अम्बर फाउंडेशन के वफा अब्बास के साथ राजनाथ सिंह से मिले दरगाह प्रमुख,

  • यूनानी चिकित्सक और समाजसेवियों के तीन प्रतिनिधि मंडल

लखनऊ । रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह से उनके आवास पर शहर की विभिन्न समाजसेवी संस्थानों और गणमान्य व्यक्तियों के मिलने का तांता लगा रहा। मंगलवार को अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास के साथ राजनाथ सिंह से मिलने वालों में लखनऊ की विभिन्न दरगाहों के प्रमुखों का एक प्रतिनिधि मंडल, युनानी डाक्टरों का एक प्रतिनिधि मंडल और शहर की विभिन्न समाजसेवियों का एक ग्रुप शामिल था। वफा की स्वयं सेवी संस्थान अम्बर फाउंडेशन राजनाथ सिंह की प्रेरणा और मार्गदर्शन में लखनऊ के विभिन्न निम्न आय क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने के लिए जानी जाती है।

अब्बास के संग मंगलवार को राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचे प्रतिनिधि मंडलों में लखनऊ की विभिन्न दरगाहों के प्रमुख व सज्जादानशीनों का एक प्रतिनिधिमंडल उल्लेखनीय है। इस प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान मंत्रीय के ‘एक हाथ में कुरान एवं दूसरे हाथ में कम्प्यूटर’ के आहवान के अन्तर्गत शहर में चल रहे मदरसों पर केन्द्र सरकार एवम राज्य सरकार द्वारा अधिक तवज्जो देने की मांग रखी। फैजान फिरंगी महली अध्यक्ष ऑल इंडिया मोहम्मदी मिशन यूथ की अध्यक्षता में सज्जादानशीनों के इस प्रतिनिधिमंडल ने वक्फ बोर्ड के अंतर्गत आने वाली तमाम सम्पत्तियों के संरक्षण हेतु शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा की जाने वाली कार्यवाई को और अधिक सशक्त एवं प्रभावी किए जाने की भी दरख्वास्त रखी। उर्दू भाषा के विकास की मांग के अतिरिक्त इस प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न सम्प्रदायों के बीच पारस्परिक सौहार्द और भाईचारे को बढ़ावा दने के लिए कार्यक्रमों की आवश्यकता, हिंदू मुस्लिम एकता, गंगा जमनी तहज़ीब और आध्यात्म की मरकज़ दरगाहों के डेवेलप्मेंट के लिए भी पॉलिसी बनाने की मांग रखी।

अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास के साथ इस प्रतिनिधिमंडल में जो सज्जादानशीन शामिल थे उनमें दरगाह शाह अब्दुल रज़्ज़ाक़ बसवी के शाह उमर मियां, दरगाह शहीद तुर्कमान बाबा गोमती नगर के मौहम्मद सय्यात सिद्दीक़ी, दरगाह हज़रत शाह दोस्त मौहम्मद खदरा के हाफिज़ शकील निज़ामी, दरगाह कुर्बान अली शाह रहमतुल्ला अलेह इंदिरा नगर के हाफिज़ शम्स तबरेज़, दरगाह सत्तारिया रज़विया मछली मोहाल के सलीम आज़ाद मक्की मियां, दरगाह सैयद कासिम शाहिद दिलकुशा गार्डन के सदर मौहम्मद जुनेद मियां, दरगाह निज़ामिया रकाबगंज के फैज़ान फिरंगीमहली शाह सैयद कयामुद्दीन उर्फ खम्मन पीर बाबा रेलवे स्टेशन चारबाग़ के मौलाना मोहम्मद अरशद रज़ा और दरगाह सैयद शहीद मीरा शाह पहलवान बाबा चिनहट के सैयद मौहम्मद आतिक़ शाह उल्लेखनीय हैं।

अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास के साथ राजनाथ सिंह से युनानी चिकित्सकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय चिकित्सा पद्वती-आयुष के अधीन युनानी चिकित्सकों से सम्बंधित अपनी समस्याएं राजनाथ सिंह के समक्ष रखीं ताकि भारत की प्राचीन विधाओं में से एक युनानी चिकित्सा पद्वति के चिकित्सकों के सामने जो समस्याएं आ रही हैं उनका निवारण किया जा सके। इसके अन्तर्गत देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की भांति पूरे देश में आयुर्वेद और युनानी चिकित्सकों को शिक्षा और प्रशिक्षण के आधार पर आयुर्वेद व युनानी विधा के साथ एलोपैथिक चिकित्साभ्यास करने का अधिकार देने की मांग सर्वोप्रिय थी।

युनानी चिकित्सकों के प्रतिनिधिमंडल में डाक्टर मौहम्मद आदिल डायरेक्टर जैनिथ हॉस्पिटल एवं काकी हर्बल्स प्राईवेट लिमिटेड, डाक्टर तौक़ीर रज़ा अध्यक्ष आयुष डाक्टर्स वेल्फेयर एसोसिएशन, डाक्टर आमिर जमाल अध्यक्ष युनानी स्कालर्स एसोसिएशन, डाक्टर अहमद रज़ा खान सीईओ एंड डायरेक्टर फाह हास्पिटल प्राईवेट लिमिटेड, डाक्टर मुजतबा उस्मानी महामंत्री आयुष डाक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन, डाक्टर सलमान खालिद डायरेक्टर फहमीना हास्पिटल एवं फहमीना हर्बल्स, डाक्टर मोहम्मद अशफाक़ प्रभारी बीयुएमएस डाक्टर्स एसोसिएशन, डाक्टर अनीस अहमद कोषाध्यक्ष BUMS डाक्टर्स एसोसिएशन, डाक्टर अतीक़ अहमद कोषाध्यक्ष नेशनल युनानी डाक्टर्स वेल्फेयर एसोसिएशन और डाक्टर सैयद राशिद इक़बाल सदस्य आयुर्वेद युनानी तिब्बी चिकित्सा पद्वति बोर्ड उत्तर प्रदेश उल्लेखनीय हैं।

वफा अब्बास के हमराह तीसरा प्रतिनिधिमंडल जो राजनाथ सिंह से मिला इसमें शहर की कई सामाजिक कार्यकर्ता एवं वरिष्ठ समाजसेवी शामिल थीं जिनमें शमा परवीन जो 3000 महिलाओं से जुड़ी हैं, हिना कौसर, डाक्टर सबा मौलाना वली हैदर, माया देवी, अनूप कन्नौजिया उपाध्यक्ष संत गाडगे समिति प्रमुख हैं। शहर में विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियां चलाने के लिए प्रख्यात हो चुकी संस्था अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन का एक उद्देश्य लखनऊ की जनता और मुख्यतः लखनऊ की अल्पसंख्यक जनता को शहर के सांसद राजनाथ सिंह द्वारा किए जा रहे। विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी पहुंचाना भी है ताकि आगामी चुनाव में राजनाथ सिंह अच्छे मतों से जीत कर आएं और कल्याणकारी कार्यक्रमों का संचालन आने वाले समय में भी ज्यों का त्यों चलता रहे और जनता उससे लाभान्वित होती रहे।

Central UP Raj Dharm UP

मंत्री हलकान, प्रशासन परेशान, दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या

जेलों में बंदियों की आत्महत्याओं पर एक्शन में जेलमंत्री! प्रमुख सचिव और डीजी जेल को घटनाएं रोकने के दिए निर्देश दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश की जेलों में बंदियों के आत्महत्याओं की घटना को जेलमंत्री ने गंभीरता से लिया है। जेलमंत्री ने विभाग के आला […]

Read More
Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More
Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More