सॉल्ट का तूफान, दिल्ली ने RCB को रौंदा

नई दिल्ली। सलामी बल्लेबाज फिल सॉल्ट (43 गेंद, 87 रन) ने आतिशी अर्द्धशतक के साथ शनिवार को IPL में दस्तक देते हुए दिल्ली कैपिटल्स को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) पर सात विकेट की दमदार जीत दिला दी। RCB ने महिपाल लोमरोर और विराट कोहली के अर्द्धशतकों की मदद से दिल्ली के सामने 182 रन का लक्ष्य रखा, जिसे दिल्ली ने मात्र 16.4 ओवर में हासिल कर लिया। राजस्थान के नागौर से आने वाले लोमरोर ने अपना पहला IPL अर्द्धशतक जड़ते हुए 29 गेंद पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ 54 रन बनाये। कोहली ने भी 55 रन बनाये, हालांकि इसके लिये उन्होंने 46 गेंदें खेलीं।

पांच मैच पहले IPL में पदार्पण करने वाले सॉल्ट ने RCB की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए 45 गेंद पर आठ चौके और छह छक्के जड़कर ताबड़तोड़ 87 रन बनाये। उनका साथ देते हुए डेविड वॉर्नर (22) और मिचेल मार्श (26) ने भी महत्वपूर्ण पारियां खेलीं। राइली रूसो (35 नाबाद) ने 17वें ओवर में विजयी छक्का जड़कर दिल्ली को जीत दिलाई। दिल्ली इस जीत के बाद 10 मैचों में आठ अंकों के साथ अंक तालिका में नौंवे पायदान पर आ गयी है, जबकि RCB 10 मैचों में 10 अंक के साथ तालिका में पांचवें नंबर पर बरकरार है। RCB ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए धीमी शुरुआत की। शुरुआती चार ओवरों में सिर्फ 23 रन बनने के बाद डु प्लेसिस ने पांचवें ओवर में तीन चौके जड़कर हाथ खोले। उन्होंने अगले ओवर में भी खलील अहमद को एक चौका और एक छक्का जड़ा जबकि RCB ने पावरप्ले में 51 रन जोड़े।

डु प्लेसिस ने कोहली के साथ पहले विकेट के लिये 82 रन की मजबूत साझेदारी की, हालांकि मिचेल मार्श ने 11वें ओवर में लगातार गेंदों पर डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल के विकेट चटकाकर दिल्ली की वापसी करवाई। डु प्लेसिस ने 32 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्के के साथ 45 रन बनाये, जबकि मैक्सवेल अपना खाता नहीं खोल सके। इन झटकों से हालांकि RCB की पारी को कोई असर नहीं पड़ा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे महिपाल लोमरोर ने पांचवीं ही गेंद पर कुलदीप यादव को छक्का जड़ा। कुलदीप के आखिरी ओवर में भी उन्होंने एक छक्के और एक चौके के साथ 11 रन बटोरे।  लोमरोर ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी की। दूसरे छोर पर खड़े कोहली ने 42 गेंद पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया, हालांकि रनगति बढ़ाने का समय आने पर मुकेश कुमार ने उनका बहुमूल्य विकेट चटका दिया। कोहली 46 गेंद की पारी में पांच चौकों के साथ 55 रन ही बना सके। RCB 16 ओवर में 137 रन तक ही पहुंच सकी थी, जिसके बाद टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी लोमरोर ने उठाई। उन्होंने 26 गेंद पर अर्द्धशतक पूरा करते हुए दिनेश कार्तिक के साथ 18 गेंद पर 35 रन की विस्फोटक साझेदारी की। कार्तिक नौ गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हो गये, जबकि लोमरोर 29 गेंद पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ 54 रन बनाकर अनुज रावत (तीन गेंद, आठ रन) के साथ नाबाद रहे।

