संपूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न, DM व SP ने बरहज तहसील में सुनी फरियाद

नन्हें खांन


 देवरिया। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बरहज तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जन समस्याओं की सुनवायी के दौरान स्पष्ट रुप से निर्देश दिया है। कि सभी सन्दर्भो का निस्तारण गुणवत्ता व समयबद्धता के साथ के साथ सभी अधिकारी सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही कदापि न बरतें। बताते चलें कि जिलाधिकारी सिंह बरहज तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा के साथ फरियादियों की सुनवायी करते हुए कहा कि राजस्व, विकास एवं पुलिस विभाग से जुडे सभी अधिकारी जिन प्रकरणों में संयुक्त रुप से निराकरण की आवश्यकता हो, उसमें आपसी समन्वय रखते हुए उन मामलो का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करायें।

उन्होने निर्देश देते हुए यह भी कहा कि समस्याओ का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण वास्तविक रुप से किए जाए तथा उससे फरियादी भी संतुष्ट रहे, इस पर भी ध्यान रखा जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि शासन, IGRS, आयुक्त, मुख्यमंत्री हेल्पलाईन तथा अन्य स्तर से भी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ त्वरित व वास्तविक रूप में होना चाहिए। प्रयास यह हो कि कोई भी फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर कही न भटके। प्रत्येक शिकायतकर्ता को लिखित में उसके द्वारा की गई शिकायत पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया जाए।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने पुलिस विभाग से जुड़े मामलों की सुनवायी की व पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं थानाध्यक्षो को प्राप्त सभी सन्दर्भों का निस्तारण प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया। बरहज में आयोजित समाधान दिवस में सर्वाधिक राजस्व विभाग के 21, पुलिस के 19 , विकास के नौ व अन्य विभागों से आठ मामले आये। छह प्रकरणों का आज समाधान किया गया। शेष 51 प्रकरणों को संबंधित विभागों समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण समाधान के निर्देश के साथ सौंपा गया।

आज जनपद के सभी तहसीलों में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 275 प्रकरण प्राप्त हुए, जिसमें से 41 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया गया। तहसील सदर में कुल 40 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमे से सात प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया गया। इसी प्रकार सलेमपुर में प्राप्त 53 प्रकरणों में नौ का मौके पर निस्तारण किया गया। रुद्रपुर में 44 प्रकरणों में से 16, बरहज में 57 प्रकरणों में तीन, तथा भाटपार रानी में प्राप्त 81 प्रकरणों में छह प्रकरणों का मौके पर निस्तारित किया गया। बरहज में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में सीएमओ डा राजेश झा, SDM बरहज गजेंद्र सिंह ,CO पंचमलाल, DDO रवि शंकर राय, BSA हरिश्चंद्रनाथ DSO संजय पांडेय, DPRO अविनाश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कान्त राय सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी खंड विकास अधिकारी एवं थानाध्यक्ष गण आदि मौजूद रहे।

वहीं संपूर्ण समाधान दिवस पर बना 16 का दिव्यांग प्रमाण पत्र

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के निर्देशानुसार आज संपूर्ण समाधान दिवस पर बरहज तहसील में दिव्यांगजनों को प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने के लिए विशेष कैम्प का आयोजन हुआ। इस दौरान कुल 26 आवेदन आये जिनमें से 16 लोगों को मौके पर ही दिव्यांगता प्रमाणपत्र उपलब्ध करा दिया गया। जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी कृष्णकांत राय ने बताया कि आज आठ लोगों का दिव्यांगता प्रमाणपत्र अपरिहार्य वजहों से नहीं बन पाया है। इनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है। जांचोपरांत इन सभी का दिव्यांग प्रमाणपत्र बना दिया जाएगा तथा दो लोगों को जांच के लिए अग्रसारित किया गया है।

Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More
Purvanchal

96.8 प्रतिशत अंक लाकर रक्षित तिवारी हुआ लखनऊ टॉपर

 यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्डम वे प्रोगेसिव इंटर कॉलेज के छात्र ने प्राप्त किया 96.8 प्रतिशत अंक ए अहमद सौदागर लखनऊ । चिनहट क्षेत्र के तिवारीगंज रक्षित तिवारी यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में लखनऊ टॉपर हुआ है। मूल रूप उन्नाव का रहने वाला यह परिवार चिनहट के संस्कृति विहार में रहता है। […]

Read More