एक बार ही जमा करना होगा पैसा, जीवन भर मिलेगी 50,000 रुपये की पेंशन

लखनऊ। LIC ग्राहकों के लिए कई तरह की पॉलिसियां ​​चलाती है। इसमें जीवन बीमा योजनाएं, पेंशन योजनाओं की पूरी सूची भी शामिल है। इन्हीं में से एक है LIC सिंपल पेंशन प्लान। यह योजना परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए बहुत प्रभावी है, खासकर जब आप सेवानिवृत्त होते हैं। LIC सिंपल प्लान एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें ग्राहक को अपने खाते के अनुसार पेंशन राशि और प्रीमियम राशि चुनने की स्वतंत्रता मिलती है। इस प्लान को 40 से 80 साल के बीच के लोग खरीद सकते हैं।

LIC साधारण पेंशन योजना प्रति माह केवल एक प्रीमियम रुपये का भुगतान करती है। 12,000 पेंशन के रूप में। पॉलिसीधारक इस योजना के तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकता है। पेंशन का भुगतान तब किया जाएगा जब पॉलिसीधारक या नामांकित व्यक्ति 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेगा। पेंशन तभी शुरू होती है। जब कोई व्यक्ति कम से कम 12,000 रुपये प्रति वर्ष की जमा राशि के साथ पॉलिसी खरीदता है। योजना में कोई अधिकतम जमा सीमा नहीं है। अगर कोई व्यक्ति 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम भरता है तो उसे 52,500 रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलेगी। आप LIC साधारण पेंशन योजना को अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं।

इससे आपको प्रीमियम भरने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। हर महीने साधारण पेंशन योजना का पैसा आपके वेतन से काट लिया जाएगा। खाते से हर महीने या जिस तरह से आपने प्रीमियम चुना है उसके आधार पर पैसे काट लिए जाएंगे। यह प्लान अपने लिए या अपने जीवनसाथी के साथ खरीदा जा सकता है। अपनी स्वयं की योजना में, पॉलिसीधारक को जीवन भर के लिए पेंशन मिलती है। जबकि नॉमिनी को उसकी मृत्यु के बाद प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। संयुक्त योजना लेने पर पति के बाद पत्नी को पेंशन दी जाती है।

पॉलिसी खरीदार को पता प्रमाण और अन्य केवाईसी दस्तावेजों के साथ सटीक मेडिकल रिकॉर्ड के साथ आवेदन पत्र भरना होगा। साथ ही, कुछ मामलों में बीमित राशि और व्यक्ति की उम्र के आधार पर एक मेडिकल रिपोर्ट की आवश्यकता हो सकती है। यदि कोई गंभीर बीमारी है और जमाकर्ता को आपात स्थिति में अधिक धन की आवश्यकता है, तो वह साधारण पेंशन योजना में जमा धन को निकाल सकता है। यह योजना कुछ बीमारियों को सूचीबद्ध करती है जिनके लिए पॉलिसी सरेंडर करके पैसा लिया जा सकता है। आप योजना के एवज में ऋण भी ले सकते हैं।

एक व्यक्ति सरल पेंशन योजना शुरू होने के छह महीने बाद ऋण ले सकता है। सरकारी बीमा नियामक संस्था IRDA ने सभी बीमा कंपनियों को पिछले साल एक अप्रैल से साधारण पेंशन योजना शुरू करने की अनुमति दी थी। लगभग सभी बीमा कंपनियों ने एक अप्रैल से अनिवार्य रूप से इस पेंशन योजना की शुरुआत कर दी है। साधारण पेंशन योजना के तहत जमाकर्ता को परिपक्वता का लाभ नहीं मिलता है। हालाँकि, पॉलिसी उस राशि तक वापस की जा सकती है। जिसके लिए इसे खरीदा गया है। साथ ही यह योजना जमाकर्ता को आजीवन पेंशन प्रदान करती है। कंपनियां अपने हिसाब से साधारण पेंशन योजना की दर तय कर सकती हैं। लेकिन इस योजना का नाम साधारण पेंशन योजना रखा जाना है। (BNE)

Raj Dharm UP

दावे फेल जारी है हैवानियत: तमाम कोशिशों के बावजूद थम नहीं रहीं दुष्कर्म की घटनाएं

हिफाजत बनी चुनौती: राजधानी लखनऊ नाबालिग को बंधक बनाकर गैंगरेप पीड़ित परिवार की तहरीर पर नामजद रिपोर्ट दर्ज ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में महिलाओं व लड़कियों की हिफाजत चुनौती बनती जा रही है। बीते दिनों हुई कई घटनाओं के मामले शांत भी नहीं पड़े कि राजधानी लखनऊ के ठाकुरगंज क्षेत्र में एक नाबालिग बच्ची […]

Read More
Central UP Raj Dharm UP

मंत्री हलकान, प्रशासन परेशान, दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या

जेलों में बंदियों की आत्महत्याओं पर एक्शन में जेलमंत्री! प्रमुख सचिव और डीजी जेल को घटनाएं रोकने के दिए निर्देश दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश की जेलों में बंदियों के आत्महत्याओं की घटना को जेलमंत्री ने गंभीरता से लिया है। जेलमंत्री ने विभाग के आला […]

Read More
Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More