लोकसभा चुनाव का रण: अब छठे में चरण किसका रहेगा दबदबा 

किसका चलेगा जादू कौन होगा पस्त ईवीएम में सभी दिग्गजों की किस्मत होगी आज ईवीएम में कैद

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 2024 लोकसभा चुनाव दिलचस्प होता जा रहा है। पांच चरण चुनाव के बाद शनिवार को सूबे की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। समाचार लिखेेेे जाने तक यहां करीब 38 फ़ीसदी मतदान हो चुका था। वहीं अंबेडकरनगर से गठबंधन प्रत्याशी लालजी वर्मा के घर जिला पुलिस घुस चुकी है। पुलिस और कार्यकर्ताओ में तीखे बहस की खबर भी आ रहीं है।

खास बात यह है कि इस चरण में राजनीति के बड़े-बड़े धुरंधरों की अग्निपरीक्षा है कि जिसका जादू चलेगा गठबंधन या फिर भाजपा का। हालांकि जुबानी जंग तो पहले से चली आ रही है कि हम जीत रहे हैं हम जीत रहे हैं।

कोई चार सौ पार का नारा लगा रहा है तो कोई तीन सौ के पार का नारा लगा अपनी-अपनी गणित फिट करने में कोई कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। सपा और भाजपा की पूरी रणनीति कितने पानी में है इस छठे चरण चुनाव में पता चल जाएगा। वहीं गौर करें तो 14 लोकसभा चुनाव में शनिवार सुबह सात बजे से नौ बजे तक करीब नौ दस प्रतिशत वोट पड़े।

इनकी लगेगी हैट्रिक या जीतेगा इंडिया गठबंधन

यूपी में जिन 14 सीटों पर मतदान हो रहा है वहां मुकाबला बहुत कन्फ्यूजिंग है। इनमें आधी सीटें ऐसी हैं जहां राजनीतिक विश्लेषक भी नहीं समझ पा रहे हैं कि किस बिरादरी का वोट किसको जाएगा।

इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, फूलपुर, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, जौनपुर, मछली शहर , भदोही और आजमगढ़ में मतदान हो रहा है।राजा भैया और धनंजय सिंह के हनक और रुतबे की तो परीक्षा होगी ही भाजपा और सपा पार्टी की रणनीति की अग्निपरीक्षा भी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि आज छठवें चरण के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और एक विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होगा।

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की असली परीक्षा अब

ये है इस चरण की मुख्य बातें

• 40-फर्रूखाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत मतदेय स्थल 343 प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान पर पुनर्मतदान किया जायेगा।

• मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा।

• छठवें चरण में कुल 2,70,69,874 मतदाता हैं, जिसमें 1,43,30,361 पुरुष, 1,27,38,257 महिला और 1,256 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

• 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 162 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 146 पुरुष और 16 महिला प्रत्याशी हैं।

• छठवें चरण में सबसे अधिक 26 प्रत्याशी प्रतापगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में और सबसे कम 6 प्रत्याशी डुमरियागंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

• छठवें चरण के चुनाव में कुल 28,171 मतदेय स्थल हैं, जिसमें से 3978 क्रिटिकल हैं।

• विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र गैंसड़ी में कुल 3,63,234 मतदाता हैं, जिसमें 1,93,822 पुरुष, 1,69,393 महिला और 19 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

• मतदान के लिए कुल 5,983 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

• चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

• 50 प्रतिशत से अधिक मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तरों पर किया जाएगा।

• मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है।

• मतदान की अवधि में सभी बी0एल0ओ0 मतदाता सहायता बूथ पर उपस्थित रहेंगे और आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे।

• दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलंटियर की व्यवस्था की गई है।

• मतदाता फोटो पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 अन्य फोटो पहचान पत्र मतदेय स्थल पर मतदाताओं की पहचान के लिए मान्य होंगे।

• मतदान से संबंधित कोई भी शिकायत टोल-फ्री नं0- 1800-180-1950 प्रदेशस्तर पर तथा 1950 जिलास्तर पर काल करके दर्ज करायी जा सकती है।

एक सभा के दौरान विपक्षियों पर जमकर बरसे सीएम योगी, अब कहा यूपी में नहीं रहेगा कोई माफिया

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर दोपहर 1 तक 37.23 प्रतिशत मतदान

प्रयागराज 34.06

अंबेडकर नगर 41.59

आजमगढ़ 38.37

बस्ती 40.07

भदोही 35.82

डुमरियागंज 37.64

जौनपुर 37.41

लालगंज 38.12

मछली शहर 37.36

फूलपुर 33.05

प्रतापगढ़ 36.01

संत कबीर नगर 36.99

श्रावस्ती 36.74

सुल्तानपुर 38.42

Loksabha Ran

विकसित भारत का बजट

योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा में प्रस्तुत बजट का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में नई संसद में वित्त मंत्री ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है। यह बजट सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी, विकासोन्मुख, 140 करोड़ भारतवासियों की आशा, आकांक्षा और अमृतकाल के संकल्पों को पूरा करने वाला सिद्ध होगा। […]

Read More
Loksabha Ran

राज्यपाल ने की बजट की सराहना

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज लोकसभा में प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आम बजट अमृत काल के लिहाज से बहुत ही अहम है क्योंकि यह देश के 140 करोड़ लोगों को सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक न्याय दिलाने वाला है। राज्यपाल जी ने कहा कि बजट में किसान, गरीब, युवा तथा […]

Read More
Loksabha Ran

योगी ने भी माना ‘हमारा’अति आत्मविश्वास महंगा पड़ा

अजय कुमार, लखनऊ लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़कर यह है स्वीकार किया कि अति आत्मविश्वास ने हमारी अपेक्षाओं को चोट पहुंचाई है। जो विपक्ष पहले हार मान के बैठ गया था, वो आज फिर से उछल-कूद मचा रहा है। योगी ने यह है बातें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष […]

Read More