पीएम मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पड़ोसी देशों के दिग्गज नेता

पीएम मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पड़ोसी देशों के दिग्गज नेता

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में रविवार को शपथ ग्रहण होने का दावा किया जा रहा है, मगर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।
एनडीए नेताओं की बैठक में सर्वसम्मति से मोदी को अपना नेता चुना गया है। यह महत्वपूर्ण घटना मोदी के निरंतर प्रभाव और मतदाताओं द्वारा दिए गए मजबूत जनादेश को रेखांकित करती है।

ब्रांड मोदी हुआ खत्म : प्रधान सेवक से अवतरित होने तक का तिलस्म टूटा

भारत की ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति को दर्शाते हुए, शपथ ग्रहण समारोह में शीर्ष दक्षिण एशियाई नेताओं को आमंत्रित किया गया है। बांग्लादेश और श्रीलंका से पहले ही पुष्टि हो चुकी है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जो मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने वाली पहली विदेशी नेताओं में से एक हैं, शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेंगी। हसीना और मोदी के बीच तालमेल दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को प्रदर्शित करता है। इस बीच, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और मोदी को बधाई दी है।
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी निमंत्रण भेजा गया है, जो इस आयोजन की समावेशीता और क्षेत्रीय सहयोग के महत्व को दर्शाता है।

साथियों की जीत मोदी की हार, कैसे बनेगी सरकार

2014 में मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सार्क देशों के नेताओं ने भाग लिया था और 2019 में बिम्सटेक देशों के नेताओं ने भाग लिया था। इस बार, दक्षिण एशियाई नेताओं की उपस्थिति क्षेत्रीय सौहार्द और कूटनीतिक जुड़ाव की परंपरा को जारी रखे हुए है, जो पड़ोसी संबंधों को मजबूत करने पर भारत के रणनीतिक फोकस को मजबूत करती है।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

Loksabha Ran

विकसित भारत का बजट

योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा में प्रस्तुत बजट का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में नई संसद में वित्त मंत्री ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है। यह बजट सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी, विकासोन्मुख, 140 करोड़ भारतवासियों की आशा, आकांक्षा और अमृतकाल के संकल्पों को पूरा करने वाला सिद्ध होगा। […]

Read More
Loksabha Ran

राज्यपाल ने की बजट की सराहना

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज लोकसभा में प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आम बजट अमृत काल के लिहाज से बहुत ही अहम है क्योंकि यह देश के 140 करोड़ लोगों को सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक न्याय दिलाने वाला है। राज्यपाल जी ने कहा कि बजट में किसान, गरीब, युवा तथा […]

Read More
Loksabha Ran

योगी ने भी माना ‘हमारा’अति आत्मविश्वास महंगा पड़ा

अजय कुमार, लखनऊ लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़कर यह है स्वीकार किया कि अति आत्मविश्वास ने हमारी अपेक्षाओं को चोट पहुंचाई है। जो विपक्ष पहले हार मान के बैठ गया था, वो आज फिर से उछल-कूद मचा रहा है। योगी ने यह है बातें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष […]

Read More