त्वचा और बाल के लिए बेस्ट है एलोवेरा, जानें इसके अनगिनत फायदे

लखनऊ। एलोवेरा में विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। एलोवेरा से कई बीमारियों को ठीक करने में मद्द मिलती है और स्किन ट्रीटमेंट में भी काम आता है। एलोवेरा एक प्रकार का पौधा है, गर्म और शुष्क जलवायु में पाया जाता है। इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी की संज्ञा दी गई है, क्योंकि यह कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में कारगार साबित होता है। इसे हिंदी में घृतकुमारी और ग्वारपाठा कहा जाता है। इसकी 200 में से केवल पांच प्रजातियां ही मानव शरीर के लिए उपयोगी हैं। आजकल एलोवेरा का इस्तेमाल खूबसूरती के लिए अधिक किया जा रहा है ।

जानिए इसके अनगिनत फायदे। एलोवेरा के फायदे

1.एलोवेरा का रस निकालकर सुबह खाली पेट तीन-चार चम्मच पीने से शरीर दिनभर एनर्जेटिक बना रहता है।

  1. यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है।
  2. एलोवेरा कई गंभीर बीमारियों जैसे बवासीर, डायबिटीज, कब़्ज, गर्भाशय से जुड़े रोगों में लाभदायक है।
  3. यह जितना खाने में उतना ही लगाने में भी असरदार होता है। अगर आपकी त्वचा धूप से झुलस गई है या रूखी हो गई है, तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। यह चेहरे के दाग धब्बों, मुंहासों, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आदि को भी दूर करने में मददगार है।
  4. एलोवेरा का जेल निकालकर बालों में लगाने से बाल घने, मजबूत और लंबे होते हैं। मेहंदी में एलोवेरा मिलाकर लगाने से बालों की चमक बरकरार रहती है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, बी 12 और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को गिरने से रोकता है।
  5. शरीर में किसी भी प्रकार के फंगल इन्फेक्शन को दूर करने के लिए एलोवेरा लाभदायक है। यह किसी भी चोट या घाव पर एंटी बैक्टीरियल का काम करता है।
  6. यह खून में शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा का सेवन करने से व्यक्ति जोड़ों के दर्द और पेट की खराबी की समस्या दूर हो जाती है।
  7. आप इसके जेल के माध्यम से आसानी से अपना मेकअप हटा सकती हैं,इस प्रकार एलोवेरा मेकअप रिमूवर के तौर पर भी काम करता है।
  8. एलोवेरा में एंटी एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करता है।
  9. अगर आपकी त्वचा शुष्क हो गई है, तो आपको एलोवेरा के जेल को निकालकर उसे चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाएं। (BNE)

Adhhi Duniya

एक शाश्वत बंधन: हीरे और महिलाओं का सशक्तिकरण-डी बीयर्स फॉरएवरमार्क

लखनऊ। हीरे को एक लंबे अरसे से शाश्वत प्रेम, शक्ति और सुंदरता के प्रतीक के रूप में जाना जाता रहा है। हीरे की परिभाषा अत्यधिक दबाव में क्रिस्टलीकृत कार्बन के टुकड़े मात्र तक ही सीमित नहीं हैं। वे रोमांस, सहनशक्ति और अटूट बंधन की गहन कहानियाँ अपने साथ लिए चलते हैं। लेकिन अपने सौंदर्य आकर्षण […]

Read More
Adhhi Duniya Business Maharastra

विप्रो कंज़्यूमर केयर एंड लाईटिंग का चंद्रिका आयुर्वेदिक साबुन नये रूप में हुआ महाराष्ट्र में रिलॉन्च

इंदौर । भारत की अग्रणी FMCG कंपनियों में से एक, विप्रो कंज़्यूमर केयर एंड लाईटिंग ने अपने परंपरागत ब्रांड, चंद्रिका आयुर्वेदिक साबुन का महाराष्ट्र में रिलॉन्च किया है। इस रिलॉन्च का अनावरण उनके नए विज्ञापन के साथ किया गया, जिसमें दिखाया गया है कि यह साबुन किस प्रकार कई पीढ़ियों के ज्ञान के साथ त्वचा […]

Read More
Adhhi Duniya Business

नायका स्किन आरएक्स ने विशेषज्ञों के सहयोग से अपना पहला सनस्क्रीन लॉन्च किया

इंदौर । विशेषज्ञों के सहयोग से नायका स्किनआरएक्स (Nykaa SKINRX) ने सनस्क्रीन की नई रेंज- अल्ट्रा डिफेंस ऑइल फ्री और अल्ट्रा मैट ड्राई टच लॉन्च की है, जो धूप के प्रकोप और स्क्रीन से त्वचा को सुरक्षा देने के उद्देश्य से तैयार की गई है। इस नए लॉन्च के माध्यम से न सिर्फ आपकी त्वचा […]

Read More