अबकी बार मई में नहीं जून में बनेगी सरकार

  • लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में और चार जून को होगी मतगणना 
  • आज से चार जून तक यानी 80 दिनों तक रहेगी आदर्श आचार संहिता

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के चुनावों की घोषणा कर दी है। इस बार 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में चुनाव होगा और मतगणना चार जून को कराने ऐलान किया है। इसके साथ ही देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (#Chief Election Commissioner) अपने दोनों नवनियुक्त आयुक्तों (ज्ञानेश कुमार एवं सुखबीर सिंह संधू) की मौजूदगी में विज्ञान भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित किया। उन्होंने बताया कि लोकसभा की सभी 543 सीटों के साथ साथ सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा एवं आंध्र प्रदेश की विधानसभा (Vidhan Sabha Election) चुनावों एवं विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं की 26 रिक्त सीटों पर उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की।

चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी, इसमें 102 सीटों पर चुनाव (Election) होगा। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 89 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। तीसरे चरण में सात मई को 94 सीटों पर सांसदों का भाग्य मदपेटी में कैद होगा। वहीं चौथा चरण 13 मई को होगा, जिसमें 96 सीटों पर वोट पड़ेंगे। पांचवां चरण 20 मई को, जिसमें 49 एवं छठे चरण में 25 मई को 57 सीटों पर वोटिंग होगी। सातवें चरण में एक जून को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 18वीं लोकसभा (Loksabha) के गठन के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। बताते चलें कि मौजूदा सरकार का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होने वाला है। पिछली बार लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 10 मार्च को हुई थी। देश भर में सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से शुरू हुआ था। वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी।

फेक न्यूज पर कार्रवाई करेंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त ने शायराना अंदाज में कहा कि ‘झूठ के बाजार में रौनक तो बहुत है।’ साथ ही कहा कि मिसइंफॉर्मेशन यानी गलत सूचना के मामले में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। फेक न्यूज (Fake News) फैलानों वालों पर ऐक्शन होगा। आईटी ऐक्ट के तहत कार्रवाई होगी। सभी जिलों में लोगों को ट्रेनिंग दी गई है। बकौल राजीव कुमार, चुनाव आयोग एक नई वेबसाइट जल्द ही लांच करने जा रहा है। इसमें मिथ बनाम रिएलिटी के बारे में बताया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में किस चरण में, कहां होगा मतदान

पहला चरण  :  19 अप्रैल (कुल आठ सीट) सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोटिंग होगी।

दूसरा चरण :  26 अप्रैल (आठ सीट) अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में वोटिंग होगी।

तीसरा चरण : सात मई (10 सीट) संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में मतदान होगा।

चौथा चरण : 13 मई (13 सीट) शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में वोटिंग होगी।

पांचवां चरण : 20 मई (14 सीट) मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में वोटिंग होगी।

छठा चरण : 25 मई (14 सीट) सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में मतदान होगा।

सातवां चरण : 1 जून (13 सीट) महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में वोटिंग होगी।

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Chhattisgarh National Religion

विशेष: रामनवमी के पावन अवसर पर रामनाम को पूर्णतया समर्पित, “रामनामी” संप्रदाय का जिक्र बेहद जरूरी

शाश्वत तिवारी छत्तीसगढ़ के जांजगीर के एक छोटे गांव चारपारा से स्थापित हुआ “रामनामी” संप्रदाय भले ही बहुत बड़ी संख्या के अनुयायियों वाला न हो, फिर भी जो है, जितना है, वह अद्भुत है। इस संप्रदाय के लोग पूरे शरीर पर राम नाम का गोदना गोदवा कर रहते हैं। शरीर पर सफेद वस्त्र पहनते हैं, […]

Read More
National

बड़ी घटनाः झेलम में पलटी नाव, कइयों के मरने की मनहूस खबर

बचाव दल की पूरी टीम झेलम पर तैनात, पक्की खबर आने का इंतजार श्रीनगर। नवरात्रि के आखिरी दिन बड़ी मनहूस खबर आई है। खबर है कि मां के दरबार से कुछ दूरी पर स्थित श्रीनगर जिले में एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में कई लोगों के मरने की खबर है। प्रशासनिक सूत्रों के […]

Read More