नेपाल स्थित काठमांडू का त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बना सोना तस्करी का हब,

  • पिछले छः महीने में तीन कुंतल सोने की बरामदगी से सोनौली बार्डर पर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट
  • सोने के तस्करों ने खाड़ी देशों से नेपाल बार्डर तक फैलाया जाल

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

महराजगंज । भारत-नेपाल के बीच सीमा पर सामान्य आवागमन का फायदा उठाकर खाड़ी देशों से नेपाल पहुंच रहा तस्करी का सोना रुपईडीहा बार्डर से भारतीय क्षेत्र में खपाया जा रहा है। सीमा पार करने से पहले नेपाली पुलिस छह महीने में तीन कुंतल सोना बरामद कर चुकी है। सोने की तस्करी को देखते हुए दोनों ओर की सुरक्षा एजेंसियां भी सक्रिय हैं, उनकी नजरों से बचने के लिए सोने को नेपाल में आभूषण का रूप देकर सीमा पार लाने की कोशिशें हो रही हैं। अभी दो दिन पहले कस्टम विभाग की गोरखपुर और लखनऊ डीआरआई की संयुक्त टीम ने गोरखपुर, संतकबीरनगर और बस्ती के तीन तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास 5 किग्रा सोना बरामद किया है।

इस सोने की तस्करी को भी नेपाल से जोड़कर देखा जा रहा है। पड़ोसी देश नेपाल में बड़े पैमाने पर चीन, बांग्लादेश,कतर, दुबई, ओमान, मलेशिया और सऊदी अरब समेत अन्य खाड़ी देशों से तस्करी कर सोना पहुंच रहा है। अन्य देशों की अपेक्षा नेपाल तस्करी कर सोना लाना आसान भी है। जिसकी बानगी काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर छह महीने में तीन कुंतल सोना पकड़ा जाना है। सोना भारतीय सीमा से सटे नेपाली जिलों में भेजा जाना था। सीमा से लगे नेपालगंज के न्यू रोड स्थित एक होटल से तीन महीने पहले पांच किलो सोना बरामद किया था। 10 दिसंबर को बर्दिया जिले के बारबर्दिया नामक स्थान पर दो लोगों से 347 ग्राम सोने के साथ पकड़ा गया है।

नेपाल के सप्तरी जिले में तीन महीने पहले 17 किलो सोना बरामद किया गया था। इसे नेपाल पुलिस ने पकड़कर सीज कर दिया। बांके पुलिस प्रवक्ता और डीएसपी नारायन डांगी का कहना है कि लगातार सोने की बरामदगी हो रही है। विदेशों से नेपाल में वैध की आड़ में अवैध सोना भी लाया जाता है। यह अवैध सोना भारतीय क्षेत्र में तस्करी कर भेजा जा रहा है। अब तक पकड़े गए तस्करों से मिली जानकारी के बाद एयरपोर्ट पर नजर रखी जा रही है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां भी संपर्क में हैं, ताकि अंतर्राष्ट्रीय सोने के तस्करों के गिरोह को पकड़ा जा सके।

सोने की शुद्धता से भारतीयों की पसंद बने आभूषण

खाड़ी देशों से तस्करी कर आ रहे सोने की शुद्धता और चमक बेहतर होती है। भारतीय लोग आभूषण पसंद करते हैं। इसका फायदा उठाकर सोने के रोजगार से जुड़े लोग नेपाल से ही ज्यादातर सोना दबे पांव लाते हैं। सोने को नेपाल में ही आभूषण का रूप दिया जाता है, जिसे भारत लाने पर अपने हिसाब से आभूषण तैयार कराते हैं। इसमें रोजगार से जुड़े लोगों को दोहरा लाभ होता है।

नेपालगंज में करोड़ों का सोने का कारोबार

खाड़ी देशों के तस्करी के सोने ने नेपालगंज में सोने के कारोबार में 50 फीसदी तक इजाफा किया है। हर साल करोड़ों रुपये के सोने की खरीद सिर्फ भारतीय लोग नेपाल से कर रहे हैं। एक व्यापारी ने बताया कि वहां सोने में मिलावट नहीं की जाती है, जैसा कि अपने यहां ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोग कर रहे हैं। ऐसी स्थिति को देखकर ही वे लोग भी पहले से आभूषण नेपाल से ही खरीद लेते हैं।

शादी-ब्याह में नेपाल से खरीदे जाते हैं आभूषण

पिछले एक साल से नेपाल के आभूषण भारतीय लोगों की पसंद बने हैं। सीमा से लगे ज्यादातर भारतीय क्षेत्र के लोग शादी-ब्याह में बेटियों को देने के लिए नेपाल से ही सोने के जेवरात खरीदते हैं। निर्धारित पाबंदी को देखते हुए वे टुकड़ों में जेवरात पहनकर चले आते हैं। इसके चलते नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में तेजी से आभूषणों की दुकानें भी खुली हैं।

क्या बोली नेपाल पुलिस

बांके नेपाल के DSP नारायन डांगी ने कहा कि नेपाल से तस्करी कर सोना भारतीय क्षेत्र में पहुंच रहा है। ताबड़तोड़ हो रही कार्रवाई को देखते हुए नेपाल में ही तस्करी के सोने को गलाकर आभूषण बनवाकर भारतीय क्षेत्र ले जाने की पुष्टि हुई है। इस पर विशेष निगरानी की जा रही है। वहीं रुपईडीहा के एसएचओ शमशेर बहादुर सिंह का कहना है कि पुलिस और एसएसबी सीमा पर पूरी चौकसी बरत रही है। नेपाल से मिले इनपुट पर भी काम हो रहा है।

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More