यूपी का रण 2024: मुस्लिम मतदाताओं के बंटवारे पर टिकी सबकी नजर

ध्रुवीकरण से ही तय होगी हार-जीत

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। यूपी में लोकसभा चुनाव पहले चरण में आठ सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश की पश्चिमी लोकसभा सीट पर इस बार हार-जीत के समीकरण ध्रुवीकरण से ही तय होगा। मुस्लिम की बहुलता के कारण उनके रूख़ पर सबकी नजरें हैं। सपा, कांग्रेस, आरएलडी सहित महागठबंधन के दलों ने कई ऐसे लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में उतारा है जो मतदाताओं को जोड़कर जीत की राह देख रहे हैं।

जानकारों की मानें तो वहीं भगवा खेमे की नज़र मुस्लिम वोटों के बंटवारे पर है। भाजपा इसके साथ ही ध्रुवीकरण से सीट पर कब्जा बरकरार रखने की आस लगाए हुए है।

चुनाव में पक रही जातीय समीकरणों की खिचड़ी…

पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद व रामपुर एक विशेष समुदाय का गढ़ हमेशा माना जाता है। यह लोकसभा क्षेत्र में सियासी जंग रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। विधानसभा चुनाव की तरह मुस्लिम बहुलता क्षेत्र में मजबूत प्रत्याशी मैदान में उतारकर महागठबंधन की बेचैनी बढ़ा दी है, जबकि महागठबंधन भी जीत हासिल करने के लिए एड़ी से चोटी तक जोर लगा दिया है।

लेकिन जानकारों की मानें तो अबकी बार नज़ारा कुछ और ही देखने को मिलेगा। दलित, मुस्लिम और पिछड़ी जातियों की बहुलता वाले सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद और रामपुर लोकसभा क्षेत्र में टिकटों के ऐलान के पहले से ही सियासी तपिश काफी बढ़ गई थी।

सपा के गढ़ में सेंध लगाने की चुनौती…

पिछले पांच साल पहले तक बहुलता क्षेत्र सपा का गढ़ मानी जाती है। पिछले लोकसभा चुनाव से हुएं चुनावों में पश्चिमी बहुलता क्षेत्र में लगातार सपा का कब्जा रहने से इस तर्क को मजबूत आधार भी मिलता रहा, विधानसभा चुनाव में सपा को पटखनी लग गई थी।

Loksabha Ran

विकसित भारत का बजट

योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा में प्रस्तुत बजट का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में नई संसद में वित्त मंत्री ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है। यह बजट सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी, विकासोन्मुख, 140 करोड़ भारतवासियों की आशा, आकांक्षा और अमृतकाल के संकल्पों को पूरा करने वाला सिद्ध होगा। […]

Read More
Loksabha Ran

राज्यपाल ने की बजट की सराहना

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज लोकसभा में प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आम बजट अमृत काल के लिहाज से बहुत ही अहम है क्योंकि यह देश के 140 करोड़ लोगों को सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक न्याय दिलाने वाला है। राज्यपाल जी ने कहा कि बजट में किसान, गरीब, युवा तथा […]

Read More
Loksabha Ran

योगी ने भी माना ‘हमारा’अति आत्मविश्वास महंगा पड़ा

अजय कुमार, लखनऊ लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़कर यह है स्वीकार किया कि अति आत्मविश्वास ने हमारी अपेक्षाओं को चोट पहुंचाई है। जो विपक्ष पहले हार मान के बैठ गया था, वो आज फिर से उछल-कूद मचा रहा है। योगी ने यह है बातें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष […]

Read More