भारत के पूर्व धाकड़ ओपनर समेत तीन दिग्गजों को मिला बड़ा सम्मान

  • सचिन, राहुल की इस सूची में शामिल हुए सहवाग, IIC ने की घोषणा
  • वीरेंद्र को ICC हॉल ऑफ फेम में जगह, दो और धाकड़ को मिली जगह

नया लुक संवाददाता

लखनऊ। वो भारत के धाकड़ ओपनर थे। जब क्रीज पर पैर जमा ले तो दुनिया के सभी गेंदबाज थर्रा उठते थे। वनडे मैच में आते ही चौके-छक्के की बरसात करना उनका शगल था। कई मैच खुद के दम पर जिताने का दम रखते थे। उन्हें ICC हॉल ऑफ फेम में जगह मिली है। इस सूची में पहले से कई भारतीय खिलाड़ी मौजूद है। इसी के साथ सहवाग भी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और मिस्टर डिफेंस राहुल द्रविड़ के साथ शामिल हो गए। सहवाग के अलावा भारत की पूर्व क्रिकेटर डायना इडुल्जी और श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर अरविंदा डिसिल्वा को ICC के इस सम्मान से नवाजा गया है। भारत के कई और खिलाड़ी पहले से ही ICC हॉल ऑफ फेम का हिस्सा हैं।

बताते चलें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल तीन नए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की। इन तीन नामों में धाकड़ ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग,  भारतीय महिला टीम की पूर्व क्रिकेटर डायना एडुल्जी और श्रीलंका के लिए नम्बर-4 पर आकर धाकड़ बल्लेबाजी करने वाले अरविंद डिसिल्वा का नाम शामिल है। डिसिल्वा ने श्रीलंका के लिए 19 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। उन्होंने वर्ष 1996 में ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप की यादगार जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वहीं 17 बरसों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली एडुल्जी ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। वहीं सहवाग साल 2011 में भारत के लिए विश्वकप जीतने के अभियान में एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। उन्होंने 14 साल लम्बे अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 17 हजार से अधिक रन बनाए। इस साल के जश्न के हिस्से के रूप में 15 नवंबर को ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक खास ऑन-फील्ड सम्मान कार्यक्रम इन खिलाड़ियों के लिए होगी, जहां इन्हें ये बड़ा सम्मान प्राप्त होगा।

इडुल्जी बनीं पहली भारतीय महिला

54 इंटरनेशनल मैच भारत के लिए खेल चुकीं डायना इडुल्जी देश की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं, जिनको आईसीसी की तरह से ये सम्मान मिला है। इडुल्जी उन चुनिंदा महिला क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम अवॉर्ड से नवाजा गया है। भारत में साल 2023 से पहले सात क्रिकेटरों को ये सम्मान मिला था, लेकिन सभी पुरुष क्रिकेटर थे। इस बार वीरेंद्र सहवाग 8वें खिलाड़ी बने, जबकि इडुल्जी 9वीं खिलाड़ी भारत की हैं, जिन्हें ये सम्मान मिला है।

इसके पहले इन-इन को मिल चुका है यह सम्मान

भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग और डायना इडुल्जी से पहले साल 2021 में वीनू मांकड, वर्ष 2019 में सचिन तेंदुलकर, साल 2018 में राहुल द्रविड़, वर्ष 2015 में अनिल कुंबले, साल 2010 में कपिल देव, वर्ष 2009 में बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर को मिला था। अब सहवाग और इडुल्जी भी इस क्लब में शामिल हो गए हैं। इन दोनों को साल 2023 में इस बड़ी उपाधि से सम्मानित किया गया है। बताते चलें कि ऑल टाइम हॉल ऑफ फेम की सूची में सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शामिल हैं। इस लिस्ट में आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की संख्या 29 है।

क्यों सम्मानित करता है IIC

ICC हॉल ऑफ फेम खेल सम्मान महानतम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को प्राप्त होता है। ICC का नियम है कि रिटायरमेंट के करीब सात साल बाद ही किसी क्रिकेटर को इस सम्मान से नवाजा जाता है। शायद यही कारण है कि सहवाग देरी से इस सूची में आए हैं। बताते चलें कि वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम में नम्बर सात पर बैटिंग के लिए चुने गए थे। उन्हें ऑफ स्पिनर और फिनिशिंग बैट्समैन के रूप में शामिल किया गया था। लेकिन जिम्बाम्बे के खिलाफ 57 रनों की तेज तर्रार पारी खेलने के बाद सौरव गांगुली ने उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतार दिया, जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और महान खिलाड़ियों की सूची में जा खड़े हुए। डिसिल्वा, एडुल्जी और सहवाग क्रमशः 110, 111 और 112 नम्बर पर इस क्लब में शामिल हुए हैं।

 

Sports

‘युनाइटेड वी प्ले’; का ट्रायल उत्तराखंड देहरादून में हुआ

पूरे भारत में फुटबॉल ट्रेनिंग और टैलेंट डेवलपमेंट के लिए अपोलो टायर्स द्वारा आयोजित व मेनचेस्टर यूनाइटेड द्वारा समर्थित यूनाइटेड वी प्ले पहल का चौथा सीज़न शुरू इस कार्यक्रम का लक्ष्य समुदाय के बीच खेलों की पहुँच बढ़ाने करने के लिए अपोलो की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाना है चुने गए फुटबॉल खिलाड़ियों को मैनचेस्टर यूनाइटेड […]

Read More
Sports

अब चैम्पियन की तरह दिखी RCB, विराट जीत से भी प्ले-ऑफ की उम्मीदें धूमिल

कप्तान डुप्लेसी और कोहली के विराट तूफान से गुजरात चारों खाने चित्त किसी भी विभाग में RCB पर भारी नहीं दिखी GT, खराब प्रदर्शन बेंगलुरु। आज वो चैम्पियन की तरह खेले। आज क्रिकेट के सभी विधा में गुजरात टाइटंस (GT) पीछे रही। गेंदबाजों ने रंग दिखाया तो फिल्डरों ने वो कैच पकड़े जिसे देखने के […]

Read More
Sports

रोमांचक मुकाबले में SRH ने RR को एक रन से हराया, यकबयक पटरी से उतरी राजस्थान

पैट कमिंस ने अपनी शानदार गेंदबाजी के बूते टीम को दिलाई जीत हेड और रेड्डी ने खेली शानदार पारी, यशस्वी और पराग ने भी दिखाया शानदार खेल हैदराबाद। एक समय ऐसा था जब राजस्थान अपनी रॉयल जीत की ओर बढ़ रही थी। ओपनर यशस्वी जायसवाल और मध्यक्रम के तेजतर्रार बल्लेबाज रियान पराग ने टीम को […]

Read More