यूपी की आर्थिक विकास दर को गति देगा  UP Global Investors Summit: खन्ना

छह बरसों में निवेश का हब बनकर उभरा है उत्तर प्रदेश: जितिन

पांच ट्रिलियन इकोनॉमी की तरफ बढ़ने में एक मज़बूत कदम होगा UPGIS: अवस्थी


नया लुक ब्यूरो


लखनऊ। राजधानी के वृंदावन योजना में 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाले यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit 2023) में देश-दुनिया की दिग्गज कारपोरेट हस्तियां यूपी को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने में साझीदार बनती दिखाई देंगी। UPGIS-23 के माध्यम से 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का प्रस्तावित निवेश न सिर्फ यूपी की आर्थिक विकास दर को गति देगा बल्कि बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन व युवाओं के रोज़गार के सपनों को भी साकार करेगा।

 

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के मुद्दे पर नया लुक रिपोर्टर ने इन लोगों ने अपने विचार साझा किए। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से उत्तर प्रदेश को लोग सबसे अच्छा मानते हैं। अच्छे काम के बल पर योगी सरकार दोबारा सत्ता में आई, लोगों का विश्वास बढ़ा है और ये उसी का उदाहरण है कि आज यहां निवेश करने के लिए लोग उत्सुक हैं। वहीं मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि आज UP के इतिहास में बहुत बड़ा दिन है। 6 सालों में उत्तर प्रदेश निवेश का हब बनकर उभरा है। आज 27 लाख करोड़ के निवेश के MOU साइन हो रहे हैं, जो उत्तर प्रदेश के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

उत्तर प्रदेश के ADG (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि हमारी तैयारियों के अनुरूप ही सुरक्षा व्यवस्था की गई है। हम सुनिश्चित करेंगे कि इस दौरान लोगों को कोई समस्या न हो। प्रदेश में पूरी शांति बनी हुई है। 75 जनपदों में हमारी टीम है, गश्ती की जा रही है।

वहीं यूपी CM के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने कहा कि आज का दिन UP के लिए अभूतपूर्व है। मुझे बहुत खुशी है हमें ये दिन देखने को मिल रहा है। ये पांच ट्रिलियन इकोनॉमी की तरफ बढ़ने में एक मज़बूत कदम होगा।

यूपी की संस्कृति और परंपरा से रूबरू होंगे मेहमान

पूरे समिट के दौरान सिर्फ आयोजन स्थल ही नहीं, बल्कि पूरे लखनऊ में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए जा रहे हैं। समिट के मुख्य मंच पर जहां 10 फरवरी को पहले दिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मेहमानों को उत्तर प्रदेश की संस्कृति एवं परंपरागत संगीत व नृत्य के दर्शन कराए जाएंगे तो वहीं, आयोजन स्थल के समीप बनी टेंट सिटी में नौ फरवरी से ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला शुरू हो जाएगी जो 12 फरवरी तक चलेगी। यही नहीं, चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से लेकर मुख्यमंत्री आवास के करीब, 1090 चौराहा से लेकर राजधानी के सभी प्रमुख इलाकों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इन कार्यक्रमों की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और कलाकारों की पूरी लिस्ट भी फाइनल हो गई है।

ड्रोन शो से झिलमिलाएगा UPGIS का आसमान

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ समिट के पहले दिन शाम को ड्रोन शो का भी आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में 600 ड्रोन्स की उपस्थिति में विशिष्ट लाइटिंग शो से पूरा वेन्यू जगमगा उठेगा। साथ ही आयोजन स्थल के आकाश में रंग-बिरंगी रोशनी में सराबोर होकर एक अलग ही आभा प्रस्तुत होगी। इस ड्रोन शो कम लाइटिंग शो का मेहमान दर्शक दीर्घा में बैठकर दीदार कर सकेंगे। ड्रोन शो के माध्यम से योगी सरकार उत्तर प्रदेश की भव्यता का प्रदर्शन करेगी।

ये भी पढ़ें

UPGIS 2023: 40 देश, 400 डेलीगेट्स, 27 हज़ार करोड़ इनवेस्ट, जानें किस क्षेत्र में और कहां हो रहा है ज़्यादा निवेश

 

Raj Dharm UP

दलाली नहीं सेवा देने वालों को मिले संगठन में स्थान : संदीप बंसल

लखनऊ। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री उत्तर प्रदेश संदीप बंसल ने कहा कि प्रदेश में बनने वाली सभी सांगठनिक कमेटियों में सेवा भाव के साथ समय समर्पित करने वाले व्यापारियों को ही पदाधिकारी बनाया जाए। दलाली या दलाली जैसे काम में रुचि रखने वाले किसी भी व्यापारी को संगठन में […]

Read More
Raj Dharm UP

भ्रष्टाचारी मुख्य लेखाकार की मुंडेरवा चीनी मिल पर हुई वापसी

CM से हुई शिकायत में दोषी पाए गए अधिकारियों को मिला तोहफा रिटायर प्रधान प्रबंधक को अस्थाई नियुक्ति और दूसरे की हुई वापसी राकेश यादव लखनऊ। लौट के बुद्धू घर को आए… यह कहावत चीनी निगम में एकदम फिट बैठती है। मुख्यमंत्री से हुई शिकायत में दोषी पाए गए मुख्य लेखाकार को मुंडेरवा चीनी मिल […]

Read More
Raj Dharm UP

योगी सरकार के प्रयास से समाज की मुख्य धारा में आकर प्रदेश की प्रगति में योगदान दे रही ट्रांसजेंडर कम्युनिटी

समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किया गया प्रदेश का प्रथम ट्रांसजेंडर साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समारोह कार्यक्रम में ट्रांसजेंडर साहित्य एवं प्रतिभाओं की हुई प्रस्तुति, ट्रांसजेंडर के उत्थान के लिए योगी सरकार के प्रयासों की हुई प्रशंसा लखनऊ। योगी सरकार उत्तर प्रदेश में समाज के हर तबके तक योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है, जिसका प्रभाव […]

Read More