रोमांचक मुकाबला में गुजरात की जीत

मोहाली। गुजरात टाइटन्स ने गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद शुभमन गिल (49 गेंद, 67 रन) के शानदार अर्द्धशतक की बदौलत पंजाब किंग्स को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के रोमांचक मुकाबले में गुरुवार को छह विकेट से मात दी। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के सामने 154 रन का लक्ष्य रखा, जिसे गत चैंपियन ने एक गेंद रहते हुए हासिल किया। मोहाली में इस छोटे स्कोर का रक्षण आसान नहीं था लेकिन पंजाब के गेंदबाजों ने अपने दमदार प्रदर्शन से मुकाबले को रोमांचक बनाया। गुजरात को जब आखिरी ओवर में सात रन की जरूरत थी तब सैम करेन ने पहली गेंद पर सिर्फ एक रन देने के बाद दूसरी गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया। राहुल तेवतिया और डेविड मिलर तीसरी एवं चौथी गेंद पर एक-एक रन ही ले सके, लेकिन तेवतिया ने अविश्वसनीय धीरज का प्रदर्शन किया और पांचवीं गेंद को फाइन लेग की ओर स्कूप करके गुजरात को जीत दिलाई।

गुजरात चार मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर आ गयी है, जबकि पंजाब चार मैचों में दो जीत और दो हार के साथ छठे स्थान पर है। गुजरात के लिये पारी की शुरुआत करने उतरे ऋद्धिमान साहा ने ताबड़तोड़ शुरुआत करते हुए तीसरे ओवर में पंजाब के शीर्ष गेंदबाज अर्शदीप सिंह के विरुद्ध 18 रन जोड़े। साहा ने 19 गेंद पर पांच चौके लगाकर 30 रन बनाये लेकिन आक्रामकता के साथ खेलने के प्रयास में कागिसो रबाडा की बाउंसर को डीप बैकवर्ड स्क्वैयर के हाथों में मार बैठे। गुजरात साहा का विकेट गिरने के बाद पावरप्ले में 56 रन बनाने में सफ़ल रही और रनगति धीमी पड़ने पर भी गिल ने पारी को संभाले रखा। उन्होंने साई सुदर्शन के साथ दूसरे विकेट के लिये 41 रन की साझेदारी भी की। गिल ने 40 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया, हालांकि साई सुदर्शन (20 गेंद, 19 रन) और हार्दिक पांड्या (11 गेंद, आठ रन) बड़ा योगदान दिये बिना पवेलियन लौट गये।

पंजाब ने चौके-छक्के रोककर गुजरात की पारी को काबू में रखा था लेकिन गिल का विकेट न ले पाना उनके लिये भारी साबित हुआ। गुजरात को जब तीन ओवर में 25 रन की जरूरत थी तब गिल ने रबाडा को एक छक्का और एक चौका लगाकर 12 रन बटोरे। पंजाब ने हालांकि यहां से भी मैच को रोमांचक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अर्शदीप ने 19वें ओवर में मात्र छह रन दिये, जिसके बाद गुजरात आखिरी ओवर में जीत से सात रन दूर थी। करेन ने शुरुआती दो गेंद पर मात्र एक रन देकर एक विकेट भी चटकाया। उन्होंने अगली दो गेंदों पर दो अचूक यॉर्कर फेंकीं, लेकिन तेवतिया ने पांचवीं गेंद को घुटनों पर बैठकर फाइन लेग की दिशा दिखा दी। गेंद फील्डर को चकमा देते हुए सीमा रेखा की ओर चली गयी और गुजरात ने जीत दर्ज की।

पंजाब के लिये हरप्रीत बराड़ ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में मात्र 20 रन देकर एक विकेट लिये। पहले ओवर में 18 रन देने के बाद अर्शदीप ने कसी हुई गेंदबाजी की और चार ओवर में एक विकेट चटकाते हुए मात्र 33 रन दिये। कागिसो रबाडा ने चार ओवर में एक विकेट लेकर 36 रन दिये। इससे पूर्व, गुजरात ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और मोहम्मद शमी ने पहले ही ओवर में प्रभसिमरन सिंह को आउट करके टीम को मज़बूत शुरुआत दी। कप्तान शिखर धवन ने दबाव हटाने के लिये दो चौके लगाये लेकिन जोशुआ लिटिल ने उन्हें आठ रन पर पवेलियन लौटा दिया।

दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गिरने के बावजूद मैथ्यू शॉर्ट ने आक्रामकता का प्रदर्शन किया और पंजाब को पावरप्ले में 52/2 के स्कोर तक पहुंचाया। शॉर्ट ने 24 गेंद पर छह चौके और एक छक्का लगाकर 36 रन बनाये लेकिन कोई बड़ा प्रभाव डालने से पहले राशिद खान का शिकार हो गये। राशिद ने मध्य ओवरों में स्पिन का अच्छा मिश्रण करते हुए रनगति पर लगाम लगायी। गुजरात के लिये डेब्यू कर रहे मोहित शर्मा ने उनका बखूबी साथ दिया और जितेश शर्मा (23 गेंद, 25 रन) का महत्वपूर्ण विकेट भी निकाला।

पंजाब ने 15 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर मात्र 99 रन बनाने के बाद अंतिम ओवरों में हाथ खोलने चाहे और इस प्रयास में उनके विकेट भी गिरते रहे। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये भानुका राजपक्षे 26 गेंद पर 20 रन बनाने के बाद अल्ज़ारी जोसेफ़ का शिकार हो गये। मोहित ने 22 गेंद पर 22 रन बनाने वाले सैम करेन का शिकार किया। शाहरुख खान ने नौ गेंद पर दो चौकों और एक छक्के के साथ 22 रन की त्वरित पारी खेलकर पंजाब को 150 रन के पार पहुंचाया। शाहरुख और ऋषि धवन आखिरी ओवर में रनआउट हो गये, जबकि हरप्रीत बराड़ आठ रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। शमी (एक विकेट) चार ओवर में 44 रन देकर गुजरात के सबसे महंगे गेंदबाज रहे। मोहित ने चार ओवर में सिर्फ 18 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि लिटिल, जोसेफ और राशिद को एक-एक सफलता हासिल हुई।  (वार्ता)

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Sports

ऋषभ की धांसू पारी के बाद आखिरी गेंद पर जीती दिल्ली कैपिटल्स (DC)

गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम 225 रनों के बदले 221 रन ही बना सकी अक्षर पटेल ने तीन नम्बर पर आकर शानदार 66 रनों की पारी खेली नई दिल्ली। जीत की पटरी पर लौट चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने एक बार फिर गुजरात टाइटंस (GT) को हरा दिया। कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर […]

Read More
Sports

स्टॉयनिस की मार्कस पारी, LSG ने CSK को घर में छह विकेद से रौंदा

शतकीय पारी खेलने वाले स्टॉयनिस ने किया कमाल, ऋतुराज का शतक रहा फीका शुरुआती झटकों से उबरते हुए इतनी बड़ी पारी जीतना किसी सपने से कम नहीं चेन्नई। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करना एक पहेली थी। कई बल्लेबाजों को आजमाया। दीपक हुड्डा, देवदत्त पड्डिकल, बदोनी यहां तक कि निकोलस […]

Read More