लोकसभा चुनाव का रण: अब छठे में चरण किसका रहेगा दबदबा 

किसका चलेगा जादू कौन होगा पस्त ईवीएम में सभी दिग्गजों की किस्मत होगी आज ईवीएम में कैद

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 2024 लोकसभा चुनाव दिलचस्प होता जा रहा है। पांच चरण चुनाव के बाद शनिवार को सूबे की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। समाचार लिखेेेे जाने तक यहां करीब 38 फ़ीसदी मतदान हो चुका था। वहीं अंबेडकरनगर से गठबंधन प्रत्याशी लालजी वर्मा के घर जिला पुलिस घुस चुकी है। पुलिस और कार्यकर्ताओ में तीखे बहस की खबर भी आ रहीं है।

खास बात यह है कि इस चरण में राजनीति के बड़े-बड़े धुरंधरों की अग्निपरीक्षा है कि जिसका जादू चलेगा गठबंधन या फिर भाजपा का। हालांकि जुबानी जंग तो पहले से चली आ रही है कि हम जीत रहे हैं हम जीत रहे हैं।

कोई चार सौ पार का नारा लगा रहा है तो कोई तीन सौ के पार का नारा लगा अपनी-अपनी गणित फिट करने में कोई कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। सपा और भाजपा की पूरी रणनीति कितने पानी में है इस छठे चरण चुनाव में पता चल जाएगा। वहीं गौर करें तो 14 लोकसभा चुनाव में शनिवार सुबह सात बजे से नौ बजे तक करीब नौ दस प्रतिशत वोट पड़े।

इनकी लगेगी हैट्रिक या जीतेगा इंडिया गठबंधन

यूपी में जिन 14 सीटों पर मतदान हो रहा है वहां मुकाबला बहुत कन्फ्यूजिंग है। इनमें आधी सीटें ऐसी हैं जहां राजनीतिक विश्लेषक भी नहीं समझ पा रहे हैं कि किस बिरादरी का वोट किसको जाएगा।

इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, फूलपुर, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, जौनपुर, मछली शहर , भदोही और आजमगढ़ में मतदान हो रहा है।राजा भैया और धनंजय सिंह के हनक और रुतबे की तो परीक्षा होगी ही भाजपा और सपा पार्टी की रणनीति की अग्निपरीक्षा भी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि आज छठवें चरण के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और एक विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होगा।

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की असली परीक्षा अब

ये है इस चरण की मुख्य बातें

• 40-फर्रूखाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत मतदेय स्थल 343 प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान पर पुनर्मतदान किया जायेगा।

• मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा।

• छठवें चरण में कुल 2,70,69,874 मतदाता हैं, जिसमें 1,43,30,361 पुरुष, 1,27,38,257 महिला और 1,256 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

• 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 162 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 146 पुरुष और 16 महिला प्रत्याशी हैं।

• छठवें चरण में सबसे अधिक 26 प्रत्याशी प्रतापगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में और सबसे कम 6 प्रत्याशी डुमरियागंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

• छठवें चरण के चुनाव में कुल 28,171 मतदेय स्थल हैं, जिसमें से 3978 क्रिटिकल हैं।

• विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र गैंसड़ी में कुल 3,63,234 मतदाता हैं, जिसमें 1,93,822 पुरुष, 1,69,393 महिला और 19 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

• मतदान के लिए कुल 5,983 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

• चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

• 50 प्रतिशत से अधिक मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तरों पर किया जाएगा।

• मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है।

• मतदान की अवधि में सभी बी0एल0ओ0 मतदाता सहायता बूथ पर उपस्थित रहेंगे और आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे।

• दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलंटियर की व्यवस्था की गई है।

• मतदाता फोटो पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 अन्य फोटो पहचान पत्र मतदेय स्थल पर मतदाताओं की पहचान के लिए मान्य होंगे।

• मतदान से संबंधित कोई भी शिकायत टोल-फ्री नं0- 1800-180-1950 प्रदेशस्तर पर तथा 1950 जिलास्तर पर काल करके दर्ज करायी जा सकती है।

एक सभा के दौरान विपक्षियों पर जमकर बरसे सीएम योगी, अब कहा यूपी में नहीं रहेगा कोई माफिया

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर दोपहर 1 तक 37.23 प्रतिशत मतदान

प्रयागराज 34.06

अंबेडकर नगर 41.59

आजमगढ़ 38.37

बस्ती 40.07

भदोही 35.82

डुमरियागंज 37.64

जौनपुर 37.41

लालगंज 38.12

मछली शहर 37.36

फूलपुर 33.05

प्रतापगढ़ 36.01

संत कबीर नगर 36.99

श्रावस्ती 36.74

सुल्तानपुर 38.42

Loksabha Ran

नई सरकार और परदे के पीछे की पूरी पटकथाः ऑफेंसिव डिफेंस के साथ एक बार फिर मोदी पूरी ताकत से एक्शन में

(शाश्वत तिवारी) जल्दबाजी में एक लाख रुपये का फैसला करना कांग्रेस को पड़ा भारी मुस्लिम महिलाओं ने रात में ही कर ली थी साढ़े आठ हजार लेने की तैयारी अखिलेश भी नहीं समझ पाए मोदी और शाह की चाल, फंस गए नीतीश और नायडु लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद यह स्पष्ट हुआ कि भाजपा […]

Read More
Loksabha Ran

विशेष लोकसभा चुनाव  2024: कमाल के निकले यूपी के शहजादे

अकेले पूरी भाजपा पर पड़े भारी, राहुल अखिलेश की जोड़ी से हारे भगवाई  यशोदा श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश में भाजपा को क्यों झेलनी पड़ी शर्मनाक हार? वह भी तब जब मोदी के चार सौ पार के ऐलान में यूपी की 80 की 80 सीट भी शामिल थी। यहां अयोध्या भी है,काशी,मथुरा भी है और ये सबके […]

Read More
Loksabha Ran

अमित शाह के गेम प्लान के कारण BJP को इस लोकसभा चुनाव में हुआ बड़ा नुकसान

योगी आदित्यनाथ की बात न मानना आज पड़ गया महंगा विधानसभा चुनाव के पहले एक बार फिर से साथ आए संगठन और सरकार भारतीय जनता पार्टी (BJP)  ने उत्तर प्रदेश (UP) में 10 साल का सबसे खराब प्रदर्शन किया है। यहां न केवल सीटों में गिरावट आई, बल्कि वोट प्रतिशत भी पार्टी के पक्ष में […]

Read More