प्यार के लिए है बेकरार तो यह खास तोहफा आज जरूर दें

आशीष द्विवेदी
    आशीष द्विवेदी

एक साल का इंतजार आज उन प्रेमी जोड़ों का खत्म हो जाएगा जो अपने प्यार को गुलाब का फूल देना चाहते हैं कहा जाता है की गुलाब का फूल प्रेम का प्रतीक होता है जिसे देने से प्रेमी युगल प्रफुल्लित हो जाते हैं वेलेंटाइन वीक में आज का दिन रोज डे है। कई लोगों को तो सामने वाले को अपने दिल की बात बताने में ही बरसों लग जाते हैं। ऐसे प्रेमियों के लिए फरवरी का यह सप्ताह काफी उम्मीदों भरा होता है, क्योंकि सात से 14 फरवरी का यह हफ्ता वैलेंटाइंस का होता है, इसमें लोग अपने प्यार का इजहार साथी को गिफ्ट देकर करते हैं। शहर में भी वेलेंटाइन डे को लेकर बाजारों में रौनक देखी जा सकती है। गिफ्ट आइटमों को बेचने वाली दुकानें सज-धज कर तैयार है। वहीं सात फरवरी को रोज डे होने की वजह से रंग-बिरंगे रोज से दुकाने सज गई हैं। व्हाइट, रेड, पिंक, पर्पल के साथ ही लाइट ब्लू कलर के रोज भी बाजार में नजर आ रहे हैं। सिंगल गुलाब के साथ ही बुके भी मिल रहे हैं, जिन्हें काफी खूबसूरत तरीके से पैक किया गया है।

राजकुमार विक्रेता का कहना है कि मांग के हिसाब से रेट कम ज्यादा होते रहते हैं। अभी रोज डे पर अलग-अलग रंगों के गुलाब की डिमांड है, जिसमें लाल रंग के गुलाब की मांग ज्यादा है। Valentine’s day पर रेड रोज की कीमतें तीन गुना तक बढ़ गई हैं। वैसे तो गुलाब साल भर ही बिकते हैं, लेकिन फरवरी माह में गुलाब की खास कर लाल गुलाब की मांग Valentine’s day के चलते हर बार ज्यादा रहती है। एक गुलाब 40 से 50 रुपए में बिक रहा है। वहीं बुके साइज के हिसाब से 250 से 5 हजार रुपए तक के मौजूद हैं।

हर रंग का गुलाब कुछ कहता है…

लाल गुलाब : लाल गुलाब का मतलब होता है आई लव यू। यह गुलाब प्यार, रिश्ते की खूबसूरती, रिलेशनशिप के लिए सम्मान व रोमांस को दर्शाता है।

सफेद गुलाब : क्या आपको किसी से प्यार है? अभी रिलेशनशिप की बस शुरुआत हुई है? तो रोमांटिक अट्रैक्शन शो करने के लिए वाइट रोज परफेक्ट हैं। यह गुलाब प्योर लव को दिखाता है।

गुलाबी गुलाब : अगर आप यह जाहिर करना चाहते हैं कि अपने प्यार को जिंदगी में पाकर आप खुद को कितना खुशकिस्मत महसूस करते हैं तो इसके लिए पिंक रोज चुनें। यह गुलाब (Rose) खुशी, आभार और रिश्ते की सुंदरता (beauty) को दिखाता है।

पीला गुलाब : पीला गुलाब दोस्ती के रिश्ते और उसके लिए आपके प्यार व स्नेह को दिखाने का अच्छा जरिया है। इस रंग के गुलाबों को आप न सिर्फ अपने दोस्त बल्कि अपनी गर्लफ्रेंड या पत्नी को भी दे सकते हैं, जिससे यह जाहिर कर सकेंगे वे न सिर्फ आपका प्यार हैं बल्कि अच्छी दोस्त भी हैं।

ऑरेंज गुलाब : यह इस बात को जाहिर करता है कि आप दोनों एक-दूसरे को लेकर पैशनेट हैं। दोनों अट्रैक्शन महसूस करते हैं और एक-दूसरे की जिंदगी में शामिल होना चाहते हैं।

नीला गुलाब : नीले रंग के गुलाब बहुत रेयर होते हैं, यही वजह है कि इन्हें किसी को देना यह दिखाता है कि वह शख्स आपके लिए कितना खास है। यह इस फीलिंग को जाहिर करता है कि आपके जिंदगी में यूं तो कई लोग हैं लेकिन स्पेशल वन होने के नाते गर्लफ्रेंड या वाइफ की जगह खास है।

homeslider International

क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के मुद्दों पर जयशंकर अगले महीने करेंगे कोरिया और जापान का दौरा

शाश्वत तिवारी विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 5 से 8 मार्च के बीच कोरिया गणराज्य और जापान का द्विपक्षीय दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक जयशंकर 10वीं भारत-कोरिया गणराज्य संयुक्त आयोग बैठक (जेसीएम) में हिस्सा लेने के लिए 5-6 मार्च को सियोल का अपना पहला दौरा करेंगे। इस दौरान वह अपने समकक्ष चो ताए-यूल के […]

Read More
homeslider International

भारत और चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध

शाश्वत तिवारी भारत और चीन ने सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर शांति बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। साथ ही दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर व्याप्त गतिरोध को दूर करने पर जोर दिया है। भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 21वां दौर 19 फरवरी को चुशुल-मोल्डो बॉर्डर मीटिंग प्वाइंट […]

Read More
homeslider Sports

जायसवाल की यशस्वी पारी, दूसरी बार पहुंचे दोहरे शतक के पार

साथ में सरफराज ने दोनों पारी में बनाया अर्धशतक, 430 रन पर भारत ने पारी की घोषित राजकोट। दूसरे टेस्ट में अपने दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड को धूल चटाने वाले जायसवाल ने एक और यशस्वी पारी खेल डाली। 12 छक्कों की मदद से बुनी गई इस पारी को इंग्लैंड के गेंदबाज काफी दिनों तक […]

Read More