पितृ दोष से हैं परेशान? तो पितृ पक्ष में करें इन चीजों का दान, मिलेगा आराम

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

पितृ पक्ष में पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म के साथ-साथ दान-पुण्य का भी बेहद खास महत्व होता है। अगर आप इस दिन कुछ चीजों का दान करते हैं, तो आपको पितृ दोष से भी मुक्ति मिल सकती है। पितृ पक्ष में 16 तिथियां होती हैं जो बेहद खास मानी जाती हैं। इन तिथियों में पितरों का तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध कर्म किया जाता है। कहते हैं पितृ पक्ष में श्राद्ध करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और उनका आशीर्वाद मिलता है। साथ ही इन दिनों में दान-पुण्य करना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति पितृ दोष से परेशान हैं तो उसे इन दिनों में कुछ चीजों का दान करना चाहिए।

पितृ पक्ष के दौरान दान-पुण्य करने का बेहद खास महत्व माना जाता है। मान्यता है कि जिन जातकों की कुंडली में पितृ दोष है और वह उसके कारण जिंदगी में होने वाली समस्याओं से जूझ रहे हैं। ऐसे में लोगों को पितृ पक्ष के दिनों में कुछ चीजों का दान करना चाहिए इससे पितृ दोष से आराम मिलता है और समस्याएं धीरे-धीरे खत्म होने लगती हैं।

किन चीजों के दान से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है

काले तिल : जिन जातकों की कुंडली में पितृ दोष है उन्हें पितृ पक्ष के दौरान काले तिलों का दान करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक काले तिलों का दान करने से संकट और जिदंगी में आने वाली विपदाओं से राहत मिलती है।

चांदी का दान :  पितृ पक्ष के दौरान चांदी की वस्तुओं का दान करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। ऐसे में जिस भी जातक की कुंडली में पितृ दोष चल रहा हो उन्हें चांदी का दान जरूर करना चाहिए। इसके अलावा चांदी का संबंध चंद्र ग्रह से भी है।

गुड़ का दान  :  पितृ पक्ष में गुड़ का दान करने से पितरों को विशेष संतुष्टि मिलती है। साथ ही इससे घर में होने वाले क्लेश से भी राहत मिलता है और पितृ शांत रहते हैं।

गाय का घी : धार्मिक ग्रंथों में गाय को माता माना गया है। ऐसे में पितृ पक्ष के दिनों में गाय के घी का दान करना बहुत ही फलदाई होता है। ऐसा करने पर पितर खुश होते हैं।

नमक : कहते हैं नमक का कर्ज कभी नहीं भूलना चाहिए। ऐसे में कभी भी बिना नमक के कोई भी दान न दें। क्योंकि बिना नमक आपका दान पूरा नहीं माना जाता है।

Religion

यदि घर के अंदर ऐसे रखे जाएँगे गणेश जी तो घर में नहीं आएगी विघ्न, बाधा, दूर हो जाएँगे सभी कष्ट

घर में कैसे रखे गणेश की मूर्तिः वास्तु अनुसार करें गणपति की स्थापना सुख, शांति, समृद्धि की चाह रखने वालों को सफेद रंग के विनायक की मूर्ति लाना चाहिए डॉ. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ गणपति को पुराणों में विघ्नकर्ता और हर्ता दोनों कहा गया है। ऐसे में गणेश जी की मूर्ति घर में है तो आपको […]

Read More
Religion

जीवन में रामत्व: केवल राम के आदर्शों को जीवन में शामिल करके आप बन सकते हैं सफल

राम का जीवन आम जनमानस के समक्ष ऐसे आदर्श के छाप, संदेश और उदाहरण से भरा हुआ है बच्चों को राम के जीवन से राम के आदर्शों से प्रेरणा दें जिससे वो भारतीय होने पर गर्व कर सकें ऋचा सिंह वर्तमान में युवा और बच्चों को राम के जीवन से सीख लेनी चाहिए कि हमें […]

Read More
Religion

जन्म के महीने से भी जाना जा सकता है स्त्रियों का स्वभाव

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैसे स्त्रियों के बारे में भविष्यवाणी करना आसान नहीं होता। कहां भी जाता है त्रिया चरित्र समझ पाना बहुत टेढ़ी खीर है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र केवल भविष्य को लेकर सजग नहीं करता। यह ऐसा विज्ञान है जो इंसान की प्रवृत्ति, प्रकृति और उसके स्वभाव को भी बयां कर देता है। […]

Read More