इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

कोलंबो। निशांत सिंधु (14/4) की घातक गेंदबाज़ी के बाद अभिषेक शर्मा (69 गेंद, 87 रन) और साई सुदर्शन (58 नाबाद) के अर्द्धशतकों की बदौलत भारत-ए ने पुरुष इमर्जिंग एशिया कप में सोमवार को नेपाल को नौ विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। नेपाल ने ग्रुप-बी मुकाबले में भारत के सामने 168 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत की ए टीम ने एक विकेट गंवाकर 22.1 ओवर में हासिल कर लिया। टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात-ए को हराने वाली भारतीय टीम दो मैचों में दो जीत के साथ ग्रुप-बी से सेमीफाइनल में पहुंच गयी।

भारत के लिये लक्ष्य का पीछा करने उतरे अभिषेक और सुदर्शन ने शुरू से ही धुआंधार बल्लेबाज़ी की और पावरप्ले में 76 रन जोड़ लिये। अभिषेक ने 13वें ओवर में ललित राजवंशी को चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया और इसके बाद खुलकर बल्लेबाज़ी की। वह अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रोहित पौडेल की गेंद पर कुशल मल्ला को कैच दे बैठे। अभिषेक ने हालांकि 69 रन पर 12 चौकों और दो छक्कों की सहायता से 87 रन बनाकर भारत को जीत की दहलीज़ तक पहुंचा दिया था।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे ध्रुव जुरेल ने छक्के के साथ खाता खोलकर जल्द से जल्द मैच खत्म करने की मंशा ज़ाहिर की। एक चौके और दो छक्कों के साथ 12 गेंद पर 21 रन बनाने वाले जुरेल ने 23वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़कर ही मुकाबले को खत्म किया। सुदर्शन 52 गेंद पर आठ चौकों और एक छक्के की सहायता से 58 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पूर्व, नेपाल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन यह फैसला उसपर भारी पड़ा। कप्तान रोहित पौडेल (65) और गुलशन झा (38) के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज़ उल्लेखनीय योगदान नहीं दे सका। पौडेल ने 85 गेंद पर सात चौकों की सहायता से 65 रन बनाते हुए गुलशन के साथ 54 रन की साझेदारी की। गुलशन ने 30 गेंद पर दो चौके और दो छक्के लगाते हुए 38 रन बनाये।

नेपाल के सात बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके जिसके कारण पूरी टीम 167 रन पर सिमट गयी। निशांत संधू ने भारतीय गेंदबाज़ों की अगुवाई करते हुए 3.2 ओवर में 14 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि राजवर्धन हांगरगेकर ने छह ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये। हर्षित राणा (पांच ओवर, 16 रन) ने दो जबकि मानव सुथर (नौ ओवर, 31 रन) ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। भारत-ए का आखिरी ग्रुप चरण मुकाबला बुधवार को पाकिस्तान-ए से होगा। पाकिस्तानी टीम भी दो ग्रुप चरण मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और दोनों टीमें अब ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिये भिड़ेंगी। (वार्ता)

Sports

पेरिस में ओलंपिक खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेंगे डॉ मनोज

विशेष संवाददाता काशी के वरिष्ठ चिकित्सक,समाज सेवी ,लेखक डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव आगामी 26 जुलाई से पेरिस मे हो रहे ओलंपिक खेल मे ,चिकित्सक (आफिसियल ) के रूप में भारतीय कुश्ती संघ की तरफ से खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेंगे। विदित हो कि डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव,इस समय उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट के अध्यक्ष और सेंट्रल […]

Read More
Sports

स्पिन ऑलराउंडर के रूप में भारत का बड़ा भविष्य बन सकते हैं अभिषेक

बायें हाथ से ताबड़तोड़ बैटिंग करने वाले शर्मा हैं पंजाब के नियमित गेंदबाज स्पिन ऑलराउंडर के रूप में सर जडेजा की जगह भारत को मिल सकता है बड़ा विकल्प सत्येंद्र शुक्ल ‘दीपक’ नई दिल्ली। भारत की ‘यंगिस्तान’ ने जिम्बाब्वे में पहला टी-20 गंवाने के बाद धमाकेदार वापसी की। कप्तान शुभमन गिल के साथ पारी की […]

Read More
Sports

दूसरे ही मैच में धमाका, अपने गुरु का रिकार्ड तोड़ भारत को दिलाई बड़ी जीत

खब्बू सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ली धमाकेदार इंट्री यशस्वी जायसवाल के आने के बाद खड़ी होगी सलामी जोड़ी की बड़ी समस्या नया लुक ब्यूरो टी-20 विश्वकप के लिए जब इस बल्लेबाज का चयन नहीं हुआ था, तो फैंस ने सोशल मीडिया पर बड़ा तूफान खड़ा किया था। लोगों का कहना था […]

Read More