IPL-2024- वो पांच खिलाड़ी, जो अब तक चौके-छक्के में हैं सबसे आगे

  • अपने जोरदार खेल की बदौलत फैंस की नजरों में जगह बनाने वाले ये दिग्गज
  • जानिये वो कौन बल्लेबाज है जो चौके के साथ-साथ छक्के मारने वालों की सूची में है शामिल

सत्येंद्र शुक्ल ‘दीपक’

भारत समेत पूरी दुनिया में इन दिनों क्रिकेट की खुमारी Indian Premier League आईपीएल (IPL) की वजह से चढ़ी हुई है। इंडिया आकर न केवल विदेशी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ दे जाते हैं, बल्कि वो अपने देश की टीम के लिए तुरुप का इक्का भी बन जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार IPL में सबसे ज्यादा चौके-छक्के अब तक किस बल्लेबाज ने जड़े हैं। नहीं न। आपको लखनऊ सुपर जाइंट्स (LSG) के तूफानी गेंदबाज मयंक यादव का नाम जरूर याद होगा। कारण भी साफ है मयंक ने 155.8 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की और भारतीय टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को न केवल छकाया बल्कि उन्हें आउट भी कर दिया। लेकिन आपके जेहन में वो नाम नहीं कौंधा होगा कि इस IPL सीजन में किस बल्लेबाज ने ज्यादा चौके छक्के मारे।

बात अब तक के IPL इतिहास की करें तो सबसे ज्यादा चौके भारत के गब्बर यानी शिखर धवन के लगाए हैं, जो पंजाब टीम के कप्तान हैं। वहीं वेस्टइंडीज के धाकड़ बैट्समैन क्रिस गेल के नाम IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड अभी भी कायम है। बात पिछले सीजन यानी IPL-2023 की करें तो गुजरात टाइटंस (GT) के कप्तान शुभमन गिल ने जहां सबसे ज्यादा चौके मारे थे, वहीं RCB के कप्तान फॉफ डुप्लेसिस ने सबसे ज्यादा छक्के उड़ाए थे।

बात इस सीजन की करें तो चौके की लिस्ट में इस बार शिखर धवन ही नम्बर-1 हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के दूसरे धाकड़ बल्लेबाज क्लासेन इस बार फॉफ डुप्लेसी से आगे हैं। छक्कों की सूची में क्लासेन शीर्ष पर विराजमान हैं।

दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन, जो सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कर रहे हैं खतरनाक बल्लेबाजी

सबसे ज्यादा छक्के दागने वाले पांच खिलाड़ी

फटाफट क्रिकेट की बात हो और चौके-छक्के की बरसात न हो तो ठीक नहीं लगता। सबसे ज्यादा छक्के मारने वालों की सूची में इस सीजन भारत के दो खिलाड़ी शामिल हैं, जबकि तीन विदेशी हैं।

  • हेनरिक क्लासेन- दक्षिण अफ्रीका की ओर से मध्यमक्रम संभालने वाले धाकड़ बैट्समैन हेनरिक क्लासेन की धूम इस बार IPL-2024 के सीजन में मची हुई है। तीन मैच में 167 रन बनाकर 17 छक्के मारने वाले इस बल्लेबाज के फैन गांव-गांव में दिखाई पड़ रहे हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के इस बल्लेबाज ने एक पारी में सबसे ज्यादा आठ छक्के भी दागे हैं।
  • अभिषेक शर्मा- सनराइजर्स हैदराबाद (SH) की ओर से नम्बर-3 पर बल्लेबाजी करने वाले अभिषेक शर्मा छक्के दागने वाले बल्लेबाजों में सूची में नम्बर-2 पर विराजमान हैं। एक पारी में सबसे ज्यादा सात छक्के मारने वाले अभिषेक ने अब तक 11 छक्के मारे हैं।

