साझेदारी का नया अध्याय लिख रहा भारत, गुयाना को सौंपे 2 विमान

भारत रक्षा उपकरणों के निर्माण और निर्यात में निरंतर आगे बढ़ रहा है। इससे भारत विदेशी मुद्रा अर्जित करने के साथ ही विभिन्न देशों के साथ साझेदारी के नए अध्याय भी लिख रहा है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए अब भारत ने दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे हैं।

भारत ने लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) के हिस्से के रूप में गुयाना को ये विमान सौंपे। भारतीय वायुसेना की एक टीम ने एचएएल-228 विमान सौंपने के लिए गुयाना का दौरा किया। गुयाना में भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट में यह जानकारी दी।

भारतीय दूतावास ने पोस्ट में लिखा उच्चायुक्त ने भारत से गुयाना के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट के हिस्से के रूप में एचएए-228 विमानों को सौंपने के लिए गुयाना का दौरा करने वाली वायुसेना की टीम का स्वागत किया। भारत-गुयाना के बीच साझेदारी का एक नया अध्याय शुरू हुआ है।

गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने भारत की ओर से विमान डिलीवर करने पर खुशी जताई और विमानों की तस्वीर ‘एक्स’ पर साझा करते हुए बताया कि दो सैन्य परिवहन विमान चेड्डी जगन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच चुके हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ‘एक्स’ पर लिखा द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय। एचएएल द्वारा निर्मित दो विमान गुयाना को सौंपे गए। ये विमान दूरदराज के क्षेत्रों को जोड़ने, चिकित्सा और आपदा प्रतिक्रिया में मदद करेंगे।

बता दें कि रक्षा पीएसयू हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को विदेशों से लगातार ऑर्डर मिल रहे हैं। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 में 29,810 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व दर्ज किया है। कंपनी ने करीब 11 प्रतिशत की दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की है। इससे भारत को विभिन्न देशों के साथ रक्षा क्षेत्र में बढ़ते सहयोग से अपने द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने में मदद मिल रही है।

रिपोर्ट- शाश्वत तिवारी

International

भारत ने फिजी को सौंपी 1 करोड़ रुपये की चिकित्सा आपूर्ति

सुवा। भारत ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अपने प्रमुख साझेदारों में से एक फिजी के स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग किया है। फिजी की राजधानी सुवा में सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय उच्चायुक्त पी. एस. कार्तिगेयन ने फिजी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रातू एटोनियो लालबालावु को कई महत्वपूर्ण दवाओं वाली एक चिकित्सा खेप सौंपी। […]

Read More
International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More