पहली बार प्रतिभा साबित कर पाया यह प्रतिभावान बल्लेबाज़

  • किंग कोहली की जगह पर दावेदारी ठोंककर प्रशंसकों को संजू ने चौंकाया
  • अब तक की सर्वोच्च पारी खेल टीम इंडिया को दिलाई बड़ी जीत
आशीष द्विवेदी
आशीष द्विवेदी

लखनऊ। अपनी ख़ास प्रतिभा के लिए पूरे देश में चर्चित विकेट कीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन का करियर अभी तक ठीक नहीं चल रहा था। प्रतिभावान होने के बावजूद वो मैदान पर अपनी छाप नहीं छोड़ पाते थे। ख़ासकर जब दबाव का समय हो तो वो सस्ते में आउट होकर पैवेलियन पहुँच जाया करते थे। लेकिन इस बार जब कप्तान केएल राहुल ने उन पर भरोसा दिखाया और टॉप-3 स्क्वायड में बैटिंग के लिए भेजा तो उन्होंने ख़ुद को न केवल साबित किया बल्कि इतनी धाँसू पारी खेली कि टीम इंडिया मुक़ाबला 78 रनों से जीतने में सफल भी रही।

कठिन लग रही पिच पर भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट महज़ 49 रनों के स्कोर पर खो दिया था, तब संजू मैदान में आए थे। दुनिया भर के खेल प्रशंसकों को यह अजीब भी लगा था कि संजू इतनी जल्दी कैसे आ गए। लेकिन आईपीएल समेत घरेलू क्रिकेट में पारी की शुरुआत करने वाले संजू ने शॉट सेलेक्शन में गम्भीरता दिखाई और ऐसी पारी बुनी कि टीम इंडिया 300 के मज़बूत स्कोर के क़रीब पहुँच गई।

भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ और लिटिल मास्टर के नाम से दुनिया भर में मशहूर रहे सुनील गावस्कर ने मैच के बाद स्टार स्पोर्ट्स को बताया कि इस पारी में संजू ने क़रीने से शॉट सेलेक्शन किया। इससे पहले देखा गया है कि वह मैच में अच्छी शुरुआत के बावजूद आउट हो गए हैं। लेकिन, आज उन्होंने कोई गलती नहीं कि और उनकी नजरें शतक की ओर थी।
गावस्कर ने कहा कि मुझे लगता है कि संजू के बल्ले से निकला ये पहला वनडे शतक उनके करियर को बदल देगा। उन्होंने साफ़ शब्दों में कहा कि मुश्किल परिस्थितियों में शतक मारने की वजह से उन्हें ज्यादा मौके मिलेंगे। मुझे लगता है कि वह भी खुद पर अधिक विश्वास करने लगेगा। कभी-कभी आप जानते हैं कि आप वहां हैं, लेकिन किस्मत आपके साथ नहीं देती और इसी तरह की चीजें होती हैं।

ग़ौरतलब है कि केरल के पुलुविला में जन्में 29 वर्षीय संजू सैमसन (Sanju Samson) ने एक छोर अकेले सम्भाले रखा और उनकी शतकीय पारी के दम पर भारत ने 296 रन का स्कोर खड़ा किया था। संजू ने अपने 14वें वनडे मैच में शतक जड़ा और साल 2022 के अपने वनडे के सर्वश्रेष्ठ स्कोर (86) को तोड़ दिया। बताते चलें कि संजू की वनडे फॉर्म साल 2022 में अच्छी थी, जहां उन्होंने 71 की औसत से 284 रन बनाए थे। हालाँकि संजू सैमसन का यह पहला अंतरराष्ट्रीय शतक है। इसके पहले वो किसी भी प्रारूप में शतक नहीं मार पाए थे। अब एक दिवसीय मैचों में उनका बड़ा ही शानदार आँकड़े हैं। वो अब तक 100 की स्ट्राइक रेट से खेल रहे हैं और उनका औसत 57 के आसपास है। आँकड़ों की बात करें तो किंग कोहली भी वनडे में तक़रीबन इसी औसत और स्ट्राइक रेट से खेलते हैं। अब उनके पसंदीदा नम्बर पर आकर शतक मारने वाले संजू ने नम्बर तीन पर बड़ी दावेदारी की है।

ये भी पढ़ें

सरकार फिक्रमंद, प्रशासन बेफिक्रः बांदा के लोगों का जीवन उजाड़ रहे अन्ना पशु

Sports

‘युनाइटेड वी प्ले’; का ट्रायल उत्तराखंड देहरादून में हुआ

पूरे भारत में फुटबॉल ट्रेनिंग और टैलेंट डेवलपमेंट के लिए अपोलो टायर्स द्वारा आयोजित व मेनचेस्टर यूनाइटेड द्वारा समर्थित यूनाइटेड वी प्ले पहल का चौथा सीज़न शुरू इस कार्यक्रम का लक्ष्य समुदाय के बीच खेलों की पहुँच बढ़ाने करने के लिए अपोलो की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाना है चुने गए फुटबॉल खिलाड़ियों को मैनचेस्टर यूनाइटेड […]

Read More
Sports

अब चैम्पियन की तरह दिखी RCB, विराट जीत से भी प्ले-ऑफ की उम्मीदें धूमिल

कप्तान डुप्लेसी और कोहली के विराट तूफान से गुजरात चारों खाने चित्त किसी भी विभाग में RCB पर भारी नहीं दिखी GT, खराब प्रदर्शन बेंगलुरु। आज वो चैम्पियन की तरह खेले। आज क्रिकेट के सभी विधा में गुजरात टाइटंस (GT) पीछे रही। गेंदबाजों ने रंग दिखाया तो फिल्डरों ने वो कैच पकड़े जिसे देखने के […]

Read More
Sports

रोमांचक मुकाबले में SRH ने RR को एक रन से हराया, यकबयक पटरी से उतरी राजस्थान

पैट कमिंस ने अपनी शानदार गेंदबाजी के बूते टीम को दिलाई जीत हेड और रेड्डी ने खेली शानदार पारी, यशस्वी और पराग ने भी दिखाया शानदार खेल हैदराबाद। एक समय ऐसा था जब राजस्थान अपनी रॉयल जीत की ओर बढ़ रही थी। ओपनर यशस्वी जायसवाल और मध्यक्रम के तेजतर्रार बल्लेबाज रियान पराग ने टीम को […]

Read More