  • रियान पराग- राजस्थान रॉयल्स (RR) के बैट्समैन रियान पराग इस सीजन IPL में जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने कुल नौ छक्के मारे हैं और एक पारी में सबसे ज्यादा छह छक्के जड़ चुके हैं। रणजी और घरेलू क्रिकेट से निकला यह बल्लेबाज काफी बेहतरीन फॉर्म में चल रहा है।
  • डेविड वार्नर- आस्ट्रेलिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार डेविड वार्नर चौके और छक्के दोनों की सूची में शामिल है। यही एक बैट्समैन ऐसे हैं जिन्होंने आठ छक्के और 13 चौके दागे हैं। एक पारी में वार्नर ने सबसे ज्यादा तीन छक्के मारे हैं।
  • आंद्रे रसेल- वेस्टइंडीज टीम की जान और दुनिया के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर कहे जाने वाला यह बल्लेबाज दो मैच में 64 रन मार चुका है और उसने सात गगनचुम्बी छक्के जड़े हैं। क्रिकेट मैदान के चारों तरफ छक्के मारने वाले रसेल ने अपनी टीम को बड़ी आसान जीत अपनी पारी की बदौलत दिलाई थी।

सबसे ज्यादा चौके ठोंकने वाले पांच खिलाड़ी

क्लासिक शॉट और ग्राउंड पर जबरदस्त कमाल दिखाने वाले बल्लेबाज ही सबसे ज्यादा चौके मारते हैं। पिछले सीजन की तरह इस बार भी गब्बर इस सूची में अभी भी अव्वल हैं।

IPL में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लुरू के लिए खेल रहे हैं धाकड़ पारी
  1. शिखर धवन- किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान गब्बर ने अब तक तीन मैच खेले और 137 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 16 चौके मारे हैं। वहीं एक पारी की बात करें तो गब्बर ने सात चौके लगाए।
  2. विराट कोहली- रॉयल चैलेंजर्स बैग्लुरू (RCB) के धाकड़ खिलाड़ी व टीम इंडिया की रन मशीन के नाम से विख्यात विराट कोहली ने तीन मैच में 181 रन कूटे हैं और अब तक 15 चौके मार चुके हैं। वहीं एक पारी में विराट ने सबसे ज्यादा 11 चौके मारे हैं।
  3. डेविड वार्नर- दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर अब तक तीन मैचों में 130 रन बना पाए हैं। लेकिन उन्होंने 12 चौके ठोंके हैं। एक पारी में वार्नर ने सबसे ज्यादा पांच चौके जड़े हैं।
  4. ट्रेविस हेड– सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज और आस्ट्रेलिया को अपने दम पर विश्व-विजेता बना चुके ट्रेविस हेड दो मैचों में 81 रन ही बना पाए हैं। लेकिन एक पारी में सबसे ज्यादा नौ चौके मारने वाला यह बल्लेबाज कुल 12 चौके दागकर सूची में चौथे नम्बर पर विराजमान है।
  5. साईं सुदर्शन– दक्षिण भारत का यह बल्लेबाज भले ही गुजरात टाइटन्स की ओर से खेल रहा है, लेकिन खेल में तनिक भी पीछे नहीं है। अपने तीन मैचों में 127 रन बनाने वाला यह बैट्समैन अब तक 10 चौके मार चुका है। एक पारी में साईं ने कुल चार चौके मारे हैं।

Sports

भारत की बेहतरीन गेंदबाजी, बांग्लादेश को 45 रनों से करारी शिकस्त

सिलहट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय महिला टीम ने किया बड़ा कारनामा भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर बनाया 145 रन सिलहट। यास्तिका भाटिया, शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर की शानदार पारियों और उसके बाद रेणुका सिंह और पूजा वस्त्रकर की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने रविवार […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Sports

ऋषभ की धांसू पारी के बाद आखिरी गेंद पर जीती दिल्ली कैपिटल्स (DC)

गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम 225 रनों के बदले 221 रन ही बना सकी अक्षर पटेल ने तीन नम्बर पर आकर शानदार 66 रनों की पारी खेली नई दिल्ली। जीत की पटरी पर लौट चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने एक बार फिर गुजरात टाइटंस (GT) को हरा दिया। कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर […]

Read More