जनपद खीरी में धौरहरा ब्लॉक के एक संविलयन विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षक निलंबित,आधा दर्जन शिक्षकों का रुका वेतन

  • बीईओ की जांच रिपोर्ट पर बीएसए ने की कार्रवाई,निलंबित शिक्षकों को अन्यत्र विद्यालय में किया गया सम्बद्ध,
  • अन्य से मांगा गया स्पष्टीकरण

लखीमपुर खीरी । जिले के ब्लॉक धौरहरा क्षेत्र के कलुआपुर गांव में स्थित कम्पोजिट स्कूल में बीते नवम्बर महीने में बीईओ द्वारा की गई जांच रिपोर्ट के आधार पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया है वही पांच सहायक अध्यापकों के साथ साथ एक अनुदेशक व दो शिक्षा मित्रों का वेतन अवरुद्ध कर स्पष्टीकरण मांगा है। जिसकी जानकारी होते ही शिक्षकों में खलभली मची हुई है वही क्षेत्रवासियों में तरह तरह की चर्चाएं व्याप्त है।

धौरहरा ब्लॉक के कम्पोजिट स्कूल कलुआपुर द्वतीय में प्रधानाध्यापक मकसूद अली,सहायक अध्यापक आमिर सिद्दीकी,अंकित चतुर्वेदी,राजन कुमार पाण्डेय,संदीप गौतम,सर्वेश कुमार तिवारी व सुरेंद्र पाल के साथ साथ अनुदेशक आशुतोष झा,शिक्षा मित्र गीता देवी व आशा श्रीवास्तव तैनात है। जहां प्रधानाध्यापक मकसूद अली व सहायक अध्यापक संदीप गौतम के बीच आये दिन विवाद होता रहता था,इस विवाद में सभी शिक्षक दो गुटों में बंटकर एक दूसरे को कमजोर बनाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ रहे थे। जिसकी वजह से स्कूल में शिक्षा का वातावरण खराब होकर विवाद का असर बच्चों पर पड़ने लगा, जिसकी जानकारी बच्चों से पाकर अभिभावकों ने इसकी शिकायत बीईओ समेत उच्च अधिकारियों से कर दी।

जिसको संज्ञान में लेकर बीते नवम्बर महीने की 18 तारीख को बीईओ ने स्कूल का औचक निरीक्षण किया जहां सभी की पोल खुल गई। बीईओ की जांच में विद्यालय में हो रहे आपसी विवाद के चलते फैली अनियमित्ताओं की वजह से बच्चों की शिक्षा पर पड़ रहे असर को बीईओ ने गंभीरता से लेते हुए जांच आख्या जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेज दी। जिसको संज्ञान लेते हुए बीएसए ने प्रधानाध्यापक मकसूद अली व सहायक शिक्षक संदीप गौतम को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया वही अन्य सहायक अध्यापक,अनुदेशक व शिक्षा मित्रों का वेतन अवरुद्ध कर स्पष्टीकरण भी मांगा है।

मध्यान भोजन में बच्चों की संख्या में मिली अनियमितता

बीईओ की जांच के दौरान मध्यान भोजन में भी अनिमितता मिली जहां नामांकित 515 बच्चों में से केवल 156 ही उपस्थित मिले वही इसके तीन दिन पहले मध्यान भोजन में क्रमशः 191,151 व 384 बच्चे दर्ज मिले। जिसको देख बीईओ ने प्रधानाध्यापक समेत सभी से गहनता से पूछताछ करने के बाद बच्चों व अभिभावकों से भी लंबी वार्ता की जहां सभी की पोल खुलती चली गई। इन बाबत अभिभावकों ने बताया कि शिक्षको की आपसी गुटबाजी के चलते बच्चों की पढ़ाई बाधित होने की वजह से अधिकतर बच्चों ने स्कूल जाना ही छोड़ दिया था, स्कूल में कहने को तो दस शिक्षक है पर आपसी लड़ाई झगड़े की वजह से बच्चों की पढ़ाई कराने में केवल खाना पूर्ति होती थी। उसी से आहत होकर कई महीनों पहले से ही स्कूल में बच्चों की संख्ता कम हो गई।

