पाल्पा के पास पैरा ग्लाडिंग व राफ्टिंग का लुफ्त ले रहे, पर्यटक 

कई प्राचीन मंदिर व रानी महल बने आकर्षण का केंद्र 

श्रीनगर की ऊंची पहाडियों तक जाते हैं पर्यटक


राजेश जायसवाल


भैरहवा/नेपाल। पर्यटन की दृष्टि से नेपाल के पहाड़ी वादियों का कोई सानी नहीं। यहां का ज़र्रा ज़र्रा रमणीय है,हर पड़ाव प्राकृत की गोद है। पिछले कुछ वर्षों से नेपाल का बुटवल और पाल्पा के चुनिंदा स्थल पर्यटकों को अपनी ओर खींच रहे हैं। इस बार भी नव वर्ष में भारी संख्या में भारतीय पर्यटकों का यहां जमावड़ा देखने को मिला।

बुटवल से महज 35 किलोमीटर दूर पहाड़ों में स्थित पाल्पा के विभिन्न मंदिर व आकर्षक स्थल पर्यटकों को लुभा रहे हैं।नव वर्ष पर भारी संख्या में पर्यटक पाल्पा पहुंचे। जहां पैराग्लाइडिंग , रिवर राफ्टिंग व जीप लाईन के रोमांच का मजा लिया।  तानसेन नगर पालिका अध्यक्ष संतोष लाल श्रेष्ठ ने जानकारी देते हुए बताया कि तानसेन तथा आसपास के दार्शनिक वह घूमने जैसी जगहों का प्रचार प्रसार न होने के नाते यहां पर आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी कम रहा करती थी।

अब जब हम इसके प्रचार प्रसार में रुचि लेने लगे हैं तो यहां पर्यटकों का आना जाना शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि पाल्पा जिले में तमाम ऐसे जगह हैं जो घूमने के लिए पर्यटकों को काफी पसंद आते हैं । जिले में पैराग्लाइडिंग जिपलाईन,  रिवर राफ्टिंग के अलावा ऐतिहासिक मंदिर भी है जो पर्यटकों और श्रद्धालुओं को लुभाती है। जिले का सबसे पुराना नगरपालिका तानसेन है। तानसेन के आसपास मठ मंदिर, श्रीनगर की ऊंची पहाडियां , रानी महल,  नाथ संप्रदाय की भगवान भैरव का अति प्राचीन मंदिर है जहां दर्शन के लिए लोग जाते हैं।

पाल्पा जिले का मुख्यालय भी है, जो अपने ऐतिहासिक और धार्मिक विचारों के लिए प्रसिद्ध है।यह लुम्बिनी प्रदेश का एक बहुत ही सुन्दर क्षेत्र है। सोनौली सीमा से करीब 80 किलोमीटर दूरी पर स्थित   तानसेन नगर पालिका 109.8 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

तानसेन के चौतरफा एरिया को पूरब में बागनसकली जिला  , पश्चिम में रिबडीकोट जिला, दक्षिण में उत्तरमासंग्जा जिला और तन्हू जिला की सीमा स्पर्श करती है। जिले की मुख्य बस्तियां शहर के दक्षिणी भाग में स्थित है। तानसेन नगर पालिका बहुत पुरानी नगर पालिका है।  एसपी पाल्पा जनक शाही का कहना है कि पाल्पा क्षेत्र पर्यटकों के लिए काफी रमणीय है। यहां पर्यटकों की सुरक्षा व मदद के लिए पुलिस हमेशा तत्पर रहती है।

 

International

भारत की वित्तीय सहायता से श्रीलंका के तीन द्वीप होंगे रोशन

शाश्वत तिवारी भारत की आर्थिक सहायता से श्रीलंका के जाफना क्षेत्र में आने वाले तीन द्वीपों पर ऊर्जा प्रणालियों के कार्यान्वयन के लिए शुक्रवार को एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। तीन द्वीपों की उर्जा जरूरतों को पूरा करने वाली इस परियोजना के लिए श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त संतोष झा और बिजली एवं ऊर्जा […]

Read More
International

थाईलैंड: रोजाना हजारों श्रद्धालु कर रहे भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेषों के दर्शन

शाश्वत तिवारी भारत की ओर से प्रदर्शनी के लिए थाईलैंड भेजे गए भगवान बुद्ध और उनके सम्मानित शिष्यों अरिहंत सारिपुत्त और अरिहंत मोदगलायन के अस्थि अवशेषों के दर्शन के लिए देश भर से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। भारत ने पवित्र अवशेषों को थाईलैंड के चार अलग-अलग स्थानों पर लगने वाली 26 दिवसीय प्रदर्शनी […]

Read More
International

बंगलादेश की राजधानी में आग लगने से 44 से अधिक लोगों की मौत

ढाका। बंगलादेश की राजधानी ढाका में एक व्यावसायिक इमारत में आग लगने से कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। ढाका ट्रिब्यून अखबार ने पुलिस महानिरीक्षक चौधरी अब्दुल्ला अल-मामून के हवाले से शुक्रवार को यह खबर दी। महानिरीक्षक ने प्रेस वार्ता में बताया कि 44 […]

Read More