टेस्ट से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को लगा तगड़ा झटका, हेज़लवुड पहले टेस्ट से बाहर

  • कप्तान रोहित के साथ राहुल कर सकते हैं धमाका
  • सूर्या और किशन जैसे बल्लेबाजों की जगह पक्की नहीं
  • ओपनर शुभमन को मध्यक्रम में जगह मिलने की संभावना

बेंगलुरु। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जॉश हेज़लवुड भारत के खिलाफ नौ फरवरी से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से चोट के कारण बाहर हो गये हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने रविवार को यह जानकारी दी। CA ने बताया कि हेज़लवुड पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गये टेस्ट मैच के दौरान लगी एड़ी की चोट से जूझ रहे हैं। हेज़लवुड इसके कारण यहां अभ्यास सत्र में भी हिस्सा नहीं ले सके हैं और कम से कम पहले टेस्ट से बाहर रहेंगे।

हेजलवुड ने अपनी चोट के बारे में कहा कि सिडनी टेस्ट मैच की चोट अब भी बरकरार है। मैं घर पर (भारत) दौरे से पहले काफी हद तक गेंदबाजी कर रहा था। यह (चोट) शायद ठीक नहीं हो रही था जैसा कि मैं प्रत्येक सत्र के बीच चाहता था। इसी बीच, बोलैंड ने रविवार को कप्तान पैट कमिंस के साथ अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। हेज़लवुड का मानना है कि बोलैंड उनकी कमी बखूबी पूरी करेंगे।

जॉश ने कहा कि स्कॉटी (बोलैंड) ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (दक्षिण अफ्रीका टेस्ट) पर भी अच्छी गेंदबाजी की जहां पिच सपाट थी। वहां गेंद ज्यादा स्विंग नहीं हो रही थी तो उन्हें पता है कि लंबे समय तक कसी हुई गेंदबाजी कैसे करनी है। उन्होंने कहा कि हमारे पास लांस मॉरिस भी है जो पिछले एक महीने से रिवर्स स्विंग पर काम कर रहे हैं और यहां भी कुछ सत्रों में अच्छी मेहनत की है। यह खिलाड़ी भारतीय उपमहाद्वीप में खेलने के लिये उत्साहित हैं। यह इससे पहले यहां नहीं खेले लेकिन काबिलियत जरूर रखते हैं।

स्टार्क और कैमरन ग्रीन भी दे चुके हैं झटका

हेज़लवुड से पहले वामहस्त तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी पहले टेस्ट से बाहर हो चुके हैं, जबकि हरफनमौला कैमरन ग्रीन भी उंगली की चोट के कारण गेंदबाजी नहीं कर सकेंगे। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के पास नागपुर टेस्ट के लिये स्कॉट बोलैंड और लांस मॉरिस के ही विकल्प रह जाते हैं। नागपुर में पहले टेस्ट के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रमशः दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में भी एक-एक टेस्ट खेलेंगे। भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने के लिये यह सीरीज जीतना जरूरी है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सिर्फ एक सकारात्मक परिणाम के साथ डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंच जायेगा।

कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नौ से 13 फरवरी तक नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला पहला टेस्ट मैच सुबह 9.30 बजे शुरू होगा। भारतीय टीम ने अपने आखिरी पांच टेस्ट मैचों में से चार मैचों में जीत दर्ज की है तो एक मैच में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने पांच में से चार मैचों में जीत दर्ज की है तो एक मैच ड्रॉ रहा था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए आखिरी पांच टेस्ट मैचों में टीम इंडिया ने दो में जीत दर्ज की है तो ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ एक मैच में ही जीत हासिल हुई। वहीं दोनों टीमों के बीच खेले गए दो मैच ड्रॉ रहे थे।

रोहित के साथ राहुल कर सकते हैं पारी की शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विस्फोटक ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा अपने साथी बल्लेबाज केएल राहुल के साथ टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने उतर सकते हैं। भारत की धरती पर रोहित शर्मा बेहद खतरनाक साबित होते हैं। ऐसे में वह पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने का भी दम रखते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नंबर-3 पर चेतेश्वर पुजारा को उतारा जाएगा। वहीं नंबर-4 पर रन मशीन विराट कोहली उतरेंगे। नंबर-5 पर इनफॉर्म बल्लेबाज शुभमन गिल को उतारा जा सकता है। गिल इन दिनों वनडे और टी20 क्रिकेट में जमकर रनों की बरसात कर रहे हैं। ऐसे में उनका पहले टेस्ट मैच में नंबर-5 पर खेलना तय है। नंबर-6 पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं, जो गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे। नंबर 7 पर स्पेशलिस्ट विकेटकीपर केएस भरत या इशान किशन के खेलने की संभावना है।

जानिए भारतीय टीम…

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव और इशान किशन (विकेट कीपर)

(वार्ता/डेस्क-इनपुट गूगल)

Sports

पहाड़ सा स्कोर भी नहीं बचा पाई KKR, अंक तालिका की शीर्ष टीम (RR) ने हराया

सुनील नारायण की शतकीय पारी को जॉस की पारी ने रौंदा, रियान पराग ने दिया साथ शुरुआती झटकों के बाद उबरकर 223 रनों के लक्ष्य को किया पार कोलकाता। जॉस बटलर की नाबाद 107 रनों शतकीय और रियान पराग के 34 रनों की पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 31वें […]

Read More
IPL Sports

ट्रैविस ने SRH को किया हेड और क्लासेन ने खेली क्लासिक पारी, बेंगलुरु को 25 रनों से हारा

  दिनेश कार्तिक ने अकेले दिखाया दम और मैच के अंत तक खेल को रखा जिंदा कोहली नहीं खेल पाए विराट पारी, 42 रनों पर आउट होते ही बिखर गई RCB बेंगलुरु। भारत से विश्वकप का फाइनल छीन ले जाने वाले ट्रेविस हेड और उनके कप्तान पैट कमिंस ने दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी फॉफ डुप्लेसी की […]

Read More
Sports

मयंक की प्रभावशाली गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाज होते है असहज

कृष्ण भक्त मयंक नहीं करता है मांसाहार का सेवन दुनिया के सभी बल्लेबाजों को चौंकाने वाला खेल सकता है टी-20 विश्वकप विनय प्रताप सिंह लखनऊ। लखनऊ सुपरजॉयंट्स (LSG) के तेज गेंदबाज मयंक यादव अच्छी गति के साथ सही जगह गेंद डालकर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों असहज कर देते है। मयंक ने विपक्षी टीम के बल्लेबाजों […]

Read More