टेक्सटाइल इंडस्ट्री रोजगार का सबसे बड़ा प्लेटफार्म : पीयूष गोयल

  • विदेशों में कस्तूरी नाम से जाना जाएगा: स्वदेशी कॉटन
  • लोगों से हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट व खादी से बने सामग्री को ही भेंट व उपहार स्वरूप देने की अपील
  • आत्मनिर्भरता की सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरा है ’समर्थ योजना’
  • प्रदर्शनी व बिक्री स्टालों का भी अवलोकन किया और कारोबारियों से अनुभव साझा किया : सुरेश गांधी

वाराणसी। केंद्रीय वस्त्र, उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कृषि व रेलवे के बाद टेक्सटाइल इंडस्ट्री रोजगार का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन गया है। इस इंडस्ट्री से लगभग 70 लाख लोगों को रोजगार मुहैया करा चुका है। उन्होंने लोगों से अपील किया है। कि विभिन्न पर्वो व अवसरों पर हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट व खादी से बने सामग्री को ही भेंट व उपहार स्वरूप दें। इससे न सिर्फ कपड़ा उद्योग को बल मिलेगा, बल्कि देश की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि ’समर्थ योजना’ आत्मनिर्भरता की सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरा है। इससे महिलाओं में स्वावलम्बन बनने की उम्मीद जगी है। उन्होंने कहा है कि सरकार के साथ निजी क्षेत्र के उद्यमी भी हुनरमंद बच्चों को आगे लाने की पहल करें। इसके अलावा उन्होंने उद्यमियों को चेताया है कि मशीन वर्क को हैंडलूम वर्क बताकर अगर किसी ने बेचने की कोशिश की तो पकड़े जाने पर कार्यवाई होगी।

वह पंडित दीन दयाल उपाध्याया संकुल TFC  बड़ालालपुर में आयोजित दो दिवसीय टेक्सटाइल कॉन्क्लेव के समापन मौके पर प्रदर्शनी, बिक्री स्टालों का अवलोकन व लाभार्थियों व उद्यमियों से संवाद के दौरान कारोबारियों से अनुभव साझा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि दुनिया में अमेरिका के पीमा और गीजा कॉटन की तरह भारत के कॉटन को कस्तूरी के नाम से जाना जाएगा। देश के कपास को इंटरनेशनल लेवल पर बड़ा और अच्छा मार्केट दिलाने के लिए दी कॉटन टेक्सटाइल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (टेक्सप्रोसिल) और कॉटन कारपोरेशन ऑफ इंडिया (CCI ) के बीच समझौता हुआ है। इस समझौते के तहत किसानों को उच्च गुणवत्ता के कॉटन के उत्पादन और उसकी ब्रांडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस उत्पाद पर क्यूआर कोड भी लगा होगा। इसका उद्देश्य एकमात्र यही है कि भारत में कपास का उत्पादन करने वाले किसानों को उसकी अच्छी कीमत मिले।

