झारखंड के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो का चेन्नई में इलाज के दौरान निधन

रांची। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो का चेन्नई में इलाज के दौरान आज सुबह निधन हो गया। महतो डुमरी विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2019 में विधायक चुने गए थे। वह कई बार झारखंड विधानसभा के सदस्य रहे। उल्लेखनीय है कि बीते 14 मार्च को मंत्री महतो की तबीयत बिगड़ गयी थी। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए रांची के पारस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उन्हें एयरलिफ्ट कर चेन्नई ले जाया गया था।

वहीं दूसरी ओर शिक्षा मंत्री महतो के निधन पर CM हेमंत सोरेन ने अपना शोक व्यक्त करते हुए इसे अपूरणीय क्षति बताया है। CM ने ट्वीट कर लिखा है कि हमारे टाइगर जगरनाथ दा नहीं रहे। आज झारखंड ने अपना एक महान आंदोलनकारी, जुझारू, कर्मठ और जनप्रिय नेता खो दिया। बताया गया है कि  झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो ने महतो के निधन पर दुख प्रकट किया है और कहा कि वह एक जुझारू और आंदोलनकारी नेता थे। इसके अलावा पूर्व CM रघुवर दास ने शिक्षा मंत्री महतो के आकस्मिक निधन दुख जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि ईश्वर उनकी आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें। पूर्व CM बाबूलाल मरांडी ने भी महतो के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा

झारखंड सरकार के मंत्रिमंडल की आज होने वाली बैठक भी महतो के असामयिक निधन से स्थगित कर दी गई। इस संबन्ध में राज्य सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय ने सूचना जारी की है। साथ ही आज से राज्य में दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। इस दौरान राज्य में कोई भी सरकारी कार्यक्रम नहीं होंगे।

गिरिडीह के डुमरी से चार बार विधायक रहे

इससे पूर्व चेन्नई स्थित MGM हेल्थकेयर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. अपार जिंदल ने बताया कि महतो ने गुरुवार सुबह अस्पताल में अंतिम सांस ली। जगरनाथ महतो के परिवार में उनका एक पुत्र एवं चार पुत्रियां हैं। वह गिरिडीह के डुमरी से झारखंड मुक्ति मोर्चा के चार बार विधायक रहे।

रघुवर दास ने जताया दुख

इस बीच पूर्व CM एवं BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने भी जगरनाथ महतो के निधन पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि विनम्र और मृदुभाषी राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो  के आकस्मिक निधन की स्तब्ध करने वाली सूचना मिली। बताया गया है कि टाइगर के नाम से विख्यात जगरनाथ दा के जाने से झारखंड के राजनीतिक क्षेत्र में जो स्थान रिक्त हुआ है, उसे भरना संभव नहीं होगा।

पूरे झारखंड के लिए अत्यंत दुखदायी: मरांडी

बताया गया है कि BJP विधायक दल के नेता एवं पूर्व CM बाबूलाल मरांडी ने कहा कि झारखंड सरकार के मंत्री जगरनाथ महतो जी के चेन्नई के अस्पताल में निधन की बेहद दुःखद सूचना मिली है। लंबे समय से बीमारी को हराते हुए योद्धा की भांति डंटे रहने वाले जगरनाथ का चले जाना पूरे झारखंड के लिए अत्यंत दुखदायी है।  (इनपुट-वार्ता/गूगल)

 

 

Bihar Politics

बंगाल के पहले बिहार में ढहा था वामपंथियों का गढ़

अब तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल से कर दिया वामदलों को साफ केरल के अलावा भारत में नहीं बचा लेफ्ट का अस्तित्व पटना। पहले यह राज्य वामपंथियों का अड्ढा हुआ करता था। लेकिन अब इसे दोष लग चुका है। वो दोष हैं सूबे के विभाजन का। बंटवारें के बाद बिहार में हुए लोकसभा चुनाव में वामदल […]

Read More
Bihar Politics

अबकी बार-केवल एक ही वार, बाकी सभी सीएम और पूर्व सीएम मैदान से बाहर

बिहार में जीतनराम मांझी के अलावा कोई मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री लोकसभा चुनाव में नहीं पटना। आजादी के बाद बिहार में अबतक 23 मुख्यमंत्री बने। इनमे श्रीकृष्ण सिंह, दीप नारायाण सिंह, बिनोदानंद झा, कृष्ण बल्लभ सहाय, महामाया प्रसाद सिन्हा,सतीश प्रसाद सिंह, बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल,भोला पासवान शास्त्री, हरिहर सिंह, दारोगा प्रसाद राय, कर्पूरी ठाकुर, केदार पांडेय,अब्दुल […]

Read More
Bihar

बिहार से राजग ने आठ सांसद को किया बेटिकट, चार नये प्रत्याशी पर लगाया दांव

पटना। बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने आगामी लोकसभा चुनाव में आठ सांसदों को बेटिकट कर दिया वहीं चार नये प्रत्याशी पर दांव लगाया है। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजग के प्रमुख घटक दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सभी 17 उम्मीदवार और जनता दल यूनाईटेड (जदयू) ने अपने सभी 16 उम्मीदवारों […]

Read More