वित्तीय स्थिरता के साथ कोई समझौता नहीं: दास

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मूल्य स्थिरता और वित्तीय स्थिरता को एक दूसरे का पूरक बताते हुये आज कहा कि वित्तीय स्थिरता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। दास ने यहां कौटिल्य आर्थिक सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि वास्तव में मूल्य स्थिरता वित्तीय स्थिरता के लिए एक आधार है, लेकिन दोनों के बीच संबंध पर विराम लगाना पड़ता है। हमारा प्रयास इन पूरकताओं और इनके आपस के संबंधों को यथासंभव कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने का रहा है। विकास के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मूल्य स्थिरता को प्राथमिकता देते हुए हम वित्तीय स्थिरता से कोई समझौता नहीं करते हैं। हमारी नीतियां और उपकरणों के विकल्प इस समग्र दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित होते हैं। हमने अपने व्यापक आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों और बफ़र्स को मजबूत किया है और ये अर्थव्यवस्था को बड़े झटके झेलने और तेजी से अशांत एवं अनिश्चित वैश्विक सेटिंग में निपटने के लिए लचीलापन प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने अमेरिकी फेडरल रिजर्व के पूर्व अध्यक्ष एलन ग्रीनस्पैन के इस वक्तव्य कि अधिक मौलिक रूप से, अधिक आर्थिक स्थिरता का माहौल दुनिया के अधिकांश हिस्सों में प्रभावशाली विकास की कुंजी रहा है  का उल्लेख करते हुये कहा कि 12 वर्षों में भारत का आर्थिक प्रदर्शन इस दृष्टिकोण को विश्वसनीयता प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि मई 2022 और फरवरी 2023 के बीच नीतिगत दरों में 250 आधार अंकों की वृद्धि के बाद, बढ़ती मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुये बढ़ोतरी की मात्रा को समायोजित किया गया है और अब तक 2023-24 में नीतिगत दरों में कोई बढोतरी नहीं की गयी है। 250 आधार अंकों की बढ़ोतरी अभी भी वित्तीय प्रणाली के माध्यम से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि धीमी वृद्धि और उच्च मुद्रास्फीति के मौजूदा वैश्विक माहौल में भी भारत में आर्थिक गतिविधि मजबूत घरेलू मांग के कारण सशक्त बनी हुयी है। 2023-24 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान छह व पांच प्रतिशत लगाया गया है और भारत दुनिया का नया विकास इंजन बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंन कहा कि  हम मुद्रास्फीति में बढोत्तरी पर अतिरिक्त सतर्क रहते हैं। सब्जियों की कीमतों में सुधार के साथ सितंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति तेजी से घटकर 5.0 प्रतिशत पर आ गयी है। हालाँकि, खाद्य मुद्रास्फीति अनिश्चितताओं से घिरा हुयी है।

उन्होंने कहा कि वित्तीय स्थिरता के मोर्चे पर हाल की अवधि में कई झटकों के दौरान रिज़र्व बैंक ने एक दृष्टिकोण अपनाया है और एक एकीकृत तथा सामंजस्य बना करके बैंकों, NBFC और अन्य वित्तीय संस्थाओं के विनियमन और पर्यवेक्षण में सुधार के लिए कई पहल की हैं। भारतीय वित्तीय क्षेत्र स्थिर बना हुआ है क्योंकि बेहतर परिसंपत्ति गुणवत्ता, पर्याप्त पूंजी और तरलता बफर तथा मजबूत आय वृद्धि के बल पर बैंक ऋण में निरंतर वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक बैंक (SCB) गंभीर तनाव में भी न्यूनतम पूंजी आवश्यकताओं का अनुपालन करने में सक्षम हैं। जून 2023 के आंकड़ों के अनुसार NBFC के वित्तीय संकेतक भी व्यापक वित्तीय प्रणाली के अनुरूप हैं। हालाँकि, आत्मसंतुष्टि के लिए कोई जगह नहीं है क्योंकि अच्छे समय के दौरान कमज़ोरियाँ आ सकती हैं इसलिए, अच्छे समय के दौरान बफ़र्स का निर्माण सबसे अच्छा होता है। बैंकों, NBFC और अन्य वित्तीय क्षेत्र की संस्थाओं को सतर्क रहना चाहिए। भविष्य में संभावित प्रतिकूल माहौल का सामना करने के लिए बेहतर समय में नींव को मजबूत करने की जरूरत होती है।

