नेपाल स्थित काठमांडू का त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बना सोना तस्करी का हब,

  • पिछले छः महीने में तीन कुंतल सोने की बरामदगी से सोनौली बार्डर पर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट
  • सोने के तस्करों ने खाड़ी देशों से नेपाल बार्डर तक फैलाया जाल

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

महराजगंज । भारत-नेपाल के बीच सीमा पर सामान्य आवागमन का फायदा उठाकर खाड़ी देशों से नेपाल पहुंच रहा तस्करी का सोना रुपईडीहा बार्डर से भारतीय क्षेत्र में खपाया जा रहा है। सीमा पार करने से पहले नेपाली पुलिस छह महीने में तीन कुंतल सोना बरामद कर चुकी है। सोने की तस्करी को देखते हुए दोनों ओर की सुरक्षा एजेंसियां भी सक्रिय हैं, उनकी नजरों से बचने के लिए सोने को नेपाल में आभूषण का रूप देकर सीमा पार लाने की कोशिशें हो रही हैं। अभी दो दिन पहले कस्टम विभाग की गोरखपुर और लखनऊ डीआरआई की संयुक्त टीम ने गोरखपुर, संतकबीरनगर और बस्ती के तीन तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास 5 किग्रा सोना बरामद किया है।

इस सोने की तस्करी को भी नेपाल से जोड़कर देखा जा रहा है। पड़ोसी देश नेपाल में बड़े पैमाने पर चीन, बांग्लादेश,कतर, दुबई, ओमान, मलेशिया और सऊदी अरब समेत अन्य खाड़ी देशों से तस्करी कर सोना पहुंच रहा है। अन्य देशों की अपेक्षा नेपाल तस्करी कर सोना लाना आसान भी है। जिसकी बानगी काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर छह महीने में तीन कुंतल सोना पकड़ा जाना है। सोना भारतीय सीमा से सटे नेपाली जिलों में भेजा जाना था। सीमा से लगे नेपालगंज के न्यू रोड स्थित एक होटल से तीन महीने पहले पांच किलो सोना बरामद किया था। 10 दिसंबर को बर्दिया जिले के बारबर्दिया नामक स्थान पर दो लोगों से 347 ग्राम सोने के साथ पकड़ा गया है।

नेपाल के सप्तरी जिले में तीन महीने पहले 17 किलो सोना बरामद किया गया था। इसे नेपाल पुलिस ने पकड़कर सीज कर दिया। बांके पुलिस प्रवक्ता और डीएसपी नारायन डांगी का कहना है कि लगातार सोने की बरामदगी हो रही है। विदेशों से नेपाल में वैध की आड़ में अवैध सोना भी लाया जाता है। यह अवैध सोना भारतीय क्षेत्र में तस्करी कर भेजा जा रहा है। अब तक पकड़े गए तस्करों से मिली जानकारी के बाद एयरपोर्ट पर नजर रखी जा रही है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां भी संपर्क में हैं, ताकि अंतर्राष्ट्रीय सोने के तस्करों के गिरोह को पकड़ा जा सके।

सोने की शुद्धता से भारतीयों की पसंद बने आभूषण

खाड़ी देशों से तस्करी कर आ रहे सोने की शुद्धता और चमक बेहतर होती है। भारतीय लोग आभूषण पसंद करते हैं। इसका फायदा उठाकर सोने के रोजगार से जुड़े लोग नेपाल से ही ज्यादातर सोना दबे पांव लाते हैं। सोने को नेपाल में ही आभूषण का रूप दिया जाता है, जिसे भारत लाने पर अपने हिसाब से आभूषण तैयार कराते हैं। इसमें रोजगार से जुड़े लोगों को दोहरा लाभ होता है।

नेपालगंज में करोड़ों का सोने का कारोबार

खाड़ी देशों के तस्करी के सोने ने नेपालगंज में सोने के कारोबार में 50 फीसदी तक इजाफा किया है। हर साल करोड़ों रुपये के सोने की खरीद सिर्फ भारतीय लोग नेपाल से कर रहे हैं। एक व्यापारी ने बताया कि वहां सोने में मिलावट नहीं की जाती है, जैसा कि अपने यहां ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोग कर रहे हैं। ऐसी स्थिति को देखकर ही वे लोग भी पहले से आभूषण नेपाल से ही खरीद लेते हैं।

शादी-ब्याह में नेपाल से खरीदे जाते हैं आभूषण

पिछले एक साल से नेपाल के आभूषण भारतीय लोगों की पसंद बने हैं। सीमा से लगे ज्यादातर भारतीय क्षेत्र के लोग शादी-ब्याह में बेटियों को देने के लिए नेपाल से ही सोने के जेवरात खरीदते हैं। निर्धारित पाबंदी को देखते हुए वे टुकड़ों में जेवरात पहनकर चले आते हैं। इसके चलते नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में तेजी से आभूषणों की दुकानें भी खुली हैं।

क्या बोली नेपाल पुलिस

बांके नेपाल के DSP नारायन डांगी ने कहा कि नेपाल से तस्करी कर सोना भारतीय क्षेत्र में पहुंच रहा है। ताबड़तोड़ हो रही कार्रवाई को देखते हुए नेपाल में ही तस्करी के सोने को गलाकर आभूषण बनवाकर भारतीय क्षेत्र ले जाने की पुष्टि हुई है। इस पर विशेष निगरानी की जा रही है। वहीं रुपईडीहा के एसएचओ शमशेर बहादुर सिंह का कहना है कि पुलिस और एसएसबी सीमा पर पूरी चौकसी बरत रही है। नेपाल से मिले इनपुट पर भी काम हो रहा है।

International

ब्राजील में G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए मुरलीधरन

शाश्वत तिवारी ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में गुरुवार को जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई, जिसमें विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार रखने के अलावा ब्राजील के प्रति उसकी जी20 अध्यक्षता के दौरान भारत के दृढ़ समर्थन की प्रतिबद्धता भी जताई। […]

Read More
homeslider International

क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के मुद्दों पर जयशंकर अगले महीने करेंगे कोरिया और जापान का दौरा

शाश्वत तिवारी विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 5 से 8 मार्च के बीच कोरिया गणराज्य और जापान का द्विपक्षीय दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक जयशंकर 10वीं भारत-कोरिया गणराज्य संयुक्त आयोग बैठक (जेसीएम) में हिस्सा लेने के लिए 5-6 मार्च को सियोल का अपना पहला दौरा करेंगे। इस दौरान वह अपने समकक्ष चो ताए-यूल के […]

Read More
Purvanchal

नौतनवां में भगवान परशुराम की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर निकली भब्य कलश यात्रा

उमेश चन्द्र त्रिपाठी नौतनवां/महराजगंज। नौतनवां कस्बे के आराध्य देवी माता बनैलिया मंदिर परिसर में भगवान परशुराम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया है। यह मंदिर पूर्वांचल का पहला भगवान परशुराम का मंदिर है। बता दे कि मंगलवार सुबह 9:00 बजे से ही पूजन एवं अधिवास एवं अनुष्ठान कार्यक्रम प्रारंभ हो गया है। आज […]

Read More