केरल की बेटी बतौर पलामू की SP कर रही छठ व्रत,  लातेहार SP पति उठाएंगे दउरा

रंजन कुमार सिंह

रांची। चार साल पहले रिष्मा रमेशन की शादी झारखंड कैडर के आईपीएस और बिहार में पटना के रहने वाले अंजनी अंजन से हुई है। इसके बाद रिष्मा को झारखंड कैडर मिला। साल 2016 में अंजनी की मां के देहांत के बाद से घर पर छठ की परंपरा बंद थी, जिसे रिष्मा ने फिर शुरू किया। लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत परसों ही नहाय खाय से शुरू हो गई है। यह पर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और पूर्वी यूपी में मनाया जाता है। लेकिन, अब इसकी मान्यता और प्रसिद्धी धीरे-धीरे देश के कोने-कोने में फैल रही है। इसका पलामू की एसपी की आस्था से भी आप लगा सकते हैं।

इसे छठ महापर्व की अलौकिकता ही कहेंगे कि इसके नियम-निष्ठा को करीब से देखने वालों की आस्था इसमें जागृत हो उठती है। केरल की रहने वाली और वर्तमान में पलामू एसपी रिष्मा रमेशन भी छठ पर्व से प्रभावित हैं। पति और लातेहार एसपी अंजनी अंजन के सरकारी आवास पर पूरे विधि विधान से चार दिनों तक छठ का अनुष्ठान होता है।

सास की परंपरा को आगे बढ़ाया

गौरतलब है कि चार साल पहले रिष्मा रमेशन की शादी झारखंड कैडर के आईपीएस और बिहार में पटना के रहने वाले अंजनी अंजन से हुई। इसके बाद रिष्मा को झारखंड कैडर मिला। साल 2016 में अंजनी की मां के देहांत के बाद से घर पर छठ की परंपरा बंद थी, जिसे केरल में पली-बढ़ी रिष्मा ने पिछले साल एक बार फिर शुरू किया, जिसे बरकरार रखते हुए इस बार भी वह छठ पर्व कर रही हैं।

बढ़िया रहा छठ का अनुभव : रिष्मा

SP रिष्मा ने बताया कि 36 घंटे के निर्जला उपवास का अनुभव नहीं था। लिहाजा, मन में संशय था कि कर पाउंगी या नहीं। लेकिन, प्रभु की कृपा से ये संभव हो पाया। पिछले साल छठ के पहले व्रत का अनुभव काफी अच्छा था। यही कारण है कि इस बार भी पर्व किया जा रहा है और आगे भी इस परंपरा को जारी रखा जाएगा। बता दें कि आईपीएस अंजनी खुद दाउरा सिर पर उठाकर छठ घाट तक जाते हैं और पूरा परिवार भगवान भास्कर को अर्ध्य देता है।

रिष्मा ने परंपरा को फिर शुरू की : अंजनी

IPS अंजनी अंजन ने बताया कि छठ पर्व झारखंड, बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में काफी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। घर में बचपन से छठ होता देख रहा था। लेकिन, मां के देहांत के बाद से पर्व नहीं हो रहा था। जिस परंपरा को रिष्मा ने एक बार फिर से शुरू किया। प्रकृति पूजन के इस पर्व को सभी को बहुत-बहुत बधाई।

homeslider Jharkhand

लोकसभा चुनाव 2024 : झारखंड में 14 सीटों के लिए चार चरणों में होंगे चुनाव,

कल जिनके खिलाफ लड़े थे आज उनके लिए मांग रहे वोट नया लुक ब्यूरो रांची। झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिए चार चरण में चुनाव होंगे। दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इसकी घोषणा कर दी है। गांडेय में उपचुनाव की भी घोषणा कर दी गई है। इस घोषणा के साथ ही […]

Read More
Bihar Education homeslider Jharkhand

देश में सबसे बड़ा छापा: BPSC TRE-3 के 200 से अधिक परीक्षार्थी हिरासत में,

हजारीबाग और बिहार पुलिस कर रही पूछताछ, प्रश्नपत्र लीक की आशंका, रंजन कुमार सिंह रांची/ हजारीबाग।  BPSC TRE-3 के 200 से अधिक परीक्षार्थियों को, परीक्षा में सम्मिलित होने से रोकते हुए, हजारीबाग पुलिस ने हिरासत में लिया है और उन सबसे पूछताछ कर रही है। बसों को जब्त कर लिया गया है। पेपर लीक की […]

Read More
homeslider Jharkhand

झारखंड: कांग्रेस विधायक के 17 ठिकानों पर ED का छापा, मिले अहम दस्तावेज़,

पूर्व CM हेमन्त सोरेन के बाद अब कांग्रेस नेता की बढ़ेगी मुश्किलें नया लुक ब्यूरो रांची। हजारीबाग में प्रतिबंधित प्रकृति की जमीन की अवैध तरीके से हड़पने की कोशिश, रंगदारी, बालू तस्करी सहित करीब आधा दर्जन मामलों में ED ने बड़कागांव से कांग्रेस की विधायक अंबा प्रसाद व उनसे जुड़े 17 ठिकानों पर मंगलवार को […]

Read More