गरीबों के मांगलिक कार्यक्रम के लिए बनाएंगे कल्याण मंडपम : योगी

मुख्यमंत्री ने की घोषणा, गोरखपुर में छह कल्याण मंडपम से होगी योजना शुरुआत

गोरखपुर में 150 एकड़ में बनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम

44.13 करोड़ की लागत से रामगढ़ताल रिंग रोड समेत कई विकास परियोजनाओं की भी दी सौगात

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर को 78 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देने के साथ ही दो बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने गरीबों के मांगलिक कार्यक्रमों को भव्यता से आयोजित करने के लिए सभी सुविधाओं से युक्त कल्याण मंडपम बनाने का एलान किया तो साथ ही गोरखपुर में 150 एकड़ क्षेत्रफल में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की स्थापित करने घोषणा की। योगी ने रविवार शाम भाटी विहार कॉलोनी में अपनी विधायक निधि निधि से 6 करोड़ 17 लाख 80 हजार रुपये की लागत से दो एकड़ में बनने वाले मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भूमि पूजन व शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने 44 करोड़ 13 लाख रुपये से बनने वाले रामगढ़ताल रिंग रोड (टू लेन) समेत 72 करोड़ रुपये की लागत वाली 42 विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। कुल करीब 78 करोड़ रुपये की 43 परियोजनाओं में 68.11 करोड़ रुपये की लागत वाली जीडीए की पांच तथा 9.69 करोड़ रुपये की लागत वाली जिला नगरीय विकास अभिकरण की 38 विकास परियोजनाएं शामिल हैं।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में प्रायः रोड पर ही टेंट डालकर शादी या अन्य मांगलिक कार्य होते दिखते हैं। इससे काफी असुविधा होती है। सक्षम लोग तो मैरेज हाउस की व्यवस्था कर लेते हैं लेकिन गरीब व्यक्ति के लिए ऐसा कर पाना मुश्किल होता है। इस दिक्कत को देखते हुए उन्होंने नगर निगम और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को कल्याण मंडपम की स्थापना करने का निर्देश दिया है। शुरुआत में गोरखपुर शहर में छह अलग अलगस्थानों पर कल्याण मंडपम बनाए जाएंगे। कल्याण मंडपम की स्थापना में एक से डेढ़ करोड़ की लागत आएगी। यहां शादी व मांगलिक कार्यक्रमों के लिए हाल, रूम, गेस्ट रूम, पार्किंग, ढाई-तीन सौ लोगों की क्षमता का लॉन आदि सभी जरूरी सुविधाएं होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जनप्रतिनिधियों से भी इस पहल से जुड़ने की अपील की।

खेल व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन को सरकार संकल्पित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा सरकार खेल व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन को संकल्पित है। गोरखपुर को पूर्वी उत्तर प्रदेश के पहले मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की स्थापना के साथ बाघागाड़ा में 150 एकड़ क्षेत्रफल में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का भी निर्माण कराया जाएगा। जल्द ही इसकी कार्ययोजना तैयार कर आगे की कार्यवाही प्रारंभ कर दी जाएगी। सीएम ने कहा कि मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स गोरखपुर के युवाओं के लिए नई सौगात है। इस कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए 3 करोड़ रुपये की धनराशि उन्होंने अपनी विधायक निधि से दी है। मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 300 मीटर का सिंथेटिक रनिंग ट्रैक, बास्केटबाल कोर्ट, इंडोर बैडमिंटन कोर्ट, लॉन टेनिस कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट तथा टेबिल टेनिस कोर्ट, राइफल व पिस्टल शूटिंग रेंज, क्रिकेट नेट प्रैक्टिस रेंज, कई अन्य खेलों के लिए मल्टी परपज हाल बनाया जाएगा। इससे खिलाड़ियों के जज्बे को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने जीडीए के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कॉम्प्लेक्स का निर्माण समय सीमा में कराएं और खेल सुविधाओं के विकास के लिए खिलाड़ियों से भी सुझाव लें।

मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के बन जाने के बाद बेहतर कोच की सुविधा के लिए खेल विभाग से एमओयू किया जाए। उन्होंने बताया कि पक्कीबाग और पहलवान जनार्दन सिंह के अखाड़े के पुनरुद्धार की कार्ययोजना बनाई जा रही है। सीएम योगी ने कहा कि 9 वर्ष पूर्व मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स एक सपना था लेकिन आज आवश्यकता और हकीकत है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खेलो इंडिया, सांसद खेल कुंभ, फिट इंडिया जैसी गतिविधियों ने खेल के क्षेत्र में नई जागृति उत्पन्न की है। आज यूपी के हर जिले में स्टेडियम, हर विकास खंड में मिनी स्टेडियम, ग्राम पंचायत में खेल का मैदान, गांवों व पार्कों में ओपन जिम की स्थापना से खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओलंपिक, एशियाड, कामनवेल्थ, विश्व चैंपियनशिप में पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देने के साथ सरकारी नियुक्ति से भी जोड़ा जा रहा है। हाल में 500 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। पुलिस विभाग में डिप्टी एसपी से लेकर कांस्टेबल तक के पदों पर खिलाड़ियों को नौकरी मिल रही है।

रिंग रोड से आवागमन सुगमता के साथ पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामगढ़ताल टू लेन रिंग रोड के बन जाने से सर्किट हाउस-पैडलेगंज रोड की भीड़ को चारों तरफ स्थान मिल जाएगा। इससे आवागमन सुगमता तो होगी ही, पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। पर्यटक ताल के चारों ओर से का सुंदरता देख सकेंगे।

कायाकल्प के बाद कान्वेंट को फेल करेंगे बेसिक स्कूल

मुख्यमंत्री ने जीडीए द्वारा कराए जाने वाले 63 बेसिक प्राथमिक विद्यालयों के कायाकल्प का उल्लेख करते हुए कहा कि जर्जर से हो चुके इन स्कूलों में भवन, फ्लोरिंग, फर्नीचर, शौचालय, शुद्ध पेयजल, स्मार्ट क्लास व लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कायाकल्प के बाद ये स्कूल कान्वेंट को भी फेल करते नजर आएंगे। उन्होंने बताया कि पूर्व में वह अपनी एमएलसी निधि विद्यालयों में फर्नीचर के लिए दे चुके हैं। इस अवसर पर सीएम ने 1.91 करोड़ परिषदीय विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में 1200 रुपये की दर से अंतरित धनराशि व स्कूलों में बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का भी उल्लेख किया।

 

बदल रहा गोरखपुर, हर जगह नयापन

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर बदल रहा है। पांच साल पहले यहां आया व्यक्ति आज आकर यहां का विकास देखकर रास्ता भूल सकता है। गोरखपुर में एक तरफ एम्स है तो दूसरी तरफ खाद कारखाने की जगमगाहट। हर तरफ फोरलेन और चौड़ी सड़कों की कनेक्टिविटी है। हर जगह नयापन है। जबकि पहले गंदगी और गैंगवार गोरखपुर की पहचान थी। उन्होंने कहा कि आज गोरखपुर विकास के साथ पर्यटन का भी बड़ा केंद्र बन रहा है। यहां फिल्मों की शूटिंग हो रही है। उन्होंने कहा कि विकास से रोजगार सृजन होगा और पहचान भी मजबूत होगी।

स्वच्छता हमारी पहचान बननी चाहिए

सीएम योगी ने सभी लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण में व्यापक भागीदारी के लिए प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि घर और बाहर की सफाई के साथ आसपास के खाली प्लॉट में भी कूड़ा न डालें। प्लास्टिक मुक्त गोरखपुर और स्वच्छता हमारी पहचान बननी चाहिए। स्वच्छता से हमें बीमारियों से भी मुक्ति मिलेगी। इस संदर्भ में उन्होंने सफाई पर जोर देकर इंसेफेलाइटिस के सफल नियंत्रण का भी उल्लेख किया।

एक दिन में बना पौधरोपण का रिकॉर्ड

समारोह में मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से पौधरोपण और पौधों के संरक्षण की अपील की। बताया कि शनिवार को एक दिन में 30 करोड़ 21 लाख पौधरोपण का रिकॉर्ड बना है। कार्बन उत्सर्जन रोकने और प्रदूषण नियंत्रण के लिए पौधरोपण बहुत जरूरी है।

लाभार्थियों को सम्मानित कर आत्मीय संवाद किया CM ने,

शिलान्यास समारोह के मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम स्वनिधि योजना तथा पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र व आवास की प्रतीकात्मक चाबी देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों के रोजगार और आवास को लेकर आत्मीय संवाद कर उनका मनोबल बढ़ाया। इसके पहले मुख्यमंत्री ने मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन किया और मौलश्री का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

 

