Aus Vs India: 42 दिन, सात मैच, कौन बनेगा सिकंदर, किसकी होगी हार?

  • क्या मिस्टर 360 को मिलेगा मौका या फिर बाहर से निहारेंगे मैच
  • तीसरे टेस्ट की मेजबानी के लिए तैयार हुआ हिमाचल
  • गुरुवार सुबह 9.30 से नागपुर में होगी आस्ट्रेलिया की पहली परीक्षा

कुलदीप मिश्र


लखनऊ। हिमाचल प्रदेश में मार्च के प्रथम सप्ताह में होने वाले भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां कर ली गई हैं। मैच की तैयारियों को लेकर ऑस्ट्रेलियाई दूतावास के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौड़ ने यह बात कही। गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरिज का तीसरा मैच पहली से पांच मार्च तक धर्मशाला के मनमोहक क्रिकेट स्टाडियम में होना तय हुआ है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नौ से 13 फरवरी तक नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला पहला टेस्ट मैच सुबह 9.30 बजे शुरू होगा। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में 42 दिनों में कुल सात मैच खेलेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत नौ फरवरी से होगी। नागपुर, दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में टेस्ट सीरीज के मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं इसके बाद 17 मार्च से वनडे सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज के मुकाबले मुंबई, विशाखापट्टनम और चेन्नई में खेले जाएंगे।

ये भी पढ़ें

केएल राहुल के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी अक्षर पटेल ने भी मेहा पटेल के साथ लिए सात फेरे

सितारों से सजी आस्ट्रेलियाई टीम को टक्कर देने के लिए भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज और रन मशीन विराट कोहली पूरी तरह से तैयार हैं। भारतीय पिचों पर रन बरसाने वाले ‘सुपर-हिट शर्मा’ ने नाम से मशहूर रोहित शर्मा के बाद वह भारतीय पारी को संभालने के लिए ही मैदान में उतरेंगे। हालांकि भारत की नई दीवार यानी चेतेश्वर पुजारा उनसे पहले बल्लेबाजी करेंगे। तीन नम्बर पर टिक कर खेलने वाले पुजारा को आउट करना आस्ट्रेलिया के लिए बड़ी चुनौती होगी। वहीं फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल और केएल राहुल भी आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का टेस्ट लेने के लिए तैयार हैं।

नहीं मिलता दिख रहा सूर्य कुमार को मौका

भारतीय टीम के बल्लेबाजी क्रम को देखने के बाद ऐसा लग रहा है कि मध्यमक्रम के धांसू बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को इस बार मौका नहीं मिल रहा है। फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल की जगह उन्हें बल्लेबाजी क्रम में टीम मैनेजमेंट नहीं उतारेगा। हालांकि पांच गेंदबाज का विकल्प रखने पर सूर्या को मैच में मौका भी मिल सकता है। उस स्थिति में केएल राहुल को विकेटकीपर की भूमिका निभानी पड़ सकती है।

दो से तीन ऑलराउण्डर के साथ मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करने वाले रवींद्र जडेजा इस बार छह नम्बर पर अपनी खब्बू बल्लेबाजी का जलवा बिखेर सकते हैं। नम्बर -1 ऑलराउंडर की सूची में लगातार विराजमान रवींद्र जडेजा के बाद रविचंद्रन अश्विन भी दाएं हाथ से जबरदस्त बल्लेबाजी करते हैं। बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टेस्ट में उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई है। अश्विन कई बार बल्ले से मैच विजेता पारी खेल चुके हैं। वहीं तीसरे ऑलराउंडर के विकल्प के रूप में अक्षर पटेल भी भारतीय टीम के लिए खेल सकते हैं। बाएं हाथ के ये दोनों ऑलराउंडर ऊपर की बल्लेबाजी क्रम में भी उतरने का माद्दा रखते हैं। बताते चलें कि टीम इंडिया में इशान किशन के अलावा कोई स्पेशलिस्ट बायें हाथ का बल्लेबाज नहीं खेल रहा है। रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव सभी दायें हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज हैं। जडेजा और पटेल इस बल्लेबाजी क्रम को गहराई देने के साथ-साथ ‘राइट हैंड-लेफ्ट हैंड’ कॉम्बीनेशन भी बनाते नजर आएंगे।

