों के लिए चुनिंदा श्रेणियों में ब्याज दरों में 60 बेसिस प्‍वॉइंट तक की बढ़ोतरी

  पुणे/मुंबई। देश के सबसे बड़े फाइनेंशियल सर्विसेज ग्रुप में शामिल, बजाज फिनसर्व की सहायक कंपनी बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने अपने ज्यादातर अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए 25 से 35 महीने की अवधि की FD के लिए ब्याज दरों […]

Read More