उन्होंने कहा कि UAI  से एग्रीमेंट हो चुका है और आस्ट्रेलिया के साथ 29 दिसंबर को ऑपरेशनलाइज हो जाएगा। फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के लिए अभी कई देशों से चर्चाएं चल भी रही हैं। इसका सीधा-सीधा लाभ टेक्सटाइल सेक्टर को मिलेगा। उन्होंने कहा कि फार्म से फाइबर, फाइबर से फैब्रिक, फैब्रिक से फैशन और फिर फैशन से फॉरेन… इस परिकल्पना को इस सम्मेलन में आकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में मंदी के बाद भी इस क्षेत्र में प्रगति दिखाई दे रही है। निर्यात के बढ़ावे के लिए दो MOU  हो चुके हैं। इसमें एक यूरोप और दूसरा ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ है। कॉटन टेक्सटाइल की एडवाइजरी की तरह ही मैन मेड एडवाइजरी ग्रुप बनाया जाएगा। पीयूष गोयल ने कहा कि प्रतिबंध के बाद भी चीन का सिल्क अपने देश में आ रहा है। इस पर सरकार की कड़ी नजर है। इसकी पहचान के लिए बार कोडिंग की व्यवस्था होगी। इसमें पहले से मानक तय रहेंगे। ऐसे में बाहर से आए चाइना के सिल्क की पहचान आसानी से हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि काशी तमिल संगमम “एक भारत श्रेष्ठ भारत“ की परिकल्पना को साकार करने में सफल हुआ है। पीयूष गोयल ने कहा कि कॉन्क्लेव में मौजूद लाभार्थिओं से बात करने के बाद साफ हो गया है कि ’समर्थ योजना’ के जरिए किस तरह लोग हुनर सीख कर रोजगार पा रहे है। अपने परिवार को मदद देने में सक्षम साबित हुए हैं। इस दौरान उद्यमियों द्वारा बताया गया कि ये योजना पूरी तरह पारदर्शी है। 300 घंटे की ट्रेनिंग में 14000 का भुगतान पा रहा है। इस दौरान बिना नाम लिए कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए वस्त्र मंत्री ने कहा कि पहले 100 रूपये में 15 रूपये ही लाभार्थी तक पहुंचता था, लेकिन अब 100 रुपये की लाभार्थी को 200 रुपये तक पहुंचाया जा रहा है। कॉन्क्लेव में हमारा मुख्य फोकस इसी बात पर रहा कि कैसे हम अपने टेक्सटाइल के निर्यात को कैसे दुनिया भर में बढ़ा सकें। राज्यों के बीच आपस में अच्छा व्यापार हो। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दुनिया में व्यापार में मंदी दिखाई दे रही है। इसके बावजूद हमारा टेक्सटाइल सेक्टर मजबूती के साथ खड़ा है। टेक्सटाइल सेक्टर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार कर रहा है।

ये भी पढ़ें

Politics heated up in the winter session : अरुणाचल में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हुई झड़प में संसद में हंगामा, विपक्ष ने मांगा जवाब

उन्होंने उद्योग जगत सहित निजी क्षेत्र के लोगों से भी अपील किया वे युवाओं को ट्रेनिंग देकर उद्योग से जोड़ें, जिससे जरूरतमंद परिवार को भी रोजगार से जोड़ा जा सके। इससे बड़ा कोई पुण्य और पूजा नहीं हो सकता है। इसके लिए जो भी बदलाव करना होगा हम करेंगे। उन्होंने सभी से कहा कि हम इस तरफ प्रयास करें की इस उद्योग से जुड़े प्रत्येक परिवार की आय में कम से कम 1000 रूपये की बढोत्तरी कर सकें। उन्होंने कामगारों की सीधी पहुंच बाज़ार तक कैसे हो इस पर भी काम करने को कहा। उन्होंने पूरे इकोसिस्टम की इ-कॉमर्स तक सीधी पहुंच भी सुनिश्चित करने की बात कही। टेक्सप्रोसिल के चेयरमैन सुनील पटवारी, सीसीआई के चेयरमैन ललित कुमार, नरेंद्र गोयनका, दयाल ने अपने सुझाव व धन्यवाद ज्ञापन किए। रिलायंस टेक्सटाइल के अजय सरदाना ने बताया कि दुनिया में लोगों का पहनावा बदला है। भारत में सूती वस्त्र का सबसे ज्यादा उत्पादन है। अब इसके साथ अन्य वस्त्र उद्योगों को लगाने की जरूरत है। गुजरात में फाइबर उत्पादन के बड़े उद्योग लगाने की योजना है। कार्यक्रम में वस्त्र उद्योग की सचिव रचना शाह, एडिशनल सेक्रेटरी रोहित कंसल, राजीव सक्सेना, ज्वाइंट कमिश्नर उमेश सिंह सहित बड़ी संख्या में उद्योग जगत के लोगों के साथ लाभार्थी उपस्थित थे।

