पीएम मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पड़ोसी देशों के दिग्गज नेता

पीएम मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पड़ोसी देशों के दिग्गज नेता

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में रविवार को शपथ ग्रहण होने का दावा किया जा रहा है, मगर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।
एनडीए नेताओं की बैठक में सर्वसम्मति से मोदी को अपना नेता चुना गया है। यह महत्वपूर्ण घटना मोदी के निरंतर प्रभाव और मतदाताओं द्वारा दिए गए मजबूत जनादेश को रेखांकित करती है।

ब्रांड मोदी हुआ खत्म : प्रधान सेवक से अवतरित होने तक का तिलस्म टूटा

भारत की ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति को दर्शाते हुए, शपथ ग्रहण समारोह में शीर्ष दक्षिण एशियाई नेताओं को आमंत्रित किया गया है। बांग्लादेश और श्रीलंका से पहले ही पुष्टि हो चुकी है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जो मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने वाली पहली विदेशी नेताओं में से एक हैं, शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेंगी। हसीना और मोदी के बीच तालमेल दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को प्रदर्शित करता है। इस बीच, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और मोदी को बधाई दी है।
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी निमंत्रण भेजा गया है, जो इस आयोजन की समावेशीता और क्षेत्रीय सहयोग के महत्व को दर्शाता है।

साथियों की जीत मोदी की हार, कैसे बनेगी सरकार

2014 में मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सार्क देशों के नेताओं ने भाग लिया था और 2019 में बिम्सटेक देशों के नेताओं ने भाग लिया था। इस बार, दक्षिण एशियाई नेताओं की उपस्थिति क्षेत्रीय सौहार्द और कूटनीतिक जुड़ाव की परंपरा को जारी रखे हुए है, जो पड़ोसी संबंधों को मजबूत करने पर भारत के रणनीतिक फोकस को मजबूत करती है।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

Loksabha Ran

नई सरकार और परदे के पीछे की पूरी पटकथाः ऑफेंसिव डिफेंस के साथ एक बार फिर मोदी पूरी ताकत से एक्शन में

(शाश्वत तिवारी) जल्दबाजी में एक लाख रुपये का फैसला करना कांग्रेस को पड़ा भारी मुस्लिम महिलाओं ने रात में ही कर ली थी साढ़े आठ हजार लेने की तैयारी अखिलेश भी नहीं समझ पाए मोदी और शाह की चाल, फंस गए नीतीश और नायडु लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद यह स्पष्ट हुआ कि भाजपा […]

Read More
Loksabha Ran

विशेष लोकसभा चुनाव  2024: कमाल के निकले यूपी के शहजादे

अकेले पूरी भाजपा पर पड़े भारी, राहुल अखिलेश की जोड़ी से हारे भगवाई  यशोदा श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश में भाजपा को क्यों झेलनी पड़ी शर्मनाक हार? वह भी तब जब मोदी के चार सौ पार के ऐलान में यूपी की 80 की 80 सीट भी शामिल थी। यहां अयोध्या भी है,काशी,मथुरा भी है और ये सबके […]

Read More
Loksabha Ran

अमित शाह के गेम प्लान के कारण BJP को इस लोकसभा चुनाव में हुआ बड़ा नुकसान

योगी आदित्यनाथ की बात न मानना आज पड़ गया महंगा विधानसभा चुनाव के पहले एक बार फिर से साथ आए संगठन और सरकार भारतीय जनता पार्टी (BJP)  ने उत्तर प्रदेश (UP) में 10 साल का सबसे खराब प्रदर्शन किया है। यहां न केवल सीटों में गिरावट आई, बल्कि वोट प्रतिशत भी पार्टी के पक्ष में […]

Read More