विदेश मंत्रालय के सचिव ने पूर्वी एशिया समिट में लिया हिस्सा

विदेश मंत्रालय के सचिव ने पूर्वी एशिया समिट में लिया हिस्सा

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने 7-8 जून को वियनतियाने, लाओ पीडीआर में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (ईएएस एसओएम) और आसियान क्षेत्रीय मंच वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एआरएफ एसओएम) में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक के महत्व पर जोर दिया।

ईएएस एसओएम की अध्यक्षता लाओ पीडीआर के उप विदेश मंत्री थोंगफेन सावनफेट ने की। 18 ईएएस सहभागी देशों (10 आसियान सदस्य देश और आसियान के 8 संवाद साझेदार अर्थात् ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, आरओके, रूस और अमेरिका) और तिमोर-लेस्ते के समकक्षों ने ईएएस एसओएम में भाग लिया।
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा चर्चा किए गए मुख्य मुद्दों में नेताओं के नेतृत्व वाले ईएएस मंच को मजबूत करना, इंडो-पैसिफिक (एओआईपी) पर आसियान आउटलुक का कार्यान्वयन और दक्षिण चीन सागर, गाजा, कोरियाई प्रायद्वीप, म्यांमार और यूक्रेन की स्थिति जैसे क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दे शामिल थे। सचिव (पूर्व) ने अपने संबोधन में इंडो-पैसिफिक में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख तंत्र के रूप में ईएएस द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

यूपी की प्रगति और गरीबों-वंचितों को सशक्त बना रहे योगी : प्रधानमंत्री

मजूमदार ने आतंकवाद से उत्पन्न खतरों के बारे में भारत की चिंता को साझा किया और इस संबंध में सामूहिक कार्रवाई का आह्वान किया। उन्होंने बैठक से इतर जापानी दूत हयाशी मकोतो से मुलाकात की, जो जापान के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एसओएम) के नेता और आसियान के साथ सहयोग के प्रभारी राजदूत हैं। उन्होंने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय ढांचे के तहत भारत और जापान के बीच सहयोग के मामलों पर चर्चा की।
मंत्रालय के अनुसार इससे पहले सचिव (पूर्व) ने कंबोडिया के विदेश मामलों और अंतरराष्ट्रीय सहयोग सचिव तथा एसओएम नेता राजदूत कुंग फोक से भी मुलाकात की, जिस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने और आसियान ढांचे के भीतर अधिक प्रभावी ढंग से मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की। मजूमदार ने वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस और यूरोपीय संघ के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं, जिस दौरान द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की गई और क्षेत्र पर दृष्टिकोण साझा किए गए।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

आशियाना कॉलोनी में ड्रेस कोड के साथ होगा योगा

कॉलोनी के सेक्टर के स्थित पार्क में होगा कार्यक्रम कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिए हुई आयोजन समिति की बैठक योग दिवस के लिए प्रशिक्षित किए जा रहे महिलाएं और बच्चे लखनऊ। आशियाना कॉलोनी में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर आयोजको की एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता आशियाना […]

Read More
National

कनाडाई संसद ने आतंकी निज्जर को दिया ‘सम्मान’, भारत ने कनिष्क विमान हमले की दिलाई याद

नई दिल्ली।  कनाडा की संसद द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के सम्मान में मौन रखने के बाद एक स्पष्ट संदेश देते हुए, वैंकूवर स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने 1985 में एयर इंडिया कनिष्क एयरक्राफ्ट पर खालिस्तानी हमले के 329 पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक स्मारक सेवा (मेमोरियल सर्विस) की घोषणा की है। […]

Read More
National

यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन: शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत जारी रखेगा भारत

नई दिल्ली। भारत ने रविवार को स्विट्जरलैंड द्वारा आयोजित ‘यूक्रेन में शांति पर शिखर सम्मेलन’ से निकलने वाले किसी भी दस्तावेज या विज्ञप्ति से खुद को जोड़ने से परहेज किया और जोर देकर कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सभी हितधारकों के साथ बातचीत जारी रखेगा। विदेश मंत्रालय ने एक बयान […]

Read More