लोककल्याण में अग्रणी यूपी

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

विगत छह वर्षों में यूपी की सकारत्मक छवि का निर्माण हुआ है।  लोक कल्याण की पचास से अधिक योजनाओं के क्रियान्वयन में यूपी नंबर वन है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में भी यूपी की बढ़त कायम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंद्रह नवंबर को झारखंड के खूंटी से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की थी। इस यात्रा के माध्यम से सरकार अपनी महत्वाकांक्षी पहल और योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का काम कर रही है। इसका उद्देश्य सरकार और लोगों के बीच की दूरी को पाटना, समुदायों को सशक्त बनाना और एक समावेशी और विकासशील भारत की नींव रखना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में भागीदारी की द्रष्टि से यूपी पहले स्थान पर है।  करीब एक करोड़ प्रतिभागियों के साथ उत्तर प्रदेश अग्रणी है। उसके बाद महाराष्ट्र है। गुजरात तीसरे स्थान पर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और संगठन महामन्त्री धर्मपाल सिंह इन यात्राओं में सहभागी हो रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले जो सपने थे वह आज साकार हो रहे हैं। प्रदेश में अब तक पचपन लाख गरीबों के लिए घर बनाये गये हैं। दस करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है। हर गरीब को अगले पांच साल तक फ्री राशन की सुविधा दी जा रही है। ये सब मोदी की गारंटी है।

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की मोदी की गारंटी है। ये शत प्रतिशत क्रियान्वित होने वाली गारंटी है। इसके बाद हम सभी भारतीयों का संकल्प होना चाहिए कि हमारा देश, दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बने। इसके लिए आतंकवाद, नक्सलवाद, जातिवाद और भ्रष्टाचार को समाप्त करना होगा। विकास की बड़ी योजनाएं मूर्त रूप ले रही हैं और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के गांव, गरीब, किसान, महिला और नौजवानों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शत प्रतिशत जनता को योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए गांव-गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही हैयोजनाओं से संबंधित स्टॉल,योजनाओं के फॉर्म,स्वास्थ्य मेले आदि का आयोजन हो रहा है। सभी लोगों को इस यात्रा में जुड कर योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। आजमगढ़ में योगी आदित्यनाथ ने विकास कार्यो का उल्लेख किया। विकास ने आजमगढ़ की छवि बदल दी है। यहां निर्माणाधीन महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य जनवरी में पूरा हो जाएगा।

इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे,संगीत महाविद्यालय,एयरपोर्ट जैसी योजनाएं आजमगढ़ को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने वाली साबित होंगी। आजमगढ़ में आज भय और आतंक नहीं बल्कि विकास और संगीत की सुंदर लहरियां गूंज रही हैं। डबल इंजन की सरकार पूरी मजबूती के साथ जनता के हितों की रक्षा करने के लिए आई है। प्रदेश में लाखों करोड़ का निवेश होने जा रहा है, जिससे रोजगार के नये अवसरों का सृजन होगा। जिन्हें योजनाओं का लाभ अबतक नहीं मिला है उनके लिए ही इस विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में लोगों की भागीदारी दो करोड़ के पार हो गई है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में पिछले सात दिनों में ही लोगों की भागीदारी दोगुनी हो गई है। एक हफ्ते पहले इन यात्राओं में एक करोड़ से अधिक लोगों ने भाग लिया था। लेकिन अब यह संख्या दो करोड़ हो गई है।

यात्रा लगभग साठ हजार ग्राम पंचायतों तक पहुंच चुकी है। यात्रा की मेरी कहानी, मेरी ज़ुबानी पहल के तहत डेढ़ करोड़ से अधिक लोगों ने अपने अनुभवों और आकांक्षाओं को साझा किया। इस विकसित भारत संकल्प यात्रा में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें अब तक बयालीस लाख से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है। यात्रा के दौरान करीब तीस हजार ग्राम पंचायतों में आयुष्मान कार्ड्स में शत प्रतिशत कवरेज हासिल कर लिया है। करीब बीस हजार ग्राम पंचायतें ‘हर घर जल’ योजना से जुड़ चुकी हैं। करीब पैंतीस हजार ग्राम पंचायतों ने भूमि रिकॉर्ड का पूर्ण डिजिटलीकरण कर लिया गया है। स्वच्छ भारत पहल के तहत करीब दस ग्राम पंचायतें ओडीएफ प्लस मॉडल मानदंडों को पूरा करती हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उनके बने मकान का मालिकाना हक स्वामित्व योजना के माध्यम से दिलाने के कार्य आगे बढ़ाया जा रहा है।

स्वामित्व योजना के अन्तर्गत अब तक पचहत्तर लाख परिवारों को प्रमाण पत्र प्रदान किये जा चुके हैं। पचास लाख लोगों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन करने के लिए आई है। इसके अन्तर्गत युवाओं को रोजगार, किसानों को उनकी उपज की गारण्टी, प्रत्येक हस्तशिल्पी की कला को सम्मान मिलेगा। प्रत्येक व्यापारी तथा बहन बेटियों को सुरक्षा की गारण्टी दी जाएगी। सुशासन और सुरक्षा से समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा। योगी आदित्यनाथ लोगों को बता रहे हैं कि यहां लगी हुई प्रदर्शनी का अवलोकन करें। यहां स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी अपना नाम चेक कर कार्ड बनवा सकते हैं। यदि नाम नहीं है तो इस बारे में जानकारी कर सकते हैं। पांडाल में जाकर अपनी समस्या बताएंगे और फॉर्म भरेंगे तो आपकी समस्या का समाधान निकलेगा।

Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More
Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More