पाल्पा के पास पैरा ग्लाडिंग व राफ्टिंग का लुफ्त ले रहे, पर्यटक 

कई प्राचीन मंदिर व रानी महल बने आकर्षण का केंद्र 

श्रीनगर की ऊंची पहाडियों तक जाते हैं पर्यटक


राजेश जायसवाल


भैरहवा/नेपाल। पर्यटन की दृष्टि से नेपाल के पहाड़ी वादियों का कोई सानी नहीं। यहां का ज़र्रा ज़र्रा रमणीय है,हर पड़ाव प्राकृत की गोद है। पिछले कुछ वर्षों से नेपाल का बुटवल और पाल्पा के चुनिंदा स्थल पर्यटकों को अपनी ओर खींच रहे हैं। इस बार भी नव वर्ष में भारी संख्या में भारतीय पर्यटकों का यहां जमावड़ा देखने को मिला।

बुटवल से महज 35 किलोमीटर दूर पहाड़ों में स्थित पाल्पा के विभिन्न मंदिर व आकर्षक स्थल पर्यटकों को लुभा रहे हैं।नव वर्ष पर भारी संख्या में पर्यटक पाल्पा पहुंचे। जहां पैराग्लाइडिंग , रिवर राफ्टिंग व जीप लाईन के रोमांच का मजा लिया।  तानसेन नगर पालिका अध्यक्ष संतोष लाल श्रेष्ठ ने जानकारी देते हुए बताया कि तानसेन तथा आसपास के दार्शनिक वह घूमने जैसी जगहों का प्रचार प्रसार न होने के नाते यहां पर आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी कम रहा करती थी।

अब जब हम इसके प्रचार प्रसार में रुचि लेने लगे हैं तो यहां पर्यटकों का आना जाना शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि पाल्पा जिले में तमाम ऐसे जगह हैं जो घूमने के लिए पर्यटकों को काफी पसंद आते हैं । जिले में पैराग्लाइडिंग जिपलाईन,  रिवर राफ्टिंग के अलावा ऐतिहासिक मंदिर भी है जो पर्यटकों और श्रद्धालुओं को लुभाती है। जिले का सबसे पुराना नगरपालिका तानसेन है। तानसेन के आसपास मठ मंदिर, श्रीनगर की ऊंची पहाडियां , रानी महल,  नाथ संप्रदाय की भगवान भैरव का अति प्राचीन मंदिर है जहां दर्शन के लिए लोग जाते हैं।

पाल्पा जिले का मुख्यालय भी है, जो अपने ऐतिहासिक और धार्मिक विचारों के लिए प्रसिद्ध है।यह लुम्बिनी प्रदेश का एक बहुत ही सुन्दर क्षेत्र है। सोनौली सीमा से करीब 80 किलोमीटर दूरी पर स्थित   तानसेन नगर पालिका 109.8 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

तानसेन के चौतरफा एरिया को पूरब में बागनसकली जिला  , पश्चिम में रिबडीकोट जिला, दक्षिण में उत्तरमासंग्जा जिला और तन्हू जिला की सीमा स्पर्श करती है। जिले की मुख्य बस्तियां शहर के दक्षिणी भाग में स्थित है। तानसेन नगर पालिका बहुत पुरानी नगर पालिका है।  एसपी पाल्पा जनक शाही का कहना है कि पाल्पा क्षेत्र पर्यटकों के लिए काफी रमणीय है। यहां पर्यटकों की सुरक्षा व मदद के लिए पुलिस हमेशा तत्पर रहती है।

 

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More