अम्बर फाउंडेशन के वफा अब्बास के साथ राजनाथ सिंह से मिले दरगाह प्रमुख,

  • यूनानी चिकित्सक और समाजसेवियों के तीन प्रतिनिधि मंडल

लखनऊ । रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह से उनके आवास पर शहर की विभिन्न समाजसेवी संस्थानों और गणमान्य व्यक्तियों के मिलने का तांता लगा रहा। मंगलवार को अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास के साथ राजनाथ सिंह से मिलने वालों में लखनऊ की विभिन्न दरगाहों के प्रमुखों का एक प्रतिनिधि मंडल, युनानी डाक्टरों का एक प्रतिनिधि मंडल और शहर की विभिन्न समाजसेवियों का एक ग्रुप शामिल था। वफा की स्वयं सेवी संस्थान अम्बर फाउंडेशन राजनाथ सिंह की प्रेरणा और मार्गदर्शन में लखनऊ के विभिन्न निम्न आय क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने के लिए जानी जाती है।

अब्बास के संग मंगलवार को राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचे प्रतिनिधि मंडलों में लखनऊ की विभिन्न दरगाहों के प्रमुख व सज्जादानशीनों का एक प्रतिनिधिमंडल उल्लेखनीय है। इस प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान मंत्रीय के ‘एक हाथ में कुरान एवं दूसरे हाथ में कम्प्यूटर’ के आहवान के अन्तर्गत शहर में चल रहे मदरसों पर केन्द्र सरकार एवम राज्य सरकार द्वारा अधिक तवज्जो देने की मांग रखी। फैजान फिरंगी महली अध्यक्ष ऑल इंडिया मोहम्मदी मिशन यूथ की अध्यक्षता में सज्जादानशीनों के इस प्रतिनिधिमंडल ने वक्फ बोर्ड के अंतर्गत आने वाली तमाम सम्पत्तियों के संरक्षण हेतु शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा की जाने वाली कार्यवाई को और अधिक सशक्त एवं प्रभावी किए जाने की भी दरख्वास्त रखी। उर्दू भाषा के विकास की मांग के अतिरिक्त इस प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न सम्प्रदायों के बीच पारस्परिक सौहार्द और भाईचारे को बढ़ावा दने के लिए कार्यक्रमों की आवश्यकता, हिंदू मुस्लिम एकता, गंगा जमनी तहज़ीब और आध्यात्म की मरकज़ दरगाहों के डेवेलप्मेंट के लिए भी पॉलिसी बनाने की मांग रखी।

अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास के साथ इस प्रतिनिधिमंडल में जो सज्जादानशीन शामिल थे उनमें दरगाह शाह अब्दुल रज़्ज़ाक़ बसवी के शाह उमर मियां, दरगाह शहीद तुर्कमान बाबा गोमती नगर के मौहम्मद सय्यात सिद्दीक़ी, दरगाह हज़रत शाह दोस्त मौहम्मद खदरा के हाफिज़ शकील निज़ामी, दरगाह कुर्बान अली शाह रहमतुल्ला अलेह इंदिरा नगर के हाफिज़ शम्स तबरेज़, दरगाह सत्तारिया रज़विया मछली मोहाल के सलीम आज़ाद मक्की मियां, दरगाह सैयद कासिम शाहिद दिलकुशा गार्डन के सदर मौहम्मद जुनेद मियां, दरगाह निज़ामिया रकाबगंज के फैज़ान फिरंगीमहली शाह सैयद कयामुद्दीन उर्फ खम्मन पीर बाबा रेलवे स्टेशन चारबाग़ के मौलाना मोहम्मद अरशद रज़ा और दरगाह सैयद शहीद मीरा शाह पहलवान बाबा चिनहट के सैयद मौहम्मद आतिक़ शाह उल्लेखनीय हैं।

अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास के साथ राजनाथ सिंह से युनानी चिकित्सकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय चिकित्सा पद्वती-आयुष के अधीन युनानी चिकित्सकों से सम्बंधित अपनी समस्याएं राजनाथ सिंह के समक्ष रखीं ताकि भारत की प्राचीन विधाओं में से एक युनानी चिकित्सा पद्वति के चिकित्सकों के सामने जो समस्याएं आ रही हैं उनका निवारण किया जा सके। इसके अन्तर्गत देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की भांति पूरे देश में आयुर्वेद और युनानी चिकित्सकों को शिक्षा और प्रशिक्षण के आधार पर आयुर्वेद व युनानी विधा के साथ एलोपैथिक चिकित्साभ्यास करने का अधिकार देने की मांग सर्वोप्रिय थी।

