साझेदारी का नया अध्याय लिख रहा भारत, गुयाना को सौंपे 2 विमान

भारत रक्षा उपकरणों के निर्माण और निर्यात में निरंतर आगे बढ़ रहा है। इससे भारत विदेशी मुद्रा अर्जित करने के साथ ही विभिन्न देशों के साथ साझेदारी के नए अध्याय भी लिख रहा है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए अब भारत ने दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे हैं।

भारत ने लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) के हिस्से के रूप में गुयाना को ये विमान सौंपे। भारतीय वायुसेना की एक टीम ने एचएएल-228 विमान सौंपने के लिए गुयाना का दौरा किया। गुयाना में भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट में यह जानकारी दी।

भारतीय दूतावास ने पोस्ट में लिखा उच्चायुक्त ने भारत से गुयाना के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट के हिस्से के रूप में एचएए-228 विमानों को सौंपने के लिए गुयाना का दौरा करने वाली वायुसेना की टीम का स्वागत किया। भारत-गुयाना के बीच साझेदारी का एक नया अध्याय शुरू हुआ है।

गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने भारत की ओर से विमान डिलीवर करने पर खुशी जताई और विमानों की तस्वीर ‘एक्स’ पर साझा करते हुए बताया कि दो सैन्य परिवहन विमान चेड्डी जगन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच चुके हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ‘एक्स’ पर लिखा द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय। एचएएल द्वारा निर्मित दो विमान गुयाना को सौंपे गए। ये विमान दूरदराज के क्षेत्रों को जोड़ने, चिकित्सा और आपदा प्रतिक्रिया में मदद करेंगे।

बता दें कि रक्षा पीएसयू हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को विदेशों से लगातार ऑर्डर मिल रहे हैं। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 में 29,810 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व दर्ज किया है। कंपनी ने करीब 11 प्रतिशत की दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की है। इससे भारत को विभिन्न देशों के साथ रक्षा क्षेत्र में बढ़ते सहयोग से अपने द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने में मदद मिल रही है।

रिपोर्ट- शाश्वत तिवारी

International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More
International

होली मिलन समारोह :  नेपाल का भी लोकतंत्र, भारत की तरह हो मजबूत- माता प्रसाद पाण्डेय

मित्र राष्ट्र का संबंध विश्वास का संबंध- अमिक सेरचन मोहम्मद सिद्धार्थनगर। नेपाल के सीमावर्ती कृष्णानगर नगरपालिका के करमा गांव में नेपाल-भारत अवध मैत्री समाज द्वारा होली मिलन समाराेह का आयोजन किया गया। इस दौरान दोनों देशों के कलाकारों ने जमकर शमां बांधा। नेपाल-भारत अवध मैत्री समाज द्वारा आयोजित होली मिलन समाराेह के मुख्य अतिथि व […]

Read More
International

इटली में जारी है जन्म दर में गिरावट

रोम। इटली में जन्म दर में पिछले साल फिर से गिरावट आयी है, जबकि आप्रवासन के कारण कुल जनसंख्या लगभग स्थिर रही है। राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (ISTAT) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यहां एक जनवरी, 2024 तक लगभग 5.89 करोड़ लोग थे, जो पिछले वर्ष की तुलना में 7,000 लोगों की शुद्ध गिरावट है। […]

Read More