लिथुआनिया स्थित भारतीय दूतावास ने पहली बार बड़े उत्साह के साथ मनाया गणतंत्र दिवस

शाश्वत तिवारी

लिथुआनिया में स्थित भारतीय दूतावास ने पहली बार 75वां गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह और खुशी के साथ मनाया। लिथुआनिया के विनियस में भारतीय दूतावास का उद्घाटन हुए अभी एक वर्ष भी पूरा नहीं हुआ है, ऐसे में गणतंत्र दिवस यह समारोह काफी खास रहा। मार्च, 2023 में विनियस में दूतावास का उद्घाटन भारत और लिथुआनिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक मील का पत्थर था और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता का भी प्रमाण था।
समारोह में भारतीय उच्चायुक्त देवेश उत्तम और विदेश मामलों के उप मंत्री एगिडीजस मीलुनास के साथ ही लिथुआनियाई संसद के कई सदस्यों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया। 26 जनवरी की सुबह उच्चायुक्त उत्तम ने तिरंगा फहराया और भारत की  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा। इसके बाद स्थानीय कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुति ने समां बांध दिया, जिसमें प्राचीन एवं समृद्ध भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिली।

समारोह के बाद भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा 75वां गणतंत्र दिवस समारोह विशेष महत्व रखता है, क्योंकि यह मार्च 2023 में स्थापित विनियस में भारतीय दूतावास के उद्घाटन समारोह का प्रतीक है। यह स्वतंत्रता और लोकतंत्र के साझा मूल्यों में निहित भारत और लिथुआनिया के बीच मजबूत संबंधों के उत्सव का भी प्रतीक है।
इस दौरान भारतीय उच्चायुक्त ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और लिथुआनिया के साथ मजबूत संबंधों को लेकर प्रतिबद्धता जताई।

उन्होंने कहा हमारे सांस्कृतिक संबंध और लोगों के बीच संपर्क हमारे दोनों देशों की आजादी से पहले के हैं। संस्कृत और लिथुआनियाई भाषाओं के बीच अद्भुत समानताएं हमारे देशों के बीच एक प्राचीन संबंध का संकेत देती हैं। लिथुआनिया में बढ़ता भारतीय समुदाय हमारे देशों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है, जो हमारे जीवंत और बहुआयामी संबंधों के लिए एक ठोस आधार तैयार करता रहेगा।

International

भारत ने फिजी को सौंपी 1 करोड़ रुपये की चिकित्सा आपूर्ति

सुवा। भारत ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अपने प्रमुख साझेदारों में से एक फिजी के स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग किया है। फिजी की राजधानी सुवा में सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय उच्चायुक्त पी. एस. कार्तिगेयन ने फिजी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रातू एटोनियो लालबालावु को कई महत्वपूर्ण दवाओं वाली एक चिकित्सा खेप सौंपी। […]

Read More
International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More