प्यार के लिए है बेकरार तो यह खास तोहफा आज जरूर दें

आशीष द्विवेदी
    आशीष द्विवेदी

एक साल का इंतजार आज उन प्रेमी जोड़ों का खत्म हो जाएगा जो अपने प्यार को गुलाब का फूल देना चाहते हैं कहा जाता है की गुलाब का फूल प्रेम का प्रतीक होता है जिसे देने से प्रेमी युगल प्रफुल्लित हो जाते हैं वेलेंटाइन वीक में आज का दिन रोज डे है। कई लोगों को तो सामने वाले को अपने दिल की बात बताने में ही बरसों लग जाते हैं। ऐसे प्रेमियों के लिए फरवरी का यह सप्ताह काफी उम्मीदों भरा होता है, क्योंकि सात से 14 फरवरी का यह हफ्ता वैलेंटाइंस का होता है, इसमें लोग अपने प्यार का इजहार साथी को गिफ्ट देकर करते हैं। शहर में भी वेलेंटाइन डे को लेकर बाजारों में रौनक देखी जा सकती है। गिफ्ट आइटमों को बेचने वाली दुकानें सज-धज कर तैयार है। वहीं सात फरवरी को रोज डे होने की वजह से रंग-बिरंगे रोज से दुकाने सज गई हैं। व्हाइट, रेड, पिंक, पर्पल के साथ ही लाइट ब्लू कलर के रोज भी बाजार में नजर आ रहे हैं। सिंगल गुलाब के साथ ही बुके भी मिल रहे हैं, जिन्हें काफी खूबसूरत तरीके से पैक किया गया है।

राजकुमार विक्रेता का कहना है कि मांग के हिसाब से रेट कम ज्यादा होते रहते हैं। अभी रोज डे पर अलग-अलग रंगों के गुलाब की डिमांड है, जिसमें लाल रंग के गुलाब की मांग ज्यादा है। Valentine’s day पर रेड रोज की कीमतें तीन गुना तक बढ़ गई हैं। वैसे तो गुलाब साल भर ही बिकते हैं, लेकिन फरवरी माह में गुलाब की खास कर लाल गुलाब की मांग Valentine’s day के चलते हर बार ज्यादा रहती है। एक गुलाब 40 से 50 रुपए में बिक रहा है। वहीं बुके साइज के हिसाब से 250 से 5 हजार रुपए तक के मौजूद हैं।

हर रंग का गुलाब कुछ कहता है…

लाल गुलाब : लाल गुलाब का मतलब होता है आई लव यू। यह गुलाब प्यार, रिश्ते की खूबसूरती, रिलेशनशिप के लिए सम्मान व रोमांस को दर्शाता है।

सफेद गुलाब : क्या आपको किसी से प्यार है? अभी रिलेशनशिप की बस शुरुआत हुई है? तो रोमांटिक अट्रैक्शन शो करने के लिए वाइट रोज परफेक्ट हैं। यह गुलाब प्योर लव को दिखाता है।

गुलाबी गुलाब : अगर आप यह जाहिर करना चाहते हैं कि अपने प्यार को जिंदगी में पाकर आप खुद को कितना खुशकिस्मत महसूस करते हैं तो इसके लिए पिंक रोज चुनें। यह गुलाब (Rose) खुशी, आभार और रिश्ते की सुंदरता (beauty) को दिखाता है।

पीला गुलाब : पीला गुलाब दोस्ती के रिश्ते और उसके लिए आपके प्यार व स्नेह को दिखाने का अच्छा जरिया है। इस रंग के गुलाबों को आप न सिर्फ अपने दोस्त बल्कि अपनी गर्लफ्रेंड या पत्नी को भी दे सकते हैं, जिससे यह जाहिर कर सकेंगे वे न सिर्फ आपका प्यार हैं बल्कि अच्छी दोस्त भी हैं।

ऑरेंज गुलाब : यह इस बात को जाहिर करता है कि आप दोनों एक-दूसरे को लेकर पैशनेट हैं। दोनों अट्रैक्शन महसूस करते हैं और एक-दूसरे की जिंदगी में शामिल होना चाहते हैं।

नीला गुलाब : नीले रंग के गुलाब बहुत रेयर होते हैं, यही वजह है कि इन्हें किसी को देना यह दिखाता है कि वह शख्स आपके लिए कितना खास है। यह इस फीलिंग को जाहिर करता है कि आपके जिंदगी में यूं तो कई लोग हैं लेकिन स्पेशल वन होने के नाते गर्लफ्रेंड या वाइफ की जगह खास है।

Entertainment

बात फिल्म इंड्रिस्ट्री के पहले “एंटी-हीरो” अशोक कुमार की….

शाश्वत तिवारी कलकत्ता से वकालत पढ़े अशोक कुमार को फिल्में देखना बहुत पसंद था। वो क्लास के बाद वे अपने दोस्तों के साथ थियेटर चले जाते थे। तब आई हीरो के. एल. सहगल की दो फिल्मों से वे बहुत प्रभावित हुए – ‘पूरण भगत’ (1933) और ‘चंडीदास’ (1934)। वे तत्कालीन बंगाल में आने वाले भागलपुर […]

Read More
Astrology Life Style

मानसिक तनाव की सूचना देते हैं ग्रह

जीवन में मानसिक कष्ट भी कम परेशान नहीं करता। कोई न कोई तनाव अक्सर ही रहता है। वैसे इस तनाव का ग्रह-नक्षत्रों से भी संबंध होता है। मानसिक तनाव के कारण और उपाय हम हमेशा यह सोचते हैं कि क्या करें जिससे जिंदगी से मानसिक तनाव दूर हो जाए। कुछ तो ऐसा हो जाए जिससे […]

Read More
Entertainment

पुण्यतिथि पर विशेषः जब नौशाद ने मुगल-ए-आजम का संगीत देने से कर दिया था मना

पांच मई को दुनिया से रुखसत हुए थे, 25 दिसम्बर 1919 को जन्मे थे नौशाद मुंबई। वर्ष 1960 में प्रदर्शित महान शाहकार मुगल-ए-आजम के मधुर संगीत को आज की पीढ़ी भी गुनगुनाती है लेकिन इसके गीत को संगीतबद्ध करने वाले संगीत सम्राट नौशाद ने पहले मुगल-ए-आजम का संगीत निर्देशन करने से इंकार कर दिया था। […]

Read More