ऑस्ट्रेलियाई टीम बेंगलुरु में कर रही अभ्यास

ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जमकर तैयारी कर रही है। पहले कंगारुओं ने सिडनी में भारतीय परिस्थियों जैसी पिच बनाकर वहां प्रैक्टिस की और बेंगलुरु में रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा से निपटने की तैयारी कर रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय स्पिनरों से निपटने और बेहतर तैयारी के लिए जम्मू-कश्मीर के मिस्ट्री स्पिनर आबिद मुश्ताक और रविचंद्रन अश्विन जैसी गेंदबाजी करने वाले 21 साल के स्पिनर महीश पिथिया को अपने बेंगलुरु शिविर में आमंत्रित किया है। इन दोनों स्पिनर्स के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बैटिंग प्रैक्टिस कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें

टेस्ट से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को लगा तगड़ा झटका, हेज़लवुड पहले टेस्ट से बाहर

कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने अपने आखिरी पांच टेस्ट मैचों में से चार मैचों में जीत दर्ज की है तो एक मैच में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने पांच में से चार मैचों में जीत दर्ज की है तो एक मैच ड्रॉ रहा था भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए आखिरी पांच टेस्ट मैचों में टीम इंडिया ने दो में जीत दर्ज की है तो ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ एक मैच में ही जीत हासिल हुई। वहीं दोनों टीमों के बीच खेले गए दो मैच ड्रॉ रहे थे।

रोहित और राहुल कर सकते हैं पारी की शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विस्फोटक ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा अपने साथी बल्लेबाज केएल राहुल के साथ टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने उतर सकते हैं। भारत की धरती पर रोहित शर्मा बेहद खतरनाक साबित होते हैं। ऐसे में वह पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने का भी दम रखते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नंबर-3 पर चेतेश्वर पुजारा को उतारा जाएगा। वहीं नंबर-4 पर रन मशीन विराट कोहली उतरेंगे। नंबर-5 पर इनफॉर्म बल्लेबाज शुभमन गिल को उतारा जा सकता है। गिल इन दिनों वनडे और टी20 क्रिकेट में जमकर रनों की बरसात कर रहे हैं। ऐसे में उनका पहले टेस्ट मैच में नंबर-5 पर खेलना तय है। नंबर-6 पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं, जो गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे। नंबर-7 पर स्पेशलिस्ट विकेटकीपर केएस भरत या इशान किशन के खेलने की संभावना है।

जानिए भारतीय टीम…

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव और इशान किशन (विकेट कीपर)

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम

पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन और डेविड वॉर्नर।

(वार्ता/डेस्क-इनपुट गूगल)

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Sports

ऋषभ की धांसू पारी के बाद आखिरी गेंद पर जीती दिल्ली कैपिटल्स (DC)

गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम 225 रनों के बदले 221 रन ही बना सकी अक्षर पटेल ने तीन नम्बर पर आकर शानदार 66 रनों की पारी खेली नई दिल्ली। जीत की पटरी पर लौट चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने एक बार फिर गुजरात टाइटंस (GT) को हरा दिया। कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर […]

Read More
Sports

स्टॉयनिस की मार्कस पारी, LSG ने CSK को घर में छह विकेद से रौंदा

शतकीय पारी खेलने वाले स्टॉयनिस ने किया कमाल, ऋतुराज का शतक रहा फीका शुरुआती झटकों से उबरते हुए इतनी बड़ी पारी जीतना किसी सपने से कम नहीं चेन्नई। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करना एक पहेली थी। कई बल्लेबाजों को आजमाया। दीपक हुड्डा, देवदत्त पड्डिकल, बदोनी यहां तक कि निकोलस […]

Read More