इस तरह की महिलाओं को होते हैं जुड़वा बच्चे

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


दांपत्य जीवन तब तक सफल नहीं होता जब तक संतान सुख की प्राप्ति न हो। संतान का सुख उन भौतिक सुखों में से एक है जिससे ईंट-पत्थर से बना मकान भी घर कहलाने लगता है। और अगर बच्चे की चाहत रखने वाले शादी-शुदा जोड़े को जुड़वा बच्चे का सुख मिल जाए तो मानो सोने पर सुहागा है। लेकिन ये सुख हर किसी के जीवन में नहीं आता, यानि कह सकते हैं ये सुख सिर्फ किस्मत वालों को ही मिलता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जुड़वां बच्चों के संबंध में कुछ विशेष योग होते हैं, यह जिस स्त्री की कुंडली में होते हैं उसे अवश्य ही जुड़वां बच्चे प्राप्त होते हैं।

 

  1. चंद्रमा एवं शुक्र एक ही राशि में स्थित हों।
  2. बुध, मंगल एवं गुरु ‍विषम राशि में हो।
  3. लग्न एवं चंद्रमा समराशि में स्थित हो और पुरुष ग्रह द्वारा देखे जाते हो।
  4. बुध, मंगल, गुरु और लग्न बलवान हो तथा समराशि में स्थित हो।
  5. मिथुन या धनुराशि में गुरु-सूर्य हो एवं बुध से दृष्ट हो तो दो पुत्र होते हैं।
  6. शुक्र, चंद्र, मंगल, कन्या या मीन राशि में बुध से दृष्ट हो तो दो पुत्रियां होती हैं।
  7. स्त्री की कुंडली के सातवें स्थान पर राहु हो या गुरु-शुक्र एक साथ हो तो जुड़वा संतान पैदा होती है परंतु शादी के काफी समय बाद होती है।

 

इस कारण भी होते हैं जुड़वां बच्चे

आनुवांशिक (जेनेटिक्स) कारण – यदि आपके परिवार में पहले भी जुड़वा बच्चे पैदा हो चुके हैं, तो काफी संभावना है कि आपको भी जुड़वा बच्चे हों। अगर आप अपने भाई-बहन के जुड़वा हैं, तो भी जुड़वा बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि ऐसा संभावना माता और उसके परिवार पर ही आधारित होती है।

ऊंचाई व वजन – ऊंचाई व वजन भी कई बार जुड़वा बच्चों के होने में बड़ा कारण बनते हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ अब्स्टेट्रिक्स एंड गाइनोकॉलजी में छपी एक स्टडी के अनुसार, ऐसी महिलाएं जिनका बीएमआई 30 या उससे ज्यादा हो, उनमें जुड़वा बच्चों को जन्म देने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा ऊंची महिलाएं भी जुड़वा बच्चों को अधिक जन्म देती हैं।

मां की आयु – कई स्टडी में ये बात भी सामने आई है कि उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाओं में जुड़वा बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हार्मोन के निर्माण में कमी आती है, जो एग ओवरीज को ओव्यलैशन के लिए रिलीज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में जैसे-जैसे रिलीज़ होने वाले एग की संख्या बढ़ने लगती है, वैसे-वैसे जुड़वा बच्चे होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

Religion

आज का राशिफल व पंचांग

21 जून 2024, शुक्रवार आज और कल का दिन खास 21 जून 2024 : विश्व योग दिवस आज। 21 जून 2024 : आज पूर्ण होंगे वट सावित्री व्रत। 21 जून 2024 : विश्व संगीत दिवस आज। 22 जून 2024 : ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत आज। 22 जून 2024 : श्री कबीर जयन्ती आज। 22 जून 2024 […]

Read More
Religion

चेतना डेंटल व नंदी इंटरप्राइजेज के भंडारे में उमड़ी भक्तों की भीड़

जेष्ठ माह के अंतिम मंगलवार को आशियाना में जगह जगह लगे भंडारे अधिकांश स्थानों पर सुंदरकांड पाठ के बाद हुआ भंडारा लखनऊ। जेष्ठ माह के अंतिम मंगलवार के अवसर पर आशियाना और आसपास क्षेत्रों में जगह जगह सुंदर कांड पाठ और भंडारे का आयोजन किया गया। इन आयोजनों में श्रद्धालुओ की जमकर भीड़ उमड़ी। बजरंगबली […]

Read More
Analysis Religion

पांच महीने में 2.86 करोड़ भक्तों ने बाबा के दरबार में लगाई हाजिरी

2023 के पांच महीने के सापेक्ष 2024 में लगभग 50 प्रतिशत अधिक भक्त पहुंच दरबार बाबा की आय में भी 33 फीसदी की हुई वृद्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था श्री काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण, 16 जून 2024 तक 16.46 करोड़ से अधिक भक्तों ने बाबा के चौखट पर नवाया शीश योगी सरकार […]

Read More