भारत को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं PM मोदी, जानकर 56इंच से ज्यादा चौड़ा हो जाएगा सीना

अमेरिका, कनाडा, ऱूस, स्विटजरलैंड और ब्रिटेन से ज्यादा अच्छी ट्रेन चलाने जा रहा भारतीय रेलवे

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ योजना के तहत भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन का परिचालन करेगा शुरू

“गर्वी गुजरात” यात्रा 28 फरवरी को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी


नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपनी भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाकर वाइब्रेंट गुजरात (#Gujrat) राज्य की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक बहुत ही खास यात्रा ‘गर्वी गुजरात’ की शुरुआत कर रहा है। IRCTC द्वारा संचालित यह विशेष पर्यटक ट्रेन 28 फरवरी को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आठ दिनों की यात्रा पर रवाना होगी. पर्यटकों की सुविधा के लिए गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा और अजमेर रेलवे स्टेशनों पर चढ़ने और उतरने की सुविधा प्रदान की गई है।

रेल यात्रा के इस पैकेज को महान स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर आधारित “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की भारत सरकार की योजना की भावना के अनुरूप डिजाइन किया गया है। रेल यात्रा के इस पैकेज का पहला ठहराव केवडिया में रखा गया है, जहां स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आकर्षण का केन्द्र होगी। पूरी ट्रेन आठ दिनों की यात्रा के दौरान लगभग 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

ट्रेन की खास बातें, जानें बिंदुवार…

  • वाइब्रेंट गुजरात की विरासत को दर्शाने के लिए इस रेल यात्रा को भारत सरकार की “एक भारत श्रेष्ठ भारत” योजना की भावना के अनुरूप डिजाइन किया गया है।
  • अत्याधुनिक भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी क्लास के साथ आठ दिनों तक की समग्र यात्रा के लिए चलाई जाएगी।
  • इस पर्यटक ट्रेन में चार फर्स्ट एसी कोच, दो सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पेंट्री कार और दो रेल रेस्तरां हैं। इसमें 156 पर्यटक सवार हो सकते हैं।
  • गुजरात के प्रमुख तीर्थस्थलों और विरासत स्थलों यानी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, बेट द्वारका, अहमदाबाद, मोढेरा और पाटन की यात्रा इस यात्रा कार्यक्रम के प्रमुख आकर्षण होंगे।
  • पर्यटक इस ट्रेन से गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा और अजमेर रेलवे स्टेशनों पर चढ़/उतर सकते हैं।
  • IRCTC ने ग्राहकों को ईएमआई भुगतान का विकल्प उपलब्ध कराने के लिए पेमेंट गेटवे के साथ समझौता भी किया है।

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा – स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर पुरातात्विक पार्क जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, अधलेज की बावड़ी, अहमदाबाद के अक्षरधाम मंदिर, साबरमती आश्रम, मोढेरा सूर्य मंदिर और एक अन्य यूनेस्को स्थल पाटन स्थित रानी की वाओ की यात्रा इस यात्रा कार्यक्रम में शामिल विरासत के प्रमुख खजाने हैं। इसके अलावा, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर और बेट द्वारका की यात्रा आठ दिनों की इस यात्रा में शामिल रहने वाले धार्मिक स्थल हैं। होटलों में दो रात्रि प्रवास होंगे, क्रमशः केवडिया और अहमदाबाद में एक-एक, जबकि सोमनाथ और द्वारका के स्थानों की यात्रा गंतव्य पर दिन के पड़ाव में शामिल होगी।

सुविधाएं जानकर रह जाएंगे दंग

इस अत्याधुनिक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में खानपान के दो बेहतरीन रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, वॉशरूम में सेंसर आधारित कार्यप्रणाली, फुट मसाजर सहित कई अदभुत विशेषताएं हैं। पूरी तरह से वातानुकूलित यह ट्रेन दो प्रकार की आवासन सुविधा प्रदान करती है। फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी। इस ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा प्रहरी के साथ सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है और पूरी ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है।

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप है। इसकी कीमत की विभिन्न श्रेणियां एसी दो टियर के लिए प्रति व्यक्ति 52250 रुपये से शुरू होकर एसी एक (केबिन) के लिए प्रति व्यक्ति 67140 रुपये और एसी एक (कूपे) के लिए प्रति व्यक्ति 77400 रुपये तक उपलब्ध हैं। IRCTC टूरिस्ट ट्रेन आठ दिनों का संपूर्ण यात्रा पैकेज होगा और मूल्य संबंधित श्रेणी में ट्रेन की यात्रा, एसी होटलों में रात्रि विश्राम, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), सभी स्थानांतरण और बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि शामिल होंगी। स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक एहतियाती उपायों का ध्यान रखा जाएगा और IRCTC मेहमानों को एक सुरक्षित एवं यादगार अनुभव प्रदान करने का प्रयास करेगी।

व्यापक आबादी के लिए इस पैकेज को अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के उद्देश्य से IRCTC ने पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है ताकि कुल भुगतान को छोटी राशि की EMI में बांटकर भुगतान का विकल्प उपलब्ध कराया जा सके। अधिक जानकारी के लिए आप IRCTC की वेबसाइट: https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और वेब पोर्टल पर बुकिंग ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

Delhi

WFI के राष्ट्रीय ट्रायल में भाग नहीं लूंगा : बजरंग पूनिया

नई दिल्ली। पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि वह निलंबित कुश्ती महासंघ (WFI) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय ट्रायल में भाग नहीं लेंगे।  त्रों के अनुसार बजरंग, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान ने इस मामले को लेकर बुधवार दिल्ली उच्च न्यायालय में आपात संयुक्त याचिका दायर की है। पूनिया ने दिल्ली उच्च न्यायालय […]

Read More
Delhi

गौरी लंकेश हत्याकांड: जमानत रद्द करने की याचिका, आरोपी को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या के आरोपी मोहन नायक की जमानत को चुनौती देने वाली कर्नाटक सरकार की याचिका पर शुक्रवार को आरोपी को नोटिस जारी करते हुए कहा कि इस मामले में अगली सुनवाई अप्रैल में की जाएगी। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा […]

Read More
Delhi

बेरोजगारी से तंग युवक विदेश में बन रहे हैं बंधक : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि देश में बेरोजगारी चरम पर है और रोजी-रोटी के संकट से पीड़ित युवकों को रोजगार के नाम पर बहला फुसराकर रूस तथा इजराइल जैसे देशों में भेजा जा रहा है जहां उन्हें बंधक बनकर काम करने को मजबूर होना पड़ रहा है। कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था […]

Read More