दिल्ली के लिये मार्श ने तीन ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि मुकेश ने तीन ओवर में 30 रन देकर एक विकेट चटकाया। कार्तिक का विकेट लेने वाले खलील अहमद चार ओवर में 45 रन देकर दिल्ली के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। दिल्ली के लिये पारी की शुरुआत करने डेविड वॉर्नर ने पहले ओवर में दो चौके जड़कर अपने इरादे साफ कर दिये। उन्होंने चौथे ओवर में वानिंदू हसरंगा को एक छक्का और एक चौका भी जड़ा, हालांकि जॉश हेज़लवुड ने कुछ देर बाद उनकी पारी समाप्त कर दी। वॉर्नर 14 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्के के साथ 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे, लेकिन इससे पहले उन्होंने सॉल्ट के साथ 60 रन की साझेदारी करके दिल्ली को मजबूत शुरुआत दिला दी थी।

वॉर्नर का विकेट गिरने के बाद भी सॉल्ट नहीं रुके और उन्होंने मार्श के साथ एक और अर्द्धशतकीय साझेदारी की। सॉल्ट को पारी के चौथे ओवर में एक जीवनदान भी मिला जब कार्तिक ने विकेट के पीछे उनका कैच छोड़ दिया। उन्होंने इस मौके का फायदा उठाते हुए 28 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया और मार्श के साथ दूसरे विकेट के लिये 32 गेंद पर 59 रन जोड़े। मार्श ने इस साझेदारी में 17 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्के सहित 26 रन का योगदान दिया। हर्षल पटेल ने मार्श का विकेट लेकर यह साझेदारी तोड़ी लेकिन यह उनकी टीम को जीत दिलाने के लिये काफी नहीं था। सॉल्ट ने इसके बाद रूसो के साथ 52 रन की साझेदारी की। कर्ण शर्मा ने शतक की ओर बढ़ रहे सॉल्ट को 16वें ओवर में बोल्ड कर दिया, हालांकि इस समय तक वह RCB का नुकसान कर चुके थे।  पवेलियन से आंखें जमाकर पिच पर आये अक्षर पटेल ने पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा। अक्षर आठ रन के स्कोर पर नाबाद रहे, जबकि 17वें ओवर में विजयी छक्का जड़ने वाले रूसो ने 22 गेंद एक चौके और तीन छक्कों के साथ 35 रन की नाबाद पारी खेली। (वार्ता)

Sports

‘युनाइटेड वी प्ले’; का ट्रायल उत्तराखंड देहरादून में हुआ

पूरे भारत में फुटबॉल ट्रेनिंग और टैलेंट डेवलपमेंट के लिए अपोलो टायर्स द्वारा आयोजित व मेनचेस्टर यूनाइटेड द्वारा समर्थित यूनाइटेड वी प्ले पहल का चौथा सीज़न शुरू इस कार्यक्रम का लक्ष्य समुदाय के बीच खेलों की पहुँच बढ़ाने करने के लिए अपोलो की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाना है चुने गए फुटबॉल खिलाड़ियों को मैनचेस्टर यूनाइटेड […]

Read More
Sports

अब चैम्पियन की तरह दिखी RCB, विराट जीत से भी प्ले-ऑफ की उम्मीदें धूमिल

कप्तान डुप्लेसी और कोहली के विराट तूफान से गुजरात चारों खाने चित्त किसी भी विभाग में RCB पर भारी नहीं दिखी GT, खराब प्रदर्शन बेंगलुरु। आज वो चैम्पियन की तरह खेले। आज क्रिकेट के सभी विधा में गुजरात टाइटंस (GT) पीछे रही। गेंदबाजों ने रंग दिखाया तो फिल्डरों ने वो कैच पकड़े जिसे देखने के […]

Read More
Sports

रोमांचक मुकाबले में SRH ने RR को एक रन से हराया, यकबयक पटरी से उतरी राजस्थान

पैट कमिंस ने अपनी शानदार गेंदबाजी के बूते टीम को दिलाई जीत हेड और रेड्डी ने खेली शानदार पारी, यशस्वी और पराग ने भी दिखाया शानदार खेल हैदराबाद। एक समय ऐसा था जब राजस्थान अपनी रॉयल जीत की ओर बढ़ रही थी। ओपनर यशस्वी जायसवाल और मध्यक्रम के तेजतर्रार बल्लेबाज रियान पराग ने टीम को […]

Read More