दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में रविवार को कड़कड़ाती ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है वहीं दक्षिण भारत में जगह-जगह बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जबरदस्त शीतलहर के बीच रविवार को सबसे सर्द सुबह दर्ज किया गया। इसके साथ ही NCR इलाके में भी जनजीवन प्रभावित रहा। आज सुबह सफदरजंग मौसम केन्द्र में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह पिछले दो वर्षो में दिल्ली में जनवरी के महीने में दर्ज सबसे कम तापमान है। उत्तर-पश्चिम भारत और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में कोहरे के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित रहा।

पश्चिमोत्तर भारत आज भी घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा तथा प्रचंड शीतलहर ने आम लोगों की मुश्किलें बढ़ा दीं। कोहरे के कारण हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा। हवाई सेवा के प्रभावित रहने से विमानन कंपनियों को काफी घाटा झेलना पड़ रहा है। इसके अलावा लंबी तथा कम दूरी की ट्रेनें कई घंटों से देरी से चल रही हैं। जिससे यात्रियों को कड़ाके की ठंड के बीच परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चंडीगढ़ सहित क्षेत्र में कई दिनों से अच्छी धूप न निकलने से ठंड का असर दुगुना बढ़ गया। हाथ पैर सुन्न हो रहे हैं और हाड़ कंपाती सर्दी से अगले तीन दिन राहत की उम्मीद नहीं है। कड़ाके की ठंड में पक्षियों की चहचहाहट कहीं सुनायी नहीं देती तथा लोग अलाव जलाकर सर्दी ने निपटने की कोशिश में लगे हैं। ग्रामीण इलाकों में तो कोहरे तथा ठंड का कहर बरप रहा है। सूखी ठंड से दस जनवरी तक राहत के आसार हैं।

मौसम केन्द्र के अनुसार अगले तीन दिन मौसम खुश्क रहने लेकिन भीषण ठंड तथा घने कोहरे का प्रकोप बना रहेगा और दस जनवरी से मौसम में बदलाव के आसार हैं। पहाड़ों पर तेज धूप रही लेकिन शाम से प्रचंड शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया। पहाड़ों पर बर्फ तथा बारिश की संभावना है जिसका असर मैदानी इलाकों पर पड़ेगा। चंडीगढ का पारा सबसे कम आज चार डिग्री रह गया। केवल जरूरतमंद लोग ही घरों से बाहर निकले। अंबाला का पारा चार डिग्री ,हिसार ,गुडगांव और महेन्द्रगढ़ का पारा एक डिग्री रह गया। करनाल तीन डिग्री,नारनौल तीन डिग्री,रोहतक तीन डिग्री और भिवानी चार डिग्री रहा।

अमृतसर का पारा छह डिग्री, लुधियाना, फरीदकोट का पारा पांच डिग्री,गुरदासपुर चार डिग्री, रोपड़ तीन डिग्री सहित राज्य में पारा तीन से छह डिग्री के बीच रहा तथा प्रचंड शीतलहर और घने कोहरे से आम जनजीवन प्रभावित रहा। घने कोहरे को गेहूं की फसल के लिये फायदेमंद माना जा रहा है। लेकिन सब्जियों सहित कुछ फसलों पर कोहरे तथा खराब मौसम की मार पड़ी है।

मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड में अगले चार दिन मौसम शुष्क बना रहेगा। झारखंड के साथ-साथ बिहार में भी ठंडी हवायें चल रही हैं। इस बीच तेलंगाना के आदिलाबाद में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान गिरकर 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं रामागुंडम में इसी अवधि के दौरान न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस और मेडक में 11 डिग्री सेल्सियस के साथ दर्ज किया गया। राजधानी हैदराबाद का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विभाग के मुताबिक राज्य में अगले पांच दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना के आदिलाबाद, कुमुराम भीम, निर्मल, मनचेरियल, करीमनगर, पेद्दापल्ली और जगतियाल जिलों में विभिन्न जगहों पर शीत लहर की स्थिति रह सकती है। सोमवार को राज्य के आदिलाबाद, कुमुराम भीम, निर्मल, मनचेरियल, करीमनगर, पेद्दापल्ली, जगतियाल, मेडक, कामारेड्डी और निजामाबाद जिलों में विभिन्न जगहों पर शीत लहर के आसार हैं। राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के जवाहरनगर थाना क्षेत्र में ठंड लगने से दो बुजुर्ग व्यक्तियों की मौत हो गई।  (वार्ता)

Central UP

उन्नाव मे सड़क हादसा,पांच मरे,तीन घायल

उन्‍नाव। उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के औरास थाना क्षेत्र अंतर्गत आगरा लखनऊ एक्‍सप्रेसवे पर शुक्रवार को हुये एक सडक हादसे में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गयी जबकि तीन अन्‍य गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों में दो की हालत चिंताजनक होने पर लखनऊ रेफर किया गया है। पुलिस […]

Read More
Purvanchal

पुलिस ने अवैध गांजे के साथ चार अभियुक्त को किया गिरफ्तार

कीमत 10 लाख 23 हजार वाहन सहित कुल बरामदगी 25 लाख 23 हजार रुपए की बताई गई नन्हें खान देवरिया। पुलिस अधीक्षक कार्यालय से एक विज्ञप्ति जारी कर अवगत कराया गया कि दो फरवरी को प्रभारी निरीक्षक भाटपार रानी मय पुलिस टीम चनुकी पुल के पास वाहन चेकिंग के दौरान एक ट्रक नम्बर UP.52AT.1427 में […]

Read More
Central UP

सीता के बिना अयोध्या अधूरी, वहां नेपाल हाउस बनाएंगे: सीएम

पूर्व सांसद अभिषेक प्रताप शाह ने योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात शालिग्राम देवशिला के महत्व, दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंधों पर चर्चा सिद्धार्थनगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व नेपाली सांसद अभिषेक प्रताप शाह के नेतृत्व वाले एक नेपाली प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहा कि माता सीता के बिना अयोध्या अधूरी है। […]

Read More