योगी ने शिलान्यास किया तो उद्घाटन भी तय: रविकिशन

शिलान्यास समारोह में सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसी कार्य का शिलान्यास तो उन्हीं के हाथों अस्का उद्घाटन भी तय हो जाता है। उन्होंने कहा कि सीएम योगी गोरखपुर व यूपी के खेल और खिलाड़ियों के प्रति संवेदनशील रहते हैं। उनकी कोशिश होती है कि यहां के खिलाड़ी किसी से पीछे न रहें। इसीलिए वह गोरखपुर में मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनवा रहे हैं। रामगढ़ताल रिंग रोड परियोजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस झील को रोड के रूप में माला पहनाया जाएगा। यह रिंग रोड लाइट से सजेगा। सांसद रविकिशन ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में गोरखपुर नजीर पेश कर रहा है। सीएम योगी इसे हर दौरे पर विकास की सौगात देते हैं। उन्होंने अधिकाधिक पौधरोपण की भी अपील की और बताया कि सीएम योगी के आह्वान पर कल ही 30 करोड़ पौधे लग गए।

कार्यक्रम में महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव ने कहा कि गोरखपुर में खेल व खिलाड़ियों के लिए मुख्यमंत्री ने बड़ा उपहार दिया है। खेल प्रतिभाओं के लिए मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मील का पत्थर साबित होगा। समारोह में सीएम योगी का स्वागत करते हुए जीडीए उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने शिलान्यास वाली विकास परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, विधायक विपिन सिंह, महेंद्रपाल सिंह, डॉ विमलेश पासवान, प्रदीप शुक्ल, कालीबाड़ी के महंत रविंद्रदास,मंडलायुक्त अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, सीडीओ संजय मीना, जीडीए बोर्ड के सदस्य दुर्गेश बजाज, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, पार्षद धर्मदेव चौहान आदि मौजूद रहे।

इन प्रमुख परियोजनाओं का योगी ने किया शिलान्यास

  • पैडलेगंज से सहारा स्टेट तक रामगढ़ताल रिंग रोड, लागत, 44 करोड़ 13 लाख रुपये।
  • 63 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों का कायाकल्प, लागत 11 करोड़ 24 लाख 78 हजार रुपये ।
  • भाटी विहार कॉलोनी में मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, लागत 6 करोड़ 17 लाख 80 हजार रुपये।
  • रामनगर चौराहे से सोनौली रोड को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण, साइड इंटरलॉकिंग व अन्य कार्य, लागत 4 करोड़ 3 लाख 16 हजार रुपये।
  • रामनगर चौराहे से सोनौली रोड को जोड़ने वाली सड़क से विद्युत लाइन व ट्रांसफार्मर की शिफ्टिंग व पथ प्रकाश, लागत 2 करोड़ 52 लाख 52 हजार रुपये।

Raj Dharm UP

सैलानियों को भाया उत्तर प्रदेश 2023-24 में टाइगर रिजर्व में बढ़ी पर्यटकों की संख्या

लोगों की आमद देख 10 दिन और बढ़ाया गया पर्यटन सत्र, अब 25 जून तक खुलेंगे टाइगर रिजर्व पिछले सत्र की अपेक्षा इस वर्ष भारतीय और विदेशी पर्यटकों की भी बढ़ी आमद लखनऊ, 15 जूनः उत्तर प्रदेश सैलानियों को खूब भा रहा है। पर्यटन सत्र 2023-24 में उत्तर प्रदेश के टाइगर रिजर्व में पर्यटकों की […]

Read More
Raj Dharm UP

सीएम योगी ने कहा, जाओ और बाड़े में चला गया बब्बर शेर

कार्यालय प्रतिनिधि बब्बर शेर की जोड़ी को सीएम ने कराया चिड़ियाघर के बाड़े में प्रवेश तेरह दिन में दूसरी बार गोरखपुर के चिड़ियाघर पहुंचे मुख्यमंत्री हरिशंकरी का पौध रोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान (गोरखपुर चिड़ियाघर) में बब्बर शेर “भरत” और शेरनी […]

Read More
Raj Dharm UP

बिजनौर जेल अधीक्षक पर कार्यवाही करने से बच रहा शासन!

राकेश यादव, विशेष संवाददाता/न्यूज एडिटर आचार संहिता के दौरान जेल डॉक्टर का करवाया था तबादला जेल प्रशासन को तानाशाही से जेलकर्मियों में आक्रोश नियमो को ताख पर रखकर बंदियों से की जा रही जमकर वसूली लखनऊ। कारागार विभाग में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने से अधिकारी बेलगाम हो गए हैं। आदर्श चुनाव आचार […]

Read More