युनानी चिकित्सकों के प्रतिनिधिमंडल में डाक्टर मौहम्मद आदिल डायरेक्टर जैनिथ हॉस्पिटल एवं काकी हर्बल्स प्राईवेट लिमिटेड, डाक्टर तौक़ीर रज़ा अध्यक्ष आयुष डाक्टर्स वेल्फेयर एसोसिएशन, डाक्टर आमिर जमाल अध्यक्ष युनानी स्कालर्स एसोसिएशन, डाक्टर अहमद रज़ा खान सीईओ एंड डायरेक्टर फाह हास्पिटल प्राईवेट लिमिटेड, डाक्टर मुजतबा उस्मानी महामंत्री आयुष डाक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन, डाक्टर सलमान खालिद डायरेक्टर फहमीना हास्पिटल एवं फहमीना हर्बल्स, डाक्टर मोहम्मद अशफाक़ प्रभारी बीयुएमएस डाक्टर्स एसोसिएशन, डाक्टर अनीस अहमद कोषाध्यक्ष BUMS डाक्टर्स एसोसिएशन, डाक्टर अतीक़ अहमद कोषाध्यक्ष नेशनल युनानी डाक्टर्स वेल्फेयर एसोसिएशन और डाक्टर सैयद राशिद इक़बाल सदस्य आयुर्वेद युनानी तिब्बी चिकित्सा पद्वति बोर्ड उत्तर प्रदेश उल्लेखनीय हैं।

वफा अब्बास के हमराह तीसरा प्रतिनिधिमंडल जो राजनाथ सिंह से मिला इसमें शहर की कई सामाजिक कार्यकर्ता एवं वरिष्ठ समाजसेवी शामिल थीं जिनमें शमा परवीन जो 3000 महिलाओं से जुड़ी हैं, हिना कौसर, डाक्टर सबा मौलाना वली हैदर, माया देवी, अनूप कन्नौजिया उपाध्यक्ष संत गाडगे समिति प्रमुख हैं। शहर में विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियां चलाने के लिए प्रख्यात हो चुकी संस्था अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन का एक उद्देश्य लखनऊ की जनता और मुख्यतः लखनऊ की अल्पसंख्यक जनता को शहर के सांसद राजनाथ सिंह द्वारा किए जा रहे। विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी पहुंचाना भी है ताकि आगामी चुनाव में राजनाथ सिंह अच्छे मतों से जीत कर आएं और कल्याणकारी कार्यक्रमों का संचालन आने वाले समय में भी ज्यों का त्यों चलता रहे और जनता उससे लाभान्वित होती रहे।

Raj Dharm UP

सरोजिनी नगर विधानसभा में हुआ साड़ी युक्त महिला सेमी क्वार्टर मैराथन दौड़ एवं सद्भाव भोज कार्यक्रम

सरोजनीनगर/लखनऊ। लोकसभा क्षेत्र मोहनलालगंज के अंतर्गत सांसद खेल स्पर्धा के तहत लोकसभा की पांचो विधानसभा में खेलों का महाकुंभ का आयोजन किया गया। इसी क्रम में सरोजनीनगर विधानसभा में सांसद खेल स्पर्धा के तहत 24 फरवरी, शनिवार को डिफेंस एक्सपो में साड़ी युक्त महिला सेमी क्वार्टर मैराथन (5किलोमीटर दौड़) का भव्य आयोजन किया गया जिसमें […]

Read More
homeslider Raj Dharm UP

अभ्यर्थियों में हताश-निराश: पुलिस बनने की राह कठिन

फिर से परीक्षा कराने की तैयारी ए अहमद सौदागर लखनऊ। पुलिस सेवा में भर्ती होने के लिए लाखों युवाओं ने परीक्षा देकर पुलिस जवान बनने का ख़्वाब देख रहे थे, लेकिन यह पूरा नहीं हो सका। सिपाही भर्ती का पेपर लीक होने की खबर फैलते ही हजारों की संख्या में अभ्यर्थी धरना प्रदर्शन कर अपनी […]

Read More
Raj Dharm UP

ब्रह्मसागर का ‌द्वितीय वार्षिकोत्सव: ब्रह्मसागर सन्देश का शंकराचार्य ने किया विमोचन

लखनऊ। जगद्‌गुरु आदि शंकराचार्य की प्रेरणा से भारत की सनातन संस्कृति, ज्ञान, और गौरवशाली मूल्यों की पुनस्र्स्थापना, ब्रहमसमाज का एकीकरण तथा इस शक्ति को महाशक्ति के रूप में प्रस्तुत करने के उ‌द्देश्य के साथ श्रीमद्भगद्‌गुरु शंकराचार्य अनंत श्रीविभूषित अमृतानंद देवतीर्थ, शारदा सर्वग्य पीठम श्रीनगर कश्मीर की प्रेरणा व अध्यक्षता में शेषावतार लक्ष्मण की नगरी लखनऊ […]

Read More