कांग्रेस के लिए 24 की सबसे बड़ी चुनौती

शाश्वत तिवारी
शाश्वत तिवारी

कांग्रेस पार्टी के लिए 2024 का चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इससे पहले 2014 और 2019 में पार्टी ने बुरी तरह से हार का सामना किया है। कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा ने पार्टी को सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे कि पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव, पार्टी के कार्यकर्ता और नेताओं से संपर्क, जनता के मुद्दे उठाना, गठबंधन का विस्तार, सोशल मीडिया का प्रयोग और पार्टी की नई नीति और राजनीति का निर्माण।

कांग्रेस पार्टी के लिए 2024 की सबसे बड़ी चुनौती बीजेपी और सीधे पीएम नरेंद्र मोदी से मुकाबला करना होगा, जो आज की तारीख तक देश में सबसे लोकप्रिय नेता हैं। बीजेपी ने पिछले दो चुनावों में बड़ा बहुमत हासिल किया है और अभी भी देश के कई राज्यों में सत्ता में हैं। बीजेपी के नेताओं ने कांग्रेस पार्टी को कामज़ोर, बिखरी और परिवारवादी बताया है और उनके नेताओं पर आरोप लगे हैं। कांग्रेस पार्टी के लिए एक और चुनौति क्षेत्रीय पार्टियों से समझौता करना होगा, जो राज्य में प्रभावी है और बीजेपी से अलग है। कांग्रेस पार्टी ने पहले ही कुछ राज्यों में गठबंधन बनाया है, जैसे महाराष्ट्र, झारखंड, तमिलनाडु और बिहार। लेकिन कुछ राज्यों में कांग्रेस पार्टी को क्षेत्रीय पार्टियों से टक्कर लेनी होगी, जैसे कि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश।

कांग्रेस पार्टी के लिए 2024 का चुनाव जीतने के लिए पार्टी को एक मजबूत चुनावी एजेंडा तय करना होगा, जो जनता के हित और आकांक्षाओं के मुताबिक हो, और जनता उसे पसंद करे। पार्टी को अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को एकजुट और उत्कृष्ट रखना होगा और बीजेपी के हथियार और हमलों का मुहतोड़ जवाब देना होगा। पार्टी को अपने गठबंधन साथियों के साथ अच्छी तरह से काम करना होगा और जनता को अपने विकास और न्याय के संदेश को पहचानना होगा।

कांग्रेस पार्टी के लिए 2024 में कितनी सीटें मिलेंगी, ये केवल अनुमान लगाया जा सकता है, क्योंकि चुनाव में बहुत से तथ्य और परिस्थितियों का प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर हम कुछ सर्वेक्षण और विश्लेशकों की बात करें, तो कुछ इस प्रकार के अनुमान मिलते हैं, सी-वोटर के सर्वेक्षण के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को 2024 में 91 से 115 सीटें मिल सकती हैं, जो 2019 के मुकाबले में 39 से 63 सीटें ज्यादा हैं। वही बीजेपी को 283 से 309 सीटें मिल सकती हैं, जो 2019 के मुकाबले में 20 से 46 सीटें कम हैं।
वाराणसी के एक प्रसिद्ध ज्योतिष ऋषि द्विवेदी ने कांग्रेस पार्टी की कुंडली देखकर बताया है, कि पार्टी के लिए 2024 का चुनाव शुभ होगा और पार्टी को 150 से 200 सीटें मिल सकती हैं। उनका कहा है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के सितारे बुलंद होंगे और उनकी पार्टी को फ़ायदा होगा। नवभारत टाइम्स द्वारा किए गए सर्वे की माने तो कांग्रेस पार्टी को 2024 में 80 से 100 सीटें मिल सकती हैं। वही बीजेपी को 250 से 270 सीटें मिल सकती हैं, जो 2019 के मुकाबले में 53 से 73 सीटें कम हैं।

(लेखक-यूपी के जानेमाने पत्रकार है)

Analysis

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस पर विशेष, समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है नृत्य

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस हर साल 29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता है। नृत्य न केवल एक कला है बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि 30 मिनट की नृत्य कक्षा एक जॉगिंग सत्र के बराबर होती है। यह सबसे अच्छे और सबसे मज़ेदार फिटनेस व्यायामों […]

Read More
Analysis Loksabha Ran

दो टूकः गिरते मतदान का परिणाम, BJP भूल गई अबकी बार 400 पार

अब तीन दिन से नहीं लग रहा नारा, सत्तापक्ष के लोगों की बढ़ने लगी धुकधुकी हर बार गिरते मतदान प्रतिशत का लाभ उठाती रही विपक्ष, कोई नहीं आ रहा काम राजेश श्रीवास्तव लोकसभा चुनाव 2024 के चक्रव्यूह के लिए तैयार किये गये सात द्बारों में से दो द्बार तोड़े जा चुके हैं। देश की लगभग […]

Read More
Analysis

फसल अवशेष जलाना मतलब किसी बड़े संकट को दावत देना

पर्यावरण के साथ-साथ मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी छीन लेती है पराली अगर वैज्ञानिक तरीके से मिट्टी को संवारेंगे तो बढ़ सकता है किसानों का लाभ गर्मी से मर जाते हैं सूक्ष्म जीवाणु, जिससे कम हो जाती है जमीन की उर्वरा शक्ति मधुकर त्रिपाठी कुछ दिनों पहले मैं देवरिया जिले से सटे भलुअनी की तरफ […]

Read More