दास ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को चुनौतियों की एक श्रृंखला का सामना करना पड़ रहा है। मुद्रास्फीति में धीमी गति से कमी भी प्रभावित हो रही है और धीमी गति से विकास तथा वह भी नई और बढ़ी हुई बाधाओं के साथ। वित्तीय अस्थिरता के लिए अगल जोखिम है। अपने प्राथमिक उद्देश्य के रूप में मूल्य स्थिरता वाले केंद्रीय बैंकों ने नीतिगत दरों को आक्रामक रूप से बढ़ाया है, जबकि दरों को लंबे समय तक ऊंचा रखने का संकेत दिया है। उनमें से कुछ ने दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी है। कुछ उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में हाल ही में बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल के बाद, अन्य कारकों के साथ-साथ वित्तीय स्थिरता संबंधी चिंताओं ने इस प्रयास को प्रभावित किया है।

वित्तीय बाज़ार हर नई जानकारी के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हो गए हैं। ऐसी स्थिति में नीति निर्माण जटित हो गया है। केंद्रीय बैंकरों को बहुत कम करने या बहुत अधिक करने के बीच तनाव का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि कई केंद्रीय बैंक अत्यधिक विवेकशीलता को प्राथमिकता दे सकते हैं। कच्चे तेल की कीमतों, बांड पैदावार और अमेरिकी डॉलर में हाल ही में एक साथ उछाल जैसे हर झटको से उनकी प्रतिक्रियाओं में बाधा उत्पन्न होती है।  उन्होंने कह कि ऐसी स्थिति में, कीमत और वित्तीय स्थिरता की आवश्यकताओं के बीच संघर्ष उत्पन्न हो सकता है, लेकिन नीति निर्माताओं को चतुराई से एक अच्छा संतुलन बनाना होगा, क्योंकि यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि कीमत और वित्तीय स्थिरता मध्यम से लंबी अवधि में एक दूसरे को मजबूत करते हैं। स्थिरता निरंतर प्रगति की नींव है। (वार्ता)

Business

सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग के जरिए 1.44 अरब डॉलर जुटाने को तैयार अडानी कनेक्स, पढ़ें दो और बिजनेस खबरें…

अहमदाबाद। अडानी एंटरप्राइजेज और एज कनेक्स के संयुक्त उपक्रम अडानी कनेक्स ने 1.44 अरब डॉलर तक जुटाने के लिए भारत की सबसे बड़ी सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग स्थापित की है। कम्पनी ने रविवार को यहां जारी बयान में बताया कि यह लेन-देन अडानीकनेक्स के निर्माण कारोबार में वित्तपोषण पूल को 1.65 अरब डॉलर तक बढ़ा देगा। […]

Read More
Business

निसान ने नई दिल्ली में बढ़ाया नेटवर्क, नया शोरूम और 2 नए डिस्पले सेन्टर समेत खोले चार नए टचपॉइंट्स

नए टचपॉइंट्स में 1 शोरूम, 2 डिस्प्ले सेंटर और बॉडी शॉप के साथ एक सर्विस वर्कशॉप शामिल है देशभर में निसान टचपॉइंट्स की संख्या 270 पर पहुंची   नई दिल्ली, 20 अप्रैल, 2024: निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनएमआईपीएल) ने दिल्ली में चार नए कस्टमर टचपॉइंट्स लॉन्च कर दिए हैं। नई लॉन्चिंग के साथ देशभर में निसान टचपॉइंट्स […]

Read More
Business

वरिष्ठ नागरिकों के लिए चुनिंदा श्रेणियों में ब्याज दरों में 60 बेसिस प्‍वॉइंट तक की बढ़ोतरी

  पुणे/मुंबई। देश के सबसे बड़े फाइनेंशियल सर्विसेज ग्रुप में शामिल, बजाज फिनसर्व की सहायक कंपनी बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने अपने ज्यादातर अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए 25 से 35 महीने की अवधि की FD के लिए ब्याज दरों […]

Read More