लिथुआनिया स्थित भारतीय दूतावास ने पहली बार बड़े उत्साह के साथ मनाया गणतंत्र दिवस

शाश्वत तिवारी

लिथुआनिया में स्थित भारतीय दूतावास ने पहली बार 75वां गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह और खुशी के साथ मनाया। लिथुआनिया के विनियस में भारतीय दूतावास का उद्घाटन हुए अभी एक वर्ष भी पूरा नहीं हुआ है, ऐसे में गणतंत्र दिवस यह समारोह काफी खास रहा। मार्च, 2023 में विनियस में दूतावास का उद्घाटन भारत और लिथुआनिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक मील का पत्थर था और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता का भी प्रमाण था।
समारोह में भारतीय उच्चायुक्त देवेश उत्तम और विदेश मामलों के उप मंत्री एगिडीजस मीलुनास के साथ ही लिथुआनियाई संसद के कई सदस्यों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया। 26 जनवरी की सुबह उच्चायुक्त उत्तम ने तिरंगा फहराया और भारत की  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा। इसके बाद स्थानीय कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुति ने समां बांध दिया, जिसमें प्राचीन एवं समृद्ध भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिली।

समारोह के बाद भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा 75वां गणतंत्र दिवस समारोह विशेष महत्व रखता है, क्योंकि यह मार्च 2023 में स्थापित विनियस में भारतीय दूतावास के उद्घाटन समारोह का प्रतीक है। यह स्वतंत्रता और लोकतंत्र के साझा मूल्यों में निहित भारत और लिथुआनिया के बीच मजबूत संबंधों के उत्सव का भी प्रतीक है।
इस दौरान भारतीय उच्चायुक्त ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और लिथुआनिया के साथ मजबूत संबंधों को लेकर प्रतिबद्धता जताई।

उन्होंने कहा हमारे सांस्कृतिक संबंध और लोगों के बीच संपर्क हमारे दोनों देशों की आजादी से पहले के हैं। संस्कृत और लिथुआनियाई भाषाओं के बीच अद्भुत समानताएं हमारे देशों के बीच एक प्राचीन संबंध का संकेत देती हैं। लिथुआनिया में बढ़ता भारतीय समुदाय हमारे देशों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है, जो हमारे जीवंत और बहुआयामी संबंधों के लिए एक ठोस आधार तैयार करता रहेगा।

International

ब्राजील में G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए मुरलीधरन

शाश्वत तिवारी ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में गुरुवार को जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई, जिसमें विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार रखने के अलावा ब्राजील के प्रति उसकी जी20 अध्यक्षता के दौरान भारत के दृढ़ समर्थन की प्रतिबद्धता भी जताई। […]

Read More
homeslider International

क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के मुद्दों पर जयशंकर अगले महीने करेंगे कोरिया और जापान का दौरा

शाश्वत तिवारी विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 5 से 8 मार्च के बीच कोरिया गणराज्य और जापान का द्विपक्षीय दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक जयशंकर 10वीं भारत-कोरिया गणराज्य संयुक्त आयोग बैठक (जेसीएम) में हिस्सा लेने के लिए 5-6 मार्च को सियोल का अपना पहला दौरा करेंगे। इस दौरान वह अपने समकक्ष चो ताए-यूल के […]

Read More
homeslider International

भारत और चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध

शाश्वत तिवारी भारत और चीन ने सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर शांति बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। साथ ही दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर व्याप्त गतिरोध को दूर करने पर जोर दिया है। भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 21वां दौर 19 फरवरी को चुशुल-मोल्डो बॉर्डर मीटिंग प्वाइंट […]

Read More