लाभार्थियों व उद्यमियों ने खुलकर साझा किया अपना अनुभव

सुभम एम्पेक्स प्रा. के डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने रूस और CIS देशों को रेशमी कपड़े के निर्यात की क्षमता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भविष्य में रेशम उद्योग का विकास होगा क्योंकि रुझान विशेष रूप से यूरोप में रेशम के पक्ष में है। इन देशों में मांग बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि सिल्क में निर्यात लगभग 3 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष है, जिसकी औसत वार्षिक वृद्धि दर 25 फीसदी है। सुश्री सुभी अग्रवाल ने वाराणसी के लकड़ी के खिलौनों पर एक प्रस्तुति दी, जो एक जीआई उत्पाद है। उन्होंने कहा कि सरकार की पहल के कारण भारत के लकड़ी के खिलौने निर्माताओं को आजकल अधिक निर्यात व पूछताछ मिल रही है।

दुबई जैसे विदेशों के मेलों में लोग भाग ले रहे हैं।  वी. रामनाथन, कार्यकारी निदेशक ने कांचीपुरम हैंडलूम सिल्क पार्क की सफलता के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि 400 हथकरघा के जरिए न सिर्फ रेशम साड़ियों का उत्पादन कर रहे हैं बल्कि पूरे भारत के दुकानों में विपणन भी कर रहे है। 75 एकड़ भूमि में और 1000 हथकरघा स्थापित किए जा रहे हैं। मो. यासीन, बंकर स्टूडियो, वाराणसी ने बनारसी हैंडलूम के विकास के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उन्होंने विभिन्न बनारसी साड़ियों जैसे ब्रोकेड, तनचोई, कडुवा, फेकवा आदि के बारे में भी बताया। HEPC  के कार्यकारी निदेशक ने विभिन्न देशों को निर्यात किए जाने वाले कपड़े की किस्मों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उत्पाद विविधीकरण रेशम वस्त्र बाजार को बढ़ाने में मदद करेगा।

Business

सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग के जरिए 1.44 अरब डॉलर जुटाने को तैयार अडानी कनेक्स, पढ़ें दो और बिजनेस खबरें…

अहमदाबाद। अडानी एंटरप्राइजेज और एज कनेक्स के संयुक्त उपक्रम अडानी कनेक्स ने 1.44 अरब डॉलर तक जुटाने के लिए भारत की सबसे बड़ी सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग स्थापित की है। कम्पनी ने रविवार को यहां जारी बयान में बताया कि यह लेन-देन अडानीकनेक्स के निर्माण कारोबार में वित्तपोषण पूल को 1.65 अरब डॉलर तक बढ़ा देगा। […]

Read More
Business

निसान ने नई दिल्ली में बढ़ाया नेटवर्क, नया शोरूम और 2 नए डिस्पले सेन्टर समेत खोले चार नए टचपॉइंट्स

नए टचपॉइंट्स में 1 शोरूम, 2 डिस्प्ले सेंटर और बॉडी शॉप के साथ एक सर्विस वर्कशॉप शामिल है देशभर में निसान टचपॉइंट्स की संख्या 270 पर पहुंची   नई दिल्ली, 20 अप्रैल, 2024: निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनएमआईपीएल) ने दिल्ली में चार नए कस्टमर टचपॉइंट्स लॉन्च कर दिए हैं। नई लॉन्चिंग के साथ देशभर में निसान टचपॉइंट्स […]

Read More
Business

वरिष्ठ नागरिकों के लिए चुनिंदा श्रेणियों में ब्याज दरों में 60 बेसिस प्‍वॉइंट तक की बढ़ोतरी

  पुणे/मुंबई। देश के सबसे बड़े फाइनेंशियल सर्विसेज ग्रुप में शामिल, बजाज फिनसर्व की सहायक कंपनी बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने अपने ज्यादातर अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए 25 से 35 महीने की अवधि की FD के लिए ब्याज दरों […]

Read More