यूपी का रण 2024: मुस्लिम मतदाताओं के बंटवारे पर टिकी सबकी नजर

ध्रुवीकरण से ही तय होगी हार-जीत

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। यूपी में लोकसभा चुनाव पहले चरण में आठ सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश की पश्चिमी लोकसभा सीट पर इस बार हार-जीत के समीकरण ध्रुवीकरण से ही तय होगा। मुस्लिम की बहुलता के कारण उनके रूख़ पर सबकी नजरें हैं। सपा, कांग्रेस, आरएलडी सहित महागठबंधन के दलों ने कई ऐसे लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में उतारा है जो मतदाताओं को जोड़कर जीत की राह देख रहे हैं।

जानकारों की मानें तो वहीं भगवा खेमे की नज़र मुस्लिम वोटों के बंटवारे पर है। भाजपा इसके साथ ही ध्रुवीकरण से सीट पर कब्जा बरकरार रखने की आस लगाए हुए है।

चुनाव में पक रही जातीय समीकरणों की खिचड़ी…

पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद व रामपुर एक विशेष समुदाय का गढ़ हमेशा माना जाता है। यह लोकसभा क्षेत्र में सियासी जंग रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। विधानसभा चुनाव की तरह मुस्लिम बहुलता क्षेत्र में मजबूत प्रत्याशी मैदान में उतारकर महागठबंधन की बेचैनी बढ़ा दी है, जबकि महागठबंधन भी जीत हासिल करने के लिए एड़ी से चोटी तक जोर लगा दिया है।

लेकिन जानकारों की मानें तो अबकी बार नज़ारा कुछ और ही देखने को मिलेगा। दलित, मुस्लिम और पिछड़ी जातियों की बहुलता वाले सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद और रामपुर लोकसभा क्षेत्र में टिकटों के ऐलान के पहले से ही सियासी तपिश काफी बढ़ गई थी।

सपा के गढ़ में सेंध लगाने की चुनौती…

पिछले पांच साल पहले तक बहुलता क्षेत्र सपा का गढ़ मानी जाती है। पिछले लोकसभा चुनाव से हुएं चुनावों में पश्चिमी बहुलता क्षेत्र में लगातार सपा का कब्जा रहने से इस तर्क को मजबूत आधार भी मिलता रहा, विधानसभा चुनाव में सपा को पटखनी लग गई थी।

Loksabha Ran

संतकबीरनगर लोकसभा: कबीर की कर्भभूमि पर 10 साल से भाजपा का कब्जा, इस बार काँटे की लड़ाई

स्थानीय मुद्दे से गायब ‘मिस्टर इंडिया’ को सजातीय पप्पू दे रहे हैं कड़ी टक्कर, किसी के सर सज सकता है ताज रेल लाइन, बांसी-पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे फोरलेन से लेकर कई मुद्दों पर जनता प्रवीण निषाद से नाराज मोदी के नाम पर बीजेपी को पड़े वोट, प्रवीण को कितना होगा फायदा, ठीक-ठाक अनुमान नहीं लखनऊ से विजय […]

Read More
Loksabha Ran

CM Yogi: देश के अंदर धर्म के आधार पर मुसलमानों को आरक्षण पाने का कोई हक नहीं 

मोदी जी के नेतृत्व में देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित – योगी  400 पार के नारे से इंडी गठबंधन को चक्कर आने लगता है उमेश चन्द्र त्रिपाठी  फरेंदा महराजगंज। लोकसभा 63 महाराजगंज से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार पंकज चौधरी के समर्थन में आज शुक्रवार को फरेंदा में जैपुरिया इंटर कालेज के मैदान में […]

Read More
Loksabha Ran

आखिरी चरण के प्रचार में गरजे योगी, कहा- कांग्रेस और सपा काे वोट देकर आप पाप के भागीदार न बनें

परम रामभक्त हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 500 वर्षों बाद अयोध्या में बनवाया रामलला का भव्य मंदिर: सीएम योगी मुख्यमंत्री योगी ने चंदौली लोकसभा क्षेत्र में जनसभा को किया संबाेधित बोले सीएम, इंडी गठबंधन रामद्रोही और राष्ट्रविरोधी कहा, देश में तालिबानी शासन लागू करना चाहती है कांग्रेस कांग्रेस का इरादा मुस्लिमों को गोकशी की छूट देने […]

Read More