शिक्षण कार्य मे नही ली जा रही थी रुचि,निपुण लक्ष्य पाने से कोसो दूर मिले बच्चे

बीईओ आशीष पाण्डेय की जांच आख्या की माने तो प्रशासन द्वारा बच्चों को दिए गए निपुण लक्ष्य को प्राप्त करवाने में शिक्षक कोसो दूर दिखाई दिए,जहां न ही टीएलएम का प्रयोग किया जा रहा था न ही शिक्षक डायरी का प्रयोग किया जा रहा था। इसके अलावा अन्य कई कारणों की वजह से बर्बाद हो रहे ननिहालों के भविष्य को देख बीईओ ने भी नाराजगी व्यक्त की बावजूद गुटबाजी के चलते हालात सुधरने की जगह उल्टे बिगड़ते चले गए।

निलंबित प्र.अ. उच्च प्राथमिक स्कूल बेलवा मोती तो स.अ रसूलपुर में किए गए सम्बद्ध

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने निलंबित प्रधानाध्यापक मकसूद अली को उच्च प्राथमिक स्कूल बेलवा मोती में जाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश दिए है तो वही सहायक शिक्षक संदीप गौतम को उच्च प्राथमिक स्कूल रसूलपुर में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के निर्देश दिए है। जिसको देख ब्लॉक के शिक्षको में अफ़रातफ़री का महौल बना हुआ है वही कलुआपुर के ग्रामीणों ने हुई कार्रवाई को लेकर खुशी व्यक्त की है। वही यह सब चल ही रहा था कि बुधवार को विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे कुछ बच्चे हाइवे किनारे खड़े होकर स्कूल में पढ़ाई न होने का हवाला देकर प्रदर्शन करने लगे। जिसकी भनक लगने पर पहुचे अभिभावक कुछ देर बाद बच्चों को मनाकर घर लेकर चले गए। बताते चले यह पहला मामला है कि किसी स्कूल में अध्ययनरत बच्चे स्कूल में शिक्षकों के बीच हो रहे आपसी विवाद व पढ़ाई न होने की बात कह हाइवे के किनारे जाकर खड़े होकर प्रदर्शन करने लगे।

Purvanchal

नौतनवां में भगवान परशुराम की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर निकली भब्य कलश यात्रा

उमेश चन्द्र त्रिपाठी नौतनवां/महराजगंज। नौतनवां कस्बे के आराध्य देवी माता बनैलिया मंदिर परिसर में भगवान परशुराम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया है। यह मंदिर पूर्वांचल का पहला भगवान परशुराम का मंदिर है। बता दे कि मंगलवार सुबह 9:00 बजे से ही पूजन एवं अधिवास एवं अनुष्ठान कार्यक्रम प्रारंभ हो गया है। आज […]

Read More
Purvanchal

सोनौली बॉर्डर पर करोड़ो रुपए मूल्य का चरस बरामद,एक गिरफ्तार

उमेश चन्द्र त्रिपाठी भारत-नेपाल के सोनौली‌ बॉर्डर पर श्यामकाट गांव के पास पुलिस ने बोरी में भरकर नेपाल से चरस लेकर भारतीय सीमा में आ रहे एक नेपाली नागरिक को गिरफ्तार करने का दावा किया है। बरामद चरस की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस ने उक्त […]

Read More
Uttar Pradesh

हिंदुस्तान के विकास के लिए जातीय जनगणना होगा क्रांतिकारी कदम: राहुल गांधी

उन्नाव/कानपुर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान के विकास के लिए जातीय जनगणना क्रांतिकारी कदम साबित होगा। पार्टी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के 39 वें दिन बुधवार को गांधी ने उन्नाव और कानपुर का भ्रमण किया। कानपुर में गांधी का भव्य स्वागत किया गया। राहुल गांधी ने उन्